जानिए भारत के कौन से 4 सबसे बेहतरीन और शानदार स्टेडियम में WWE WrestleMania का आयोजन देखने को मिल सकता है

WWE
WWE WrestleMania का आयोजन भारत में कहां हो सकता है?

WrestleMania: WWE में इस समय रेसलमेनिया (WrestleMania XL) और उससे जुड़ी कहानियों को लेकर काफी सुगबुगाहट चल रही है। साल का सबसे बड़े प्रीमियम लाइव इवेंट कुछ ही हफ्तों में होने वाला है और विश्वभर के फैंस की नज़र इस इवेंट पर होने वाली है। हालांकि, इसके साथ ही ऐसे कई देश हैं जो इस मेगा इवेंट को होस्ट करना चाहते हैं।

इस आधार पर कई देश इस समय कंपनी की लिस्ट में हैं क्योंकि लंदन या यूँ कहें की इंग्लैंड में काफी समय से WrestleMania कराने की बात हो रही है और खुद जॉन सीना भी इसकी पहल कर चुके हैं।

इस आधार पर भारत भी एक ऐसा देश है जिसकी तरफ कंपनी काफी इन्वेस्टमेंट कर रही है और आने वाले समय में हमें यहाँ भी NXT देखने को मिल सकता है, और साथ ही एक परफॉर्मेंस सेंटर भी। अगर ऐसा होता है तो WrestleMania यहाँ भी कराया जा सकता है। आपको बता दें कि WWE भारत में पहले भी कई इवेंट करा चुकी है और उन्हें जबरदस्त रिस्पॉन्स भी मिला है।

नोट: स्टेडियम्स का चुनाव सिर्फ बैठने की क्षमता नहीं, बल्कि जगह के आधार पर भी किया गया है।

आइए नज़र डालते हैं उन 4 स्टेडियम में जहां भविष्य में WWE WrestleMania का आयोजन हो सकता है?

#4) भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम (बैठने की क्षमता: 50,000)

भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम (Photo: BCCI)
भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम (Photo: BCCI)

अगर आपको याद हो तो लखनऊ में एक शानदार स्टेडियम है जिसमें कई अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले जा चुके हैं। ऐसा माना जाता है कि 50,000 मात्र एक नंबर है जबकि इससे काफी ज़्यादा लोग इस स्टेडियम में बैठ सकते हैं। इस आधार पर ये स्टेडियम काफी अच्छा रहेगा और WWE अगर भारत में इस शो को करती है तो उसे ये मौका नहीं चूकना चाहिए।

#3 ईडन गार्डेंस (बैठने की क्षमता: 68,000)

ईडन गार्डेंस, कोलकाता
ईडन गार्डेंस, कोलकाता

ईडन गार्डेंस स्टेडियम में काफी क्षमता है और अगर आप इसमें हुए मैचों को ध्यान में रखेंगे तो ये जानते होंगे कि इस स्टेडियम ने काफी सारे ऐतिहासिक मैच देखे हैं। यह भारत के सबसे बेहतरीन स्टेडियम में से एक हैं। इस तरह के ज़बरदस्त रिकॉर्ड के बाद ये एक ऐसा स्टेडियम बन गया है जिसका हिस्सा हर कोई बनना चाहेगा और WWE अगर चाहे तो इस स्टेडियम को अपने सफर की शुरुआत के लिए इस्तेमाल कर सकती है। इस तरह का स्टेडियम काफी अच्छा रहेगा खासकर इसलिए क्योंकि भारतीय फैंस इस स्टेडियम को काफी पसंद करते हैं और इसे भारत में क्रिकेट का मक्का भी कहा जाता है।

सोचिए अगर इस स्टेडियम में अंडरटेकर की एंट्री हो या फिर जॉन सीना की तो आलम क्या होगा। इस स्टेडियम में काफी ज़बरदस्त बैठने की क्षमता है, और कंपनी के काम को देखते हुए, वो अपनी शुरुआत के लिए एक ऐसे स्टेडियम को चुनना चाहेगी जो फैंस और देश का प्रिय हो।

#2 वानखेड़े स्टेडियम (बैठने की क्षमता: 33,108)

वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई (Photo: BCCI)
वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई (Photo: BCCI)

'आमची मुंबई' की तर्ज पर बने वानखेड़े स्टेडियम में बैठने की क्षमता 33,108 है। इस अद्भुत स्टेडियम ने 28 साल बाद भारत को क्रिकेट के वर्ल्ड कप को जीतते हुए देखा था, तबसे इसमें काफी बदलाव हुए हैं, और इसमें बैठने की क्षमता बदल गई है।

इस स्टेडियम में क्रिकेट के लैजेंड्स ने बैटिंग की हुई है, और अगर WWE लैजेंड जैसे कि रोमन रेंस या ब्रॉक लैसनर और अन्य इस स्टेडियम में एंट्री करते हैं तो फैंस का जोश देखने वाला होगा। इसमें क्रिकेटर्स का काम काफी अच्छा रहा है, और अगर रेसलिंग के दिग्गज भी इसमें प्रदर्शन करेंगे तो ना केवल इससे शो बल्कि कंपनी और देश को भी काफी फायदा होगा। अगर WWE WrestleMania भारत में किसी और देश से पहले होता है तो उससे ये बात तो साबित होगी कि कंपनी देश को कितनी तरजीह दे रही है।

#1 नरेंद्र मोदी स्टेडियम ( बैठने की क्षमता:1 लाख 32 हज़ार )

नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद (Photo: BCCI)
नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद (Photo: BCCI)

नरेंद्र मोदी स्टेडियम विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम बन चुका है। ये स्टेडियम काफी शानदार है और आधुनिक तकनीक से लैस है। अगर ऐसे में WWE WrestleMania का आयोजन यहां होता है तो फैंस का जोश देखने को मिलेगा।

भारत में WWE को काफी पसंद किया जाता है और इसी जोश को देखते हुए लग रहा है कि आने वाले सालों में WrestleMania इंडिया में हो सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि WrestleMania 32 में सबसे ज्यादा दर्शकों की संख्या को आंका गया था, उस दौरान स्टेडियम में 101,763 फैंस मौजूद थे। अहमदाबाद के इस खूबसूरत स्टेडियम में WrestleMania का आयोजन कराके WWE इतिहास रच सकती है।