4 दिग्गज WWE Superstars जिनका साल 2023 में निधन हो गया

कई WWE स्टार्स का इस साल निधन हुआ है
कई WWE स्टार्स का इस साल निधन हुआ है

WWE: साल 2023 में WWE में कई बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। ये साल अभी तक WWE के इतिहास का सबसे अशांत साल रहा है। इस साल ही विंस मैकमेहन (Vince McMahon) अपने रिटायरमेंट से बाहर आए और उन्होंने अपनी कंपनी को सेल कर दिया था। हालांकि, WWE ने इसी बीच कई बड़े रिकॉर्ड्स को अपने नाम किया है। उन्होंने कई व्यूअरशिप रिकॉर्ड बनाए हैं। इसके अलावा रिंग में भी कई उपलब्धियां बनाई हैं।

इस साल जहां WWE एक तरफ बदलाव से गुजर रहा था, वहीं, दूसरी तरफ कई रेसलिंग स्टार्स भी दुनिया को छोड़कर चले गए। उनके जाने से फैंस को एक बड़ा धक्का लगा है। ये साल पूरी तरह से खत्म भी नहीं हुआ है और कई स्टार्स हमें छोड़ कर जा चुके हैं। इस आर्टिकल में हम 4 दिग्गज WWE सुपरस्टार्स को लेकर बात करेंगे, जिनका इस साल निधन हो गया।

4- WWE दिग्गज Billy Graham

WWE ग्रेट बिली ग्राहम का 17 मई, 2023 को उनके 80वें जन्मदिन से ठीक तीन हफ्ते पहले निधन हो गया था। उन्हें 2004 में WWE हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था। वो काफी समय से लीवर और किडनी इन्फेक्शन से जूझ रहे थे। उन्हें इस साल जनवरी में हॉस्पिटल में लाया गया था, तब से उनकी हेल्थ लगातार खराब होती जा रही थी।

बिली ग्राहम कई WWE स्टार्स के लिए रोल मॉडल की तरह रहे हैं। आपको बता दें कि उनकी वजह से ही प्रोफेशनल रेसलर को WWE सुपरस्टार्स कहा जाता है। पूर्व WWE चैंपियन ट्रिपल एच भी उन्हें ही अपना रोल मॉडल मानते थे और उन्होंने बिली ग्राहम को हॉल ऑफ फेम में शामिल किया था।

3- लैनी पोफो

'लीपिंग' लैनी पोफो का 2 फरवरी, 2023 को 68 वर्ष की आयु में निधन हो गया था। उनके क्लोज फ्रेंड जिम डुगन ने उनकी डेथ का कारण कंजेस्टिव हार्ट फेलियर को बताया था। लैनी असल में 'माचो मैन' रैंडी सैवेज के छोटे भाई थे। वो अपने हाईफ्लाइंग मूव्स की वजह से जाने जाते थे।

अपने इन्हीं मूव्स की वजह से उन्होंने NWA, ICW और Mid-South Wrestling में अपना नाम कमाया था। वो 1985 में WWE का हिस्सा बने थे। इस दौरान उन्होंने आयरन शेख, बैरी होरोविट्ज़ और रोमन रेंस के पिता सिका का सामना किया था।

2- बुशवाकर बुच

बुशवाकर बुच उन चुनिंदा स्टार्स में से एक हैं, जो न्यूज़ीलैंड से आते हैं। WrestleMania 39 को देखने के लिए ट्रेवल के समय उनकी तबीयत खराब हो गई थी। 2 अप्रैल को उनका निधन हो गया था। उन्हें हेल्थ को लेकर समस्या 2002 से ही शुरू हो गई थी।

2002 में उनकी गर्दन में चोट लग गई थी और उन्हें इस वजह से रिटायर भी होना पड़ा था। वहीं, Wrestling Observer Newsletter ने इस दौरान दावा किया था कि वो अपनी पानी के साथ वाली दवा लाना भूल गए थे, जिस वजह से उन्हें हाई ब्लड प्रेशर हो गया था।

1- जैरी जैरेट

ग्रेट रेसलिंग प्रमोटर जैरी विंस्टन जैरेट का इस साल 80 वर्ष की आयु में निधन हो गया था। 14 फरवरी, 2023 को इसोफेजियल कैंसर के इलाज के दौरान उन्हें दिल का दौरा पड़ा था। वो कभी भी WWE रिंग में नज़र नहीं आए लेकिन उन्होंने कंपनी में काफी ज्यादा योगदान दिया है।

2002 में उन्होंने NWA: TNA को अपने बेटे जैफ के साथ शुरू किया था। इस प्रमोशन में ही WWE मेगास्टार जैसे एजे स्टाइल्स, बॉबी लैश्ले और एलए नाइट भी नज़र आए हैं। 2009 में NWA ने उन्हें हॉल ऑफ फेम में शामिल किया था।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।