Create

3 WWE सुपरस्टार जिन्होंने अपना टाइटल हारने से मना कर दिया और 2 जिन्होंने टाइटल जीतने से मना कर दिया

Enter caption

WWE में चैंपियन बनना एक बड़ी बात है। इसका मतलब ये होता है कि मैनेजमेंट ने एक रैसलर के ऊपर अपना विश्वास जताया है। हालांकि कभी कभी ये मायने नहीं रखता कि कौनसा सुपरस्टार चैंपियन है, मायने ये रखता है कि वो सुपरस्टार चैंपियन बनने के बाद क्या करता है।

WWE का मानना है कि एक रैसलर को हमेशा वही करना चाहिए जोकि कंपनी ने तय किया है और अगर चैंपियन कंपनी की बात नहीं मानता तो इसे अच्छा संकेत नहीं माना जाता।

आइये आपको बताते हैं ऐसे 3 रैसलर्स के बारे में जिन्होंने अपना टाइटल हारने से साफ़ इंकार कर दिया और दो रैसलर्स जिन्होंने टाइटल जीतने से इंकार कर दिया।


#5 टाइटल हारने से मना कर दिया: शॉन माइकल्स (WWF वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप)

Shawn Michaels retained his title against Vader at Summerslam 1996

शॉन माइकल्स बैकस्टेज काफी अड़ियल स्वभाव के रैसलर रहे हैं। कई ख़बरों के अनुसार ऐसा भी हुआ कि शॉन माइकल्स ने कई मौकों पर कुछ सुपरस्टार्स से मैच हारने से साफ़ इंकार कर दिया।

WWE रैसलर वेडर ने खुद ये खुलासा किया कि विंस मैकमैहन ने उन्हें समरस्लैम 1996 में चैंपियन बनाने का वादा किया था। विंस मैकमैहन ने वेडर को 2 बार का WWF वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप बनाने की बात कही थी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया।

कंपनी का प्लैन ये था कि वेडर, शॉन माइकल्स से टाइटल जीतकर, शॉन माइकल्स के हाथों ही टाइटल हार जाएगी। लेकिन ऐसा कभी नहीं हो पाया क्योंकि शॉन माइकल्स वेडर के सामने हारे ही नहीं।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 टाइटल जीतने से मना कर दिया: ब्रेट हार्ट- (WWE इंटरकॉंटिनेंटल चैंपियनशिप)

Shawn Michaels retained his title against Vader at Summerslam 1996

WWE सुपरस्टार ब्रेट हार्ट ने अपने ऑटोबायोग्राफी 'हिटमैन: माई रियल लाइफ इन द कार्टून वर्ल्ड ऑफ़ रैसलिंग' में इस बात का खुलासा किया कि एक वक़्त पर ट्रिपल एच और शॉन माइकल्स ने उनपर द रॉक को हराकर इंटरकॉंटिनेंटल चैंपियनशिप जीतने का दबाव बनाया था।

हालांकि हार्ट इस बात को जानते थे कि अगर उन्होंने ऐसा किया तो उससे द रॉक की लय खराब हो जाएगी और वो भविष्य ने मेन इवेंटर नहीं बन पाएंगे। इसी वजह से ब्रेट हार्ट ने टाइटल जीतने से इंकार कर दिय ये रास्ता सुझाया कि वो डिसक्वॉलिफिकेशन के ज़रिये मैच जीत सकते हैं जिससे द रॉक के ऊपर कोई असर नहीं पड़ेगा।

#3 टाइटल हारने से मना कर दिया: ब्रूनो सैमार्टिनो- WWWF वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप

Bruno Sammartino is the longest reigning champion of all time

WWE दिग्गज ब्रूनो सैमार्टिनो बिना किसी संदेह दुनिया के बेस्ट रैसलर्स में से एक थे। अपने वक़्त में सबसे लंबे समय तक वर्ल्ड चैंपियन रहे ब्रूनो सैमार्टिनो ने कई बड़े दिग्गजों को हराया। उनकी 4040 दिनों की कुल टाइटल दौड़ अब भी एक ऐसी चीज़ है जिसके बारे में पूरा रैसलिंग वर्ल्ड बात करता है।

हालांकि बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि ब्रूनो सैमार्टिनो ने भी कई सुपरस्टार्स से मैच हारने से इंकार कर दिया था। और इसी वजह से उन्हें कंपनी की तरफ से आलोचना का सामना भी करना पड़ा था।

#2 टाइटल जीतने से मना कर दिया: 'स्टोन कोल्ड' स्टीव ऑस्टिन - ECW चैंपियनशिप

The Texas Rattlesnake didn't want to get the title without any work

अपने समय के दिग्गज रैसलर ऑस्टिन ने एक समय में ECW में भी काम किया। WCW छोड़ने के बाद स्टीव ऑस्टिन ECW में चले गए। आपको बता दें कि ECW में ऑस्टिन को चैंपियन बनने का मौका मिला था। हालांकि ऑस्टिन को लगता था कि उन्होंने कोई बहुत बड़ा काम नहीं किया इसीलिए अभी वो टाइटल के हक़दार नहीं हैं। और इसी वजह से ऑस्टिन ने टाइटल जीतने से इंकार कर दिया।

इसके बाद जब ऑस्टिन एक बड़े सुपरस्टार बन भी गए तब भी वो इस टाइटल को नहीं जीते क्योंकि तब तक वो WWE के लिए काम करना शुरू कर चुके थे। सोचिये अगर स्टीव ऑस्टिन ECW चैंपियन होते तो क्या होता। ECW को उठाने के लिए इतना ही काफी होता।

#1 टाइटल हारने से मना कर दिया: जैफे जैरेट WWE इंटरकॉंटिनेंटल चैंपियनशिप

Jeff Jarrett reportedly got $300,000 for losing against Chyna

जैफ जैरेट भले ही इतने बड़े नाम ना हों लेकिन WWE और WCW की दुनिया में उन्होंने अपनी ठीक ठाक जगह बना ली थी। TNA के इस मास्टरमाइंड ने विंस मैकमैहन की कंपनी में रहते हुए 6 अलग अलग मौकों पर इंटरकॉंटिनेंटल चैंपियनशिप जीती।

ये बात है 1999 कि जब चायना और जैफ जैरेट के बीच इंटरकॉंटिनेंटल चैंपियनशिप को लेकर खींचतान चल रही थी। कंपनी बाकी जगहों पर व्यस्त थी इसीलिए कंपनी ने इस ओर ध्यान ही नहीं दिया कि जैरेट का कॉन्ट्रैक्ट जल्दी ही खत्म होने वाला था।

जैरेट ने इस चीज़ का फायदा उठाते हुए कंपनी के सामने टाइटल छोड़ने के लिए 300,000 डॉलर की शर्त रख दी। कंपनी ने जैरेट को कई और ऑफर दिए लेकिन जैरेट नहीं माने। इसके बाद ये डील होते जैरेट ने WCW के लिए WWE छोड़ दी।

Quick Links

Edited by उदित अरोड़ा
Be the first one to comment