3 बड़े सुपरस्टार्स जो WWE में ट्रिपल एच को कभी नहीं हरा पाए हैं

WWE दिग्गज ट्रिपल एच को हरा पाना इतना आसान भी नहीं है
WWE दिग्गज ट्रिपल एच को हरा पाना इतना आसान भी नहीं है

ट्रिपल एच (Triple H) को WWE में 25 साल से ज्यादा हो गए हैं। WWE दिग्गजों की लिस्ट में ट्रिपल एच का नाम आता है। ट्रिप एच की फैन फॉलोइंग भी बहुत शानदार है। आज प्रोफेशनल रेसलिंग की दुनिया में उनका बहुत बड़ा नाम है। साल 1995 में उन्होंने WWE में कदम रखा था। शुरुआत के दिनों में ट्रिपल एच कुछ खास नहीं कर पाए थे। उनका WWE रन भी कुछ खास नहीं रहा था।

शुरुआत में विंस मैकमैहन ने ट्रिपल एच का पुश भी बंद कर दिया था, लेकिन ट्रिप एच ने हार नहीं मानी और मेहनत की। कुछ साल बाद ट्रिपल एच ने नए कारनामे किए और फिर वो कई बार चैंपियन बने।

पिछले बीस सालों की बात करें तो ट्रिपल एच ने कभी मुड़कर पीछे नहीं देखा क्योंकि हर बार उन्होंने सफलता ही यहां पर हासिल की। विंस मैकमैहन इस समय सबसे ज्यादा भरोसा ट्रिपल एच के ऊपर ही करते हैं। ट्रिपल एच के पास इस समय WWE में बहुत बड़ी जिम्मेदारी भी है। NXT की कमान ट्रिपल एच के हाथों में ही है।

ट्रिपल एच ने अपने करियर में लगभग सभी सुपरस्टार्स के साथ मैच लड़ा है। कई मैच वो जीते और कई मैच वो हारे भी है। लेकिन तीन ऐसे सुपरस्टार्स भी रहे हैं जो कभी ट्रिपल एच को हरा नहीं पाए है।

ट्रिपल एच से कभी बिनी गन जीत नहीं पाए

WWE लैजेंड ट्रिपल एच को नहीं हरा पाए हैं बिली गन
WWE लैजेंड ट्रिपल एच को नहीं हरा पाए हैं बिली गन

देखा जाए तो शुरूआत में ट्रिपल एच और बिली गन एक ही रास्ते पर थे। WWE में देखा जाए तो ज्यादातर ये दोनों साथ ही रहे हैं। ट्रिपल एच ने डीएक्स की कमान संभाली थी। इससे पहले शुरूआत के दिनों में ट्रिपल एच और बिली गन के बीच कई सिंगल मैच हुए थे। 26 अप्रैल 1999 को दोनों के बीच फ्यूड शुरू हुई थी और मैच हुआ था। यहां ट्रिपल एच विजयी रहे थे। इसके कुछ महीने बाद फिर इन दोनों का मुकाबला Raw में हुआ था। ट्रिपल एच ने बिली गन को पिन कर के हराया था। साल 2001 की शुरुआत में Raw में फिर इन दोनों का मुकाबला देखने को मिला था। इस बार भी चीजें वैसी की वैसी हुई। ट्रिपल एच ने फिर से बिली गन को पिन कर के जीत हासिल की।

चावो गुरेरो

पूर्व WWE चैंपियन ट्रिपल एच को चावा गुरेरो ने नहीं हराया है
पूर्व WWE चैंपियन ट्रिपल एच को चावा गुरेरो ने नहीं हराया है

WCW में चावो गुरेरो का बहुत बड़ा नाम था। वो क्रूजरवेट स्टार रहे हैं। दो बार क्रूजरवेट बेल्ट उन्होंने यहां पर जीती थी। वहीं WWE में भी उनका बड़ा नाम रहा है। यहां चार बार क्रूजरवेट बेल्ट उन्होंने अपने नाम की। ट्रिपल एच और चावो के बीच भी सिंगल मैच हुए है। लेकिन चावो कभी ट्रिपल एच से जीत नहीं पाए।

साल 2006 में Raw के एपिसोड में इन दोनों के बीच पहला मुकाबला हुआ था और पिन कर के इस मैच में ट्रिपल एच ने शानदार जीत हासिल की थी। दो साल बाद फिर दोनों के बीच मुकाबला हुआ था। साल 2008 में SmackDown में फिर से लगातार दो बार मुकाबला हुआ लेकिन हर बार ट्रिपल एच ने जीत हासिल की। साल 2011 में चावो ने WWE को छोड़ दिया था। ट्रिपल एच ने तीनों मैच में चावो को हराया था। वो कभी ट्रिपल एच से जीत नहीं पाए।

WWE दिग्गज ऐज

WWE हॉल ऑफ फेमर ऐज भी ट्रिपल एच को नहीं हरा पाए हैं
WWE हॉल ऑफ फेमर ऐज भी ट्रिपल एच को नहीं हरा पाए हैं

जितने बड़े सुपरस्टार ट्रिपल एच हैं उतने ही बड़े सुपरस्टार ऐज भी है। इस साल ऐज ने Royal Rumble मैच को जीता था। ट्रिपच और ऐज को मिलाकर टाइटल जोड़े जाए तो बीस से ज्यादा बार टाइटल अपने नाम किए हैं। दोनों हॉल ऑफ फेमर भी है। ट्रिपल एच और ऐज के बीच सिंगल मैच हुए है लेकिन हर बार ट्रिपल एच ही भारी पड़े हैं। साल 1999 में ऐज मिड कार्ड सुपरस्टार हुआ करते थे। ट्रिपल एच इस समय WWE में टॉप हील का काम कर रहे थे। यहां इनका मैच हुआ और ट्रिपल एच ने जीत हासिल कर ली।

फिर छह साल बाद इनका मुकाबला हुआ। साल 2006 में फिर ये दोनों Raq में आमने सामने आए। इस बार ऐज का कैरेक्टर बदल गया था और वो सबसे बड़े विलन बन गए थे। फिर भी ट्रिपल एच ने ऐज को हरा दिया था। द ग्रेट अमेरेकिन बैश 2008 में भी WWE टाइटल के लिए दोनों के बीच फिर मुकाबला हुआ था। ट्रिपल एच ने ऐज को हराकर अपना टाइटल डिफेंड किया था।

Quick Links

App download animated image Get the free App now