Create

WWE में रोमन रेंस के 4 मैच जिन्हें आप शायद कभी नहीं भुला पाएंगे

WWE में रोमन रेंस के 4 सबसे यादगार मुकाबले
WWE में रोमन रेंस के 4 सबसे यादगार मुकाबले
reaction-emoji
Neeraj sharma

WWE में आने से पहले रोमन रेंस (Roman Reigns) अमेरिकन फुटबॉल खेला करते थे, लेकिन वहां कुछ खास सफलता ना मिलने के बाद 2010 में उन्होंने प्रो रेसलिंग में कदम रखा। कुछ समय WWE की डेवलपमेंटल ब्रांड्स में काम करने के बाद 2012 में उनका द शील्ड नाम की टीम के मेंबर के रूप में मेन रोस्टर डेब्यू हुआ।

द शील्ड (रोमन रेंस, सैथ रॉलिंस और डीन एंब्रोज) से लेकर अपने सिंगल्स करियर में रेंस कई ऐतिहासिक मुकाबलों का हिस्सा रह चुके हैं और द अंडरटेकर, जॉन सीना और ट्रिपल एच समेत कई अन्य दिग्गज प्रो रेसलिंग सुपरस्टार्स के साथ रिंग शेयर भी कर चुके हैं।

अपने करीब एक दशक लंबे WWE करियर में वो कंपनी के सबसे बड़े बेबीफेस होने से लेकर सबसे बड़े हील होने का किरदार भी निभा चुके हैं। उनके करियर पर नजर डालते हुए इस आर्टिकल में हम रोमन रेंस के उन 4 मैचों के बारे में आपको बताएंगे, जिन्हें शायद आप कभी नहीं भुला पाएंगे।

रोमन रेंस vs द अंडरटेकर - WWE WrestleMania 33

youtube-cover

द अंडरटेकर ने अपना WWE डेब्यू साल 1990 में किया, लेकिन WrestleMania नाम का इवेंट उससे 5 साल पहले ही शुरू हो चुका था। उस समय शायद खुद अंडरटेकर ने भी नहीं सोचा होगा कि आगे चलकर वो एक ऐतिहासिक WrestleMania स्ट्रीक बनाने वाले हैं। WrestleMania 7 से उनकी स्ट्रीक शुरू हुई, जो WrestleMania 30 उनकी ब्रॉक लैसनर के खिलाफ हार के साथ ही खत्म हुई।

लैसनर, WrestleMania में अंडरटेकर को हराने वाले पहले रेसलर बने, मगर 2017 में रोमन रेंस भी इस लिस्ट में शामिल होने वाले थे। WrestleMania 33 में रोमन रेंस और अंडरटेकर के बीच नो होल्ड्स बार्ड मैच हुआ, जिसमें ट्राइबल चीफ जीत दर्ज कर WrestleMania में अंडरटेकर को हराने वाले इतिहास के केवल दूसरे रेसलर बने। इस हार के बाद अंडरटेकर अपनी कैप और कोट को छोड़ वापस बैकस्टेज लौट गए थे।

रोमन रेंस vs सैथ रॉलिंस vs डीन एंब्रोज - Battleground 2016

youtube-cover

Extreme Rules 2016 में एजे स्टाइल्स के खिलाफ WWE चैंपियनशिप फ्यूड के अंत के बाद रोमन रेंस की दुश्मनी सैथ रॉलिंस से शुरू हुई। उससे पूर्व एंब्रोज मिस्टर Money in the Bank बने और सैथ रॉलिंस पर कैशइन कर नए WWE चैंपियन बन चुके थे। द शील्ड के तीनों सदस्य उस समय एक-दूसरे के खिलाफ खड़े थे।

उसी समय Battleground 2016 में तीनों के बीच ट्रिपल थ्रेट मैच हुआ, जिसमें एंब्रोज ने रॉलिंस और रेंस को हराकर अपनी चैंपियनशिप बेल्ट को सफलतापूर्वक डिफेंड किया था। ये पहला मौका था जब द शील्ड के तीनों मेंबर्स रिंग में एक-दूसरे के खिलाफ खड़े थे, इसलिए यह मुकाबला काफी यादगार साबित हुआ।

रोमन रेंस vs जॉन सीना - No Mercy 2017

youtube-cover

रोमन रेंस और जॉन सीना अपने-अपने दौर में WWE के फेस सुपरस्टार की भूमिका निभाते रहे। इसलिए फैंस हमेशा से दोनों को किसी सिंगल्स मैच में भिड़ते देखना चाहते थे। SummerSlam 2017 के बाद रेंस की दुश्मनी जॉन सीना से शुरू हुई और 2 अलग-अलग जनरेशन के टॉप सुपरस्टार्स WWE No Mercy 2017 में पहली बार आमने-सामने आए।

दोनों के मैच में एटीट्यूड एडजस्टमेंट, स्पीयर और सुपरमैन पंच जैसे बेहतरीन मूव्स लगते देखे गए, मगर कोई हार मानने को तैयार नहीं था। लेकिन अंत में रेंस ने जीत हासिल की और सीना ने अपने साथी रेसलर की स्किल्स के प्रति सम्मान भी प्रकट किया। इसके अलावा SummerSlam 2021 में भी उनकी भिड़ंत हुई और उसमें भी रेंस ही विजयी रहे।

रोमन रेंस vs ब्रॉक लैसनर (सैथ रॉलिंस कैशइन) - WrestleMania 31

youtube-cover

WrestleMania 31 ऐसा पहला मौका रहा जब रोमन रेंस और ब्रॉक लैसनर पहली बार WWE के किसी मैच में आमने-सामने आए थे। लैसनर ने हर बार की तरह अपने प्रतिद्वंदी की पीट-पीटकर बुरी हालत कर दी, लेकिन रेंस ने बाद में जबरदस्त अंदाज में वापसी की और जब ऐसा लगने लगा कि रेंस इस मैच को जीत जाएंगे, तभी कुछ ऐसा हुआ जिसकी शायद किसी ने उम्मीद नहीं की थी।

रेंस और लैसनर दोनों मैट पर गिरे हुए थे और दोनों की हालत खराब हो चुकी थी, तभी रॉलिंस के म्यूजिक को सुनकर क्राउड चौंक उठा। वहीं जब रॉलिंस ने स्टॉम्प लगाकर रेंस को पिन किया तो लोग अपनी आंखों पर विश्वास नहीं कर पा रहे थे।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...