Create
Notifications

Attitude Era के 4 दिग्गज WWE Superstars जो आज भी कंपनी में अपना दबदबा बना सकते हैं

एटीट्यूड एरा में कुछ बड़े स्टार्स कंपनी ने दिए थे
एटीट्यूड एरा में कुछ बड़े स्टार्स कंपनी ने दिए थे
reaction-emoji
Prajwal Tripathi

WWE का एटीट्यूड एरा (Attitude Era) लड़ाई-झगड़े और मारपीट के लिए प्रसिद्ध था। 1990 के आखिरी के सालों से लेकर 2000 के कुछ शुरुआती सालों को इस एरा में गिना जाता है, जहां कुछ सुपरस्टार्स ने अपनी छाप छोड़ी। उनकी पर्सनैलिटी और रेसलिंग कंपनी ने उन्हें वह मुकाम दिया जहां आज वो इस वक्त हैं।

जिस समय ये दिग्गज सुपरस्टार्स अपने चरम पर थे, उनका मुकाबला आज के नए उभरते सुपरस्टार्स के साथ हो तो प्रोफेशनल रेसलिंग के लिए इससे अद्भुत और कुछ भी नहीं हो सकता है। यह देखना दिलचस्प हो सकता है कि क्या आज के सुपरस्टार्स दिग्गजों पर भारी पड़ेगे या दिग्गज आज भी अपनी बादशाहत कायम रख पाएंगे।

इस आर्टिकल में हम एटीट्यूड एरा के ऐसे 4 सुपरस्टार्स के बारे में जानेंगे जो आज भी अपना दबदबा बना सकते हैं।

#4 WWE हॉल ऑफ फेमर लीटा

लीटा 2022 की शुरुआत में दिखी थीं
लीटा 2022 की शुरुआत में दिखी थीं

लीटा ने साल 2000 में ऐसा रोस की मैनेजर के रूप में डेब्यू किया था। टीम एक्सट्रीम के साथ जुड़ना उनके करियर के महत्वपूर्ण पड़ाव में से एक था, जिसके बाद उन्होंने Raw में स्टैफनी मैकमैहन को हराकर विमेंस चैंपियनशिप पर कब्जा जमाया था । लीटा की टीजिंग आउटफिट और उनकी इन-रिंग स्किल्स ने उनके करियर को नई ऊँचाइयाँ दी।

फीमेल रेसलर होने के बावजूद उनकी हाई-फ्लाइंग स्किल्स आज भी बहुत ही प्रसिद्ध हैं। कुछ ही महीनों पहले Elimination Chamber इवेंट में हॉल ऑफ फेमर ने बैकी लिंच को Raw विमेंस चैंपियनशिप के लिए चुनौती दी थी। लीटा बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद नजदीकी मुकाबले में बैकी लिंच से हार गईं। हालांकि, उनके मजबूत प्रदर्शन ने आज भी उनके दबदबे की झलक दे दी थी।

#3 पूर्व WWE चैंपियन द रॉक

द रॉक WrestleMania के दौरान
द रॉक WrestleMania के दौरान

द रॉक एटीट्यूड एरा में स्टोन कोल्ड के बाद सबसे बड़े सुपरस्टार थे और नेशन ऑफ डोमिनेशन के साथ वो पीपल्स चैंपियन बने। कॉर्पोरेशन के साथ जुड़कर रॉक ने स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन के साथ कई यादगार मुकाबले लड़े थे। इस दौरान द ग्रेट वन WCW चैंपियन बने और उनका मिक फोली के साथ Rock ‘n’ Sock कनेक्शन इस एरा के बहतरीन मोमेंट्स में एक था।

रॉक अब बहुत ही लिमिटेड समय के लिए रिंग में नजर आते हैं लेकिन वो आज भी उतने ही प्रभावी है जितना वो पहले थे। चाहे वो जॉन सीना हों , सीएम पंक हो या वायट फैमली ब्रह्मा बुल सभी सुपरस्टार्स को आज भी बराबर की टक्कर देते हैं। निश्चित ही आज भी वो नए सुपरस्टार्स पर इलेक्ट्रिफाइंग प्रोमो और बेहतरीन इन-रिंग स्किल के दम पर अपना दबदबा बना सकते हैं।

#2 पूर्व विमेंस चैंपियन ट्रिश स्ट्रेटस

दिग्गज ट्रिश स्ट्रेटस
दिग्गज ट्रिश स्ट्रेटस

साल 2000 में हील के रूप डेब्यू करने के बावजूद ट्रिश को एटीट्यूड एरा में फेस के रूप में ज्यादा पहचान मिली। उन्होंने कई बड़ी हील सुपरस्टार जैसे विक्टोरिया, जैज़ को हराकर विमेंस चैंपियनशिप पर कब्जा जमाया था। लीटा की तरह ट्रिश भी अपनी जबरदस्त इन रिंग स्किल्स के लिए प्रसिद्ध थी।

ट्रिश ने 2018 में रिंग में वापसी कर सभी को चौंका दिया था। वापसी के बाद डीवा ऑफ द डिकेड ने मिकी जेम्स और एलिसिया फॉक्स को हराकर यह साफ कर दिया कि आज भी वो रिंग की क्वीन हैं। हॉल ऑफ फेमर ने SummerSlam 2019 में शार्लेट फ्लेयर को बहुत ही कड़ी चुनौती दी थी हालांकि फ्लेयर यह मुकाबला जीतने में सफल रहीं थीं।

#1 पूर्व वर्ल्ड चैंपियन स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन

ओल्ड स्कूल स्टोन कोल्ड
ओल्ड स्कूल स्टोन कोल्ड

दिग्गज विंस रूसो के मुताबिक स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन एटीट्यूड एरा के सबसे बड़े सुपरस्टार थे। अपने आइकोनिक 3:16 प्रोमो के बाद उन्होंने तीन बार Royal Rumble मैच जीता है। विंस मैकमैहन के साथ WWE चैंपियनशिप के लिए शानदार दुश्मनी और बुकर टी के साथ ग्रॉसरी स्टोर के बाहर लड़ाई WWE के ऐतिहासिक मोमेंट्स में से एक हैं।

स्टीव समय-समय पर रिंग में वापसी करते हैं। हाल ही में हुए Wrestlemania 38 में टेक्सस रेटल स्नेक ने लगभग दो दशक बाद रिंग में वापसी करते हुए केविन ओवेंस को हराया था। इसके बाद उनका आइकॉनिक जीत का जश्न देखने को मिला था। स्टोन कोल्ड का आज के यंग सुपरस्टार्स के खिलाफ इतना जबरदस्त प्रदर्शन कंपनी और रिंग में उनके दबदबे को बताता है।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।


Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...