Create

4 मौजूदा और पूर्व WWE Superstars जिन्होंने करियर खत्म कर देने वाली इंजरी होने के बाद जबरदस्त वापसी की

WWE में एक दशक के बाद ऐज ने जबरदस्त वापसी की थी
WWE में एक दशक के बाद ऐज ने जबरदस्त वापसी की थी

WWE में रेसलर्स कई खतरनाक मूव्स का इस्तेमाल करते हुए अपने शरीर को जोखिम में डालते हैं। इसी वजह से सुपरस्टार्स चोटिल होते रहते हैं। इंजरी WWE का अभिन्न हिस्सा है। लगभग सभी सुपरस्टार्स को अपने करियर के दौरान इंजरी का सामना करना पड़ता है लेकिन कुछ चोट ज्यादा गंभीर होती है।

पिछले कुछ सालों में कई बड़े सुपरस्टार्स को गहरी चोट लगी थी और इसके बाद उनका इन-रिंग करियर लगभग खत्म हो गया था। हालांकि, इन सुपरस्टार्स ने किसी तरह चोट से उबरकर रिंग में अपनी जबरदस्त वापसी की है। इस आर्टिकल में हम ऐसे 4 सुपरस्टार्स के बारे में जानेंगे जिन्होंने करियर खत्म कर देने वाली चोट लगने के बावजूद जबरदस्त वापसी की।

4- कर्ट एंगल ने दो बार गर्दन में चोट लगने के बावजूद वापसी की

कर्ट एंगल दो बार अपनी गर्दन को बुरी तरह से चोटिल कर चुके
कर्ट एंगल दो बार अपनी गर्दन को बुरी तरह से चोटिल कर चुके

कर्ट एंगल अपने करियर के दौरान कई बार गर्दन की चोट से जूझ चुके हैं। कर्ट एंगल ने 1996 में Olympic गोल्ड मेडल भी टूटी हुई गर्दन के साथ जीता था। पूर्व WWE चैंपियन की गर्दन में कई बार चोट आ गई है। इसके बावजूद भी उन्होंने चोट से बाहर आकर रिंग में धमाकेदार वापसी की है।

पहली बार एंगल की गर्दन उनके शुरुआती रेसलिंग करियर के दौरान टूटी थी और दूसरी बार एंगल को No Way Out 2003 में ब्रॉक लैसनर के खिलाफ मैच दौरान गर्दन में चोट आई थी लेकिन एंगल ज्यादा दिन रिंग से बाहर नहीं रह सके और अगले ही महीने WrestleMania XIX में लैसनर के खिलाफ मैच लड़ा।

3- क्रिश्चियन ने 7 साल बाद रिंग में वापसी की थी

7 years retired due to injury and tonight Christian Cage is a World Champion again! Let that sink In and understand how special and rare this is. Congrats #christiancage

पूर्व वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन क्रिश्चियन को साल 2014 में कई बार कन्कशन इशू का सामना करना पड़ा। इसी कारण उन्हें लगभग 7 सालों तक रिंग से दूर रहना पड़ा। क्रिश्चियन को ऐज की तरह भावुक बिदाई नहीं मिली और फैंस उनके बारे में धीरे-धीरे भूलने लगे।

क्रिश्चियन ने 2021 के Royal Rumble मैच में आखिरकार 7 सालों बाद वापसी की। क्रिश्चियन ने WWE में वापसी की लेकिन कुछ समय बाद वो AEW का हिस्सा बन गए। AEW में जाने के बाद दिग्गज कंपनी के उभरते सितारे जंगल बॉय के मेंटर बने और क्रिश्चियन ने IMPACT Wrestling वर्ल्ड चैंपियनशिप भी जीती।

2- ब्रेट हार्ट ने लगभग 10 साल बाद WWE में वापसी की थी

WrestleMania XXVI में ब्रेट हार्ट और विंस मैकमैहन का मैच हुआ था
WrestleMania XXVI में ब्रेट हार्ट और विंस मैकमैहन का मैच हुआ था

ब्रेट हार्ट के करियर में पहली रुकावट WCW के समय आई। 1999 में गोल्डबर्ग की थ्रस्ट किक के चलते हार्ट को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। आखिरकार चोट से परेशान होकर ब्रेट हार्ट ने रेसलिंग छोड़ने का निर्णय ले लिया था। ऐसा लग रहा था कि फैंस अब ब्रेट हार्ट को कभी भी रिंग में नहीं देख पाएंगे क्योंकि उन्हें रेसलिंग रिंग से दूर हुए 10 साल हो गए थे।

पूर्व WWE चैंपियन ने 2010 में सभी को चौंकाते हुए फिर से रिंग में वापसी की जहां उन्होंने WrestleMania 26 में विंस मैकमैहन का सामना किया था। इसके बाद ब्रेट हर्ट ने द मिज़ को हराकर यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप भी जीती और उन्होंने Summerslam के मेन इवेंट में टीम सीना का साथ देकर द नेक्सस का सामना भी किया था।

1- ऐज ने लगभग एक दशक बाद WWE में शानदार वापसी की थी

He may not have won the #RoyalRumble but the fact that #Edge actually came back after the neck injury has me smiling from ear to ear I’m so happy to see #Edge back in a #WWE ring https://t.co/B2arQuOkrD

हॉल ऑफ फेमर ऐज WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से एक हैं। ऐज का शानदार करियर गर्दन की चोट के कारण 2011 में खत्म हो गया था जिसके बाद वो रिटायर हो गए थे। 2003 की शुरुआत में एडी गुरेरो के साथ मैच में ऐज की गर्दन में चोट आ गई थी। लगभग 8 सालों तक गर्दन की चोट से जूझने के बाद ऐज ने आखिरकार 2011 में रिटायरमेंट ले लिया।

2020 के Royal Rumble मैच में ऐज ने अपनी जबरदस्त वापसी करते हुए सभी को चौंका दिया था। अगले ही साल Royal Rumble मैच जीतकर ऐज ने WrestleMania 37 में मेन इवेंट किया। अभी ऐज Raw ब्रांड का हिस्सा हैं। वो अगले कुछ सालों तक लगातार WWE में काम करते हुए नजर आ सकते हैं।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

Quick Links

Edited by Ujjaval
Be the first one to comment