Create
Notifications

Royal Rumble में अब तक के 4 सबसे बेहतरीन विजेता

मोहिनी भदोरिया
visit

रैसलमेनिया हम सभी के लिए हमेशा से ग्रैंडडेडी ही रहेगा। वहीं रॉयल रंबल की बात की जाए तो उस पल के लिए सभी काफी उत्तेजित और प्रत्याशित हैं। जनवरी में होने जा रहे रॉयल रंबल में 30 मैन हिस्सा लेंगे। रैसलमेनिया काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वो रंबल के रिजल्ट आने के बाद ही शुरु होगा और WWE यूनिवर्स में शामिल कई लोग रंबल का ऑनर करेंगे, जोकि उनके लिए ये साल का सबसे पसंदीदा पे-पर-व्यू है। दरअसल कुल मिलाकर 30 रॉयल रंबल इवेंट हैं, जिसमें से हमने हाल ही में हुई रैंडी ऑर्टन की जीत, चैलेंज और रैसलमेनिया में ब्रे वायट के साथ खिलाफ लड़ाई देखी है। हालांकि बहुत कम सुपरस्टार्स हैं जिन्होंने अपने परफॉर्मेंस द्वारा अपने आपको साबित किया हो। लेकिन हम इस ऑर्टिकल में आपको 4 रॉयल रंबल सुररस्टार्स के बारे में बताएंगे।


1. रिक फ्लेयर 1 रिक

रिक फ्लेयर वर्ल्ड रैसलिंग फेडरेशन के लिए एक फ्रेश रैसलर्स थे, उन्होंने कंपनी में अपनी शुरुआत 1992 के रॉयल रंबल के बाद सीधा सितंबर 2001 में की थी। अंडरटेकर और हल्क होगल के साथ हुई फिउड के बाद, WWF चैंपियनशिप दिसंबर 1991 के बाद रिक्त कर दी गई थी, जिसके बाद रॉयल रंबल में विजेता घोषित हुए रिक फ्लेयर। दरअसल इस रात रिक फ्लेयर ने WWF में कुछ ही महीने में अपना स्थान तीसरे नंबर पर कर लिया था, जिसके बाद सिड जस्टिस को चैंपियन के तौर पर एलिमिनेट कर दिया गया था।

youtube-cover
2. ट्रिपल एच TRIPLE

पिछले 2 दशकों से सबसे ज्यादा एंटरटेन करने वाले स्पोर्ट्स एंटरटेनर में से एक हैं ट्रिपल एच। वहीं मौजूदा COO ने दो रॉयल रंबल जीते हैं और हमेशा से उन्होंने अपनी जीत को प्रॉयोरिटी भी दी है। 2002 में ट्रिपल एच ने रॉयल रंबल को हासिल करने के लिए कर्ट एंगल को एलिमिनेट किया था, जिसके बाद वो 22वे स्थान पर आए थे, वहीं रैसलमेनिया 18 में 68,000 फैंस के सामने उन्होंने क्रिस जैरिको से WWF चैंपियनशिप हासिल की थी। रिक फ्लेयर की तरह ही ट्रिपल एच ने WWE चैंपियनशिप हासिल की, जिसके बाद वो 2016 में रॉयल रंबल में 30वें स्थान पर आए थे। वहीं अपनी वर्ल्ड चैंपियनशिप हासिल करने के लिए उन्होंने डीन एंब्रोज को टॉप-रोप पर फैंका था।

youtube-cover
youtube-cover
3. शॉन माइकल्स Shawn

1995 में और 1996 के रॉयल रंबल में लड़ने के लिए बहुत कम रैसलर्स थे, जिसमें केवल एक हार्टब्रेक किड, ही थे, जिन्होंने एक के बाद एक रॉयल रंबल जीता। 1995 का रॉयल रंबल बहुत ही शानदार रहा था, वो पहला रंबल था, जिसमें पहले प्रतियोगी माइकल्स ने हिस्सा लिया और जीत हासिल की, जिसके बाद उन्हें WWE चैंपियनशिप में जाने का मौका मिला, ताकि वो रैसलमेनिया में डीजल के खिलाफ लड़ सके। दरअसल रैसलमेनिया में माइकल्स हार गए, जिसके बाद रंबल में शामिल पहले रैसलर को लिस्ट में दूसरे स्थान पर रखा गया। 1996 के रॉयल रंबल मैच में शॉन ने डीजल को एलिमिनेट कर अपना बदला लिया और टाइटल को अपने नाम किया। फिलहाल माइकल्स को 'Mr. WrestleMania' कहा जाता है। अब देखना होगा कि कौन बन सकता है, 'Mr. Royal Rumble।'

youtube-cover
youtube-cover
4. स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन Stone Cold Steve Austin

दरअसल माइकल्स के साथ-साथ हल्क होगन, रैंडी ऑर्टन, जॉन सीना और बतिस्ता ने भी 2 रॉयल रंबल ही हालिस की हैं। केवल 'द रैटलस्नेक', स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन ही हैं जिन्होंने 3 बार रॉयल रंबल हासिल की हुई है। उन्होंने 1997 और 1998 में रॉयल रंबल जीता था, जिसके बाद उन्होंने 2001 के इवेंट में तीसरी बार जीता था। रॉयल रंबल को जीतने के बाद भी स्टीव ने WWE चैंपियनशिप के अवसर को नहीं गंवाया। जिसमें वो 3 बार में से एक बार सकसेस हुए हैं, पहली बार हुआ शॉन माइकल्स के खिलाफ रैसलमेनिया टाइटल उन्हें नहीं मिल पाया। 1999 रॉयल रंबल मैकमैहन ने जीता था, जिसके बाद चैयरमैन ऑफ द बोर्ड ने उस टाइटल को छोड़ दिया, फिर वहीं अवसर ऑस्टिन को WWE चैंपियनशिप के लिए द रॉक के खिलाफ दिया गया, जिसमें वो सकसेसफुल हुए।

youtube-cover
youtube-cover
youtube-cover

royalलेखक- एंड्रू, अनुवादक- मोहिनी भदौरिया

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now