Create

4 फिल्मी किरदार जो WWE के मैनेजमेंट को सही रूप से दर्शाते हैं

शेन मैकमैहन, ट्रिपल एच, स्टैफनी मैकमैहन और विंस मैकमैहन
शेन मैकमैहन, ट्रिपल एच, स्टैफनी मैकमैहन और विंस मैकमैहन
reaction-emoji
Amit Shukla

WWE में हर इंसान का एक किरदार होता है। ऐसे कई लोग हैं जो कंपनी में कई किरदार करते हैं। एक वो जो कैमरे के सामने होता है और दूसरा वो जो पर्दे के पीछे होता है। इस दूसरे किरदार को मैनेजमेंट कहा जाता है जिसके माध्यम से कंपनी अपने सभी कामों को करती है। इस स्तर पर बैठे लोग कंपनी की दिशा एवं दशा का निर्धारण करते हैं।

हर इंसान के काम को आप किसी अन्य से लिंक कर सकते हैं। ऐसे कई लोग हैं जिनके काम को आप कई बार किसी फिल्मी किरदार से जोड़ सकते हैं। ऐसे लोग अपने काम का प्रभाव कुछ इस स्तर पर रखते हैं कि लोग उनसे प्रभावित भी होते हैं और वो दूसरे के साथ समानता भी जोड़ने लगते हैं।

इस आर्टिकल के लिए हमने WWE की मैनेजमेंट के प्रमुख परिवार के महत्वपूर्ण सदस्यों को लिया है। इन सदस्यों ने गुजरे हुए सालों से लेकर अब तक हमें एक्शन और एंटरटेनमेंट प्रदान किया है। आइए बिना देरी किए आपको उन किरदारों के बारे में बताते हैं जो इन रेसलिंग जगत के बड़े नामों के काम को अपने हुनर से टीवी पर दिखा चुके हैं।

(नोट: यह आर्टिकल एवं ये नाम सिर्फ किरदारों के कारण लिए गए हैं। इसके माध्यम से स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी या लेखक इन गुणी अदाकारों की छवि या काम को किसी भी प्रकार से धूमिल करने का प्रयास नहीं कर रहा है।)

#4 WWE की चीफ ब्रांड ऑफिसर स्टैफनी मैकमैहन और बिंदु जी

स्टैफनी मैकमैहन और बिंदु जी
स्टैफनी मैकमैहन और बिंदु जी

फिल्मों में अमूमन वैम्प (नेगटिव किरदार) करने वाली बिंदु जी की तरह ही स्टैफनी मैकमैहन टीवी पर नेगटिव किरदार करती हैं। ये दोनों असल जिंदगी में बेहद अच्छी और मिलनसार हैं लेकिन ऑन स्क्रीन ये अपने काम को इतनी शिद्द्त से करती हैं कि उस नेगटिव किरदार को देखकर फैंस इनसे नाराज हो जाते हैं।

ये एक कलाकार की प्रतिभा के लिए सम्मान की बात है कि उसके काम को लोग उसका असली किरदार समझ लें और उससे उसी प्रकार का बर्ताव करने लगें। भारत की फिल्मों में ऑन स्क्रीन जिस तरह का नेगटिव किरदार बिंदु जी ने निभाया उसी प्रकार का कुछ काम स्टैफनी मैकमैहन भी करती हैं।

#3 शेन मैकमैहन और गब्बर सिंह

शेन मैकमैहन और गब्बर सिंह
शेन मैकमैहन और गब्बर सिंह

WWE में शेन मैकमैहन बेहद संजीदा किरदार करते हैं और वो किसी भी रिस्क को लेने से नहीं घबराते हैं क्योंकि गब्बर सिंह का किरदार करने वाले स्वर्गीय श्री अमजद खान साहब ने इस किरदार के एक डायलॉग के दौरान कहा था कि 'जो ड़र गया, समझो मर गया।'

ड़र नाम का शब्द शेन मैकमैहन के शब्दकोष में नहीं है। यही वजह है कि वो बड़ी से बड़ी जगह से छलांग लगाने से नहीं हिचकिचाते हैं। द अंडरटेकर पर सेल के ऊपर से कूदना हो या फिर केविन ओवेंस पर उसी प्रकार का अटैक करना हो, शेन कभी भी इससे नहीं डरे हैं। इन्होंने एक समय पर WWE Raw के स्टेज पर से भी जंप की हुई है पर उस समय केंडो स्टिक किसी और के हाथ में थी।

#2 ट्रिपल एच और कादर खान साहब

ट्रिपल एच और कादर खान
ट्रिपल एच और कादर खान

कादर खान साहब गुणों की खान थे। वो एक्टिंग कर सकते थे और साथ साथ स्क्रिप्ट एवं डायलॉग लिखने का भी हुनर रखते थे। इसके साथ साथ वो एक मैथ्स टीचर भी रह चुके थे। स्वर्गीय श्री दिलीप कुमार साहब ने उनसे एक शो के दौरान मुलाकात की और उसके बाद जो हुआ वो धमाल है।

ट्रिपल एच के साथ भी यही स्थिति है। वो रेसलिंग कर लेते हैं, रेसलर्स के करियर को आगे बढ़ा देते हैं, एक नए ब्रांड को बनाकर उसे फर्श से अर्श तक पहुँचा देते हैं लेकिन उनके हुनर को एक वक्त के बाद अन्य लोगों के कारण कमतर कर दिया जाता है। स्वर्गीय श्री कादर खान साहब के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था और WWE में चल रही मौजूदा स्थिति को देखते हुए ये बात और सच लगने लगती है।

#1 विंस मैकमैहन और अमरीश पुरी जी

विंस मैकमैहन और अमरीश पुरी जी
विंस मैकमैहन और अमरीश पुरी जी

अमरीश पुरी जी एक ऐसे एक्टर थे जो अपने ऑन स्टेज या ऑन स्क्रीन किरदार को करते हुए हर सीमा को पार कर जाते थे। ऐसा करते हुए वो किरदार की मर्यादा और अपने किरदार को प्रभावी कर देते थे। इसकी मिसाल फिल्मों में तो हम सबने देखी है लेकिन बेहद कम लोग ही जानते होंगे कि जब वो स्टेज पर धर्मवीर भारती जी का नाटक 'सूरज का सातवां घोड़ा' का एक किरदार कर रहे थे तो लोग बस उन्हें ही एकटक देख रहे थे।

विंस मैकमैहन का भी यही हाल है। वो अपने काम और किरदार को करने के लिए किसी भी स्तर तक चले जाते हैं। इसके लिए उन्हें कई बार आलोचनाओं का सामना करना पड़ता है पर वो फिर भी काम के आगे किसी अन्य चीज को तरजीह नहीं देते हैं। ये दोनों अपने काम के प्रति समर्पित लोग हैं।

कृपया Sportskeeda के WWE सेक्शन को बेहतर बनाने में मदद करें। अभी 30 सेकंड का सर्वे करें!


Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...