Create

WWE दिग्गज John Cena के 4 सबसे जबरदस्त रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ पाना मुश्किल है

दिग्गज जॉन सीना 16 बार के चैंपियन हैं
दिग्गज जॉन सीना 16 बार के चैंपियन हैं

WWE दिग्गज जॉन सीना (John Cena) रेसलिंग इतिहास के सबसे बड़े सुपरस्टार में से एक हैं। लंबे समय से जॉन सीना टॉप पर बने हुए हैं और निश्चित ही वह फ्यूचर WWE हॉल ऑफ फेमर हैं। जॉन सीना ने दो दशक पहले Smackdown में कर्ट एंगल (Kurt Angle) के खिलाफ अपना डेब्यू किया था। इस मैच में सीना ने कर्ट और WWE को प्रभावित किया था।

सीना ने अपने करियर में बहुत से उतार चढ़ाव देखे हैं। फिलहाल सीना उन महान सुपरस्टार्स की लिस्ट में शामिल हो चुके हैं जिन्होंने WWE में सबकुछ हासिल कर लिया है। सीना ने 20 साल के करियर में कई रिकॉर्ड बनाए और तोड़े हैं। इस लिस्ट में हम सीना के 4 ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे जिन्हें आजतक कोई नहीं तोड़ सका है।

4- WWE दिग्गज जॉन सीना 16 बार के वर्ल्ड चैंपियन हैं

जॉन सीना कई साल से स्वीट 16 पर हैं
जॉन सीना कई साल से स्वीट 16 पर हैं

WWE में यह जॉन सीना की सबसे बड़ी उपलब्धि है। जॉन सीना अब तक WWE में 16 बार वर्ल्ड चैंपियन बन चुके हैं। सीना इस रिकॉर्ड को दिग्गज रिक फ्लेयर के साथ साझा करते हैं। रिक भी 16 बार के वर्ल्ड चैंपियन हैं लेकिन सीना ने यह रिकॉर्ड एक ही कंपनी WWE में रह कर बनाया है जबकि रिक ने WCW और WWE में यह वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती थीं।

रिक फ्लेयर रेसलिंग से रिटायर हो चुके हैं लेकिन सीना अभी भी रेसलिंग में एक्टिव हैं। सीना के पास 17वीं बार वर्ल्ड चैंपियन बनने के लिए अभी काफी समय है लेकिन जब तक वो चैंपियन नहीं बनते तब तक उन्हें रिक के साथ यह उपलब्धि शेयर करनी होगी।

3- WWE के सबसे ज्यादा सफल WrestleMania शो को मेन इवेंट करना

youtube-cover

सभी WWE सुपरस्टार्स का एक सपना होता है कि वो WrestleMania को मेन इवेंट करें। जॉन सीना कई बार WrestleMania को मेन इवेंट कर चुके हैं। जॉन सीना ने WrestleMania के इतिहास की सबसे सफल WrestleMania को भी मेन इवेंट किया है जब वो और द रॉक WrestleMania 28 में एक-दूसरे से भिड़े थे।

इस बड़े मैच को लगभग एक साल पहले से Once in a Lifetime मैच की टैग लाइन के साथ एडवर्टाइज किया गया था। इस WrestleMania को 120 देशों में 1.2 मिलियन लोगों ने देखा था। इसमें 78363 वो लोग भी शामिल हैं जिन्होंने यह मैच मियामी के सनलाइफ स्टेडियम में उपस्थित रहकर देखा था। WWE ने द रॉक और सीना की स्टार पावर से 8.9 मिलियन डॉलर्स गेट रिसीप्ट से कमाए थे।

2- साल 2000 के बाद सबसे बेहतर जीत-हार का रिकॉर्ड

जॉन सीना अपने समय में बहुत ही काम मैच हारते थे
जॉन सीना अपने समय में बहुत ही काम मैच हारते थे

जॉन सीना रेसलिंग की दुनिया में सफल होने के साथ-साथ सबसे प्रसिद्ध सुपरस्टार्स में से एक हैं।साल 2000 के बाद से उनका मैच जीतने का रिकॉर्ड सबसे बेहतर है। वास्तव में सीना ने अपने करियर में 1300 मुकाबलों में से लगभग 77.23 % मैच जीते हैं।

76.95% मैच हल्क होगन ने जीते हैं लेकिन उन्होंने केवल 217 मैच ही लड़े हैं। सीना ने यह अद्भुत रिकॉर्ड 20 साल के लंबे करियर में बनाए रखा है जो कि बिल्कुल भी आसान बात नहीं है। फिलहाल मॉर्डन एरा में रोमन रेंस, शार्लेट फ्लेयर जैसे कई सुपरस्टार्स हैं जो आज लगभग सभी मैच जीतते हैं लेकिन उन्हें सीना का मुकाम हासिल करने में दशकों लग जाएंगे।

1- जॉन सीना ने 13 बार WWE चैंपियनशिप जीती है

youtube-cover

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि सीना कई बार वर्ल्ड चैंपियन बने हैं। सीना अपनी काबिलियत के दम पर किसी ना किसी चैंपियनशिप स्टोरीलाइन में दिखते रहते थे और लगभग हर साल फैंस उन्हें चैंपियन बनते हुए देख पाते थे। 16 बार वर्ल्ड चैंपियन बनने के दौरान उन्होंने सर्वाधिक 13 बार WWE चैंपियनशिप अपने नाम की है।

सीना आखिरी बार Royal Rumble 2017 में एजे स्टाइल्स को हराकर WWE चैंपियन बने थे। सीना के नाम काफी समय से यह रिकॉर्ड है और WrestleMania 38 में WWE चैम्पियनशिप के यूनिवर्सल चैंपियनशिप में यूनिफाइड होने के कारण यह रिकार्ड अब शायद लंबे समय तक सीना के नाम रहे।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

Quick Links

Edited by Ujjaval
Be the first one to comment