Create
Notifications

Triple H के WWE करियर से जुड़ी 4 चीज़ें जिन्हें फैंस शायद कभी नहीं भुला पाएंगे

ट्रिपल एच के WWE करियर के सबसे यादगार लम्हे
ट्रिपल एच के WWE करियर के सबसे यादगार लम्हे
Neeraj sharma
visit

WWE में इस समय रेसलमेनिया (WrestleMania 38) की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं, जिसमें कई दिग्गज सुपरस्टार्स परफॉर्म करते हुए नजर आएंगे। मगर इस बीच दिग्गज सुपरस्टार ट्रिपल एच (Triple H) अपनी रिटायरमेंट की घोषणा को लेकर सुर्खियों में छा गए हैं। उन्होंने ESPN को दिए एक हालिया इंटरव्यू में रेसलिंग से रिटायर होने का ऐलान किया।

आपको बता दें कि ट्रिपल एच पिछले करीब 3 दशकों से भी ज्यादा समय से प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री से जुड़े रहे हैं और इस दौरान उन्होंने एक रेसलर और WWE ऑफिशियल के तौर पर कई यादगार काम किए हैं। इसलिए इस आर्टिकल में हम ट्रिपल एच के करियर से जुड़ी 4 चीज़ों के बारे में आपको बताएंगे, जिन्हें फैंस शायद कभी नहीं भुला पाएंगे।

#)WWE NXT को बड़ा ब्रांड बनाने में मदद की

Thanks to @TripleH for decades of entertainment. Whether in ring, out of it, or behind the scenes shaping the future via NXT, the man has provided us all with countless great memories that I'm incredibly thankful to have.What's your favorite HHH moment? foxs.pt/3IJa1Lg

WWE ने साल 2010 में NXT के रूप में एक नए डेवलपमेंटल ब्रांड की शुरुआत की थी। Raw और SmackDown प्रो रेसलिंग यूनिवर्स में पहले ही 2 बड़े शोज़ के रूप में अपना वर्चस्व कायम कर चुके थे, लेकिन अब सवाल था कि क्या NXT को भी एक बड़े ब्रांड के रूप में तैयार किया जाएगा।

आपको बता दें कि ट्रिपल एच पिछले काफी समय से एक पार्ट-टाइम रेसलर होने के साथ WWE के ऑफिशियल होने की भूमिका भी निभाते रहे। उन्होंने युवा रेसलर्स को खुद मेंटोर करते हुए ना केवल NXT को बड़े सुपरस्टार्स दिए बल्कि उसे एक बड़ा ब्रांड बनाने में भी अहम योगदान दिया और इस समय वो NXT के एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं।

#)कर्टेन कॉल की घटना

22 years ago today @ShawnMichaels @TripleH @SCOTTHALLNWO & @RealKevinNash, 4/5ths of The Kliq (along with @TheRealXPac) publicly break kayfabe with the infamous in ring curtain call. One day later, Hall and Nash leave WWE & head to WCW where they will start The Monday Night War. https://t.co/fwzn8Smi2l

कर्टेन कॉल, प्रो रेसलिंग इतिहास की सबसे आइकॉनिक घटनाओं में से एक रही जो साल 1996 में घटी थी। असल में एक MSG शो में केविन नैश और शॉन माइकल्स का मैच हुआ था, जिसके बाद स्कॉट हॉल और ट्रिपल एच बाहर आए और रिंग में मौजूद माइकल्स और केविन को गले लगा लिया।

उस समय उनके हील और बेबीफेस कैरेक्टर्स को देखते हुए एरीना में मौजूद किसी भी फैन ने इस लम्हे को देखने की उम्मीद नहीं की थी। असल में नैश और रामोन, WWE को छोड़ WCW में जाने वाले थे, इसलिए चारों रियल लाइफ फ्रेंड्स ने एक आखिरी बार रिंग शेयर करने के चलते ऐसा किया था। पूर्व WWE स्टार एरिक वॉट्स ने एक इंटरव्यू में खुलासा करते हुए कहा था कि कर्टेन कॉल की इस घटना को देख विंस मैकमैहन के चेहरे पर गुस्सा साफ देखा जा सकता था।

#)डी-जनरेशन एक्स

I was having a conversation with my brother the other which sparked a debate .Who had the greatest WWF/WWE entrance of All Time ? My pick : D- Generation XRespond only in GIFS⬇️ https://t.co/MiGSDVxdfB

WWE में एटीट्यूड एरा के दौरान डी-जनरेशन एक्स नाम के फैक्शन का गठन किया गया, जिसके सबसे पहले मेंबर्स ट्रिपल एच, शॉन माइकल्स, रिक रूड और चायना रहे। आगे चलकर एक्स-पैक और बिली गन समेत कई दिग्गज सुपरस्टार्स भी शामिल हुए, लेकिन इस फैक्शन को सबसे ज्यादा फेम माइकल्स और ट्रिपल एच ने दिलाया।

डी-जनरेशन एक्स कई बार के टैग टीम चैंपियंस रहे और साल 2013 में एक व्यूअर्स पोल कराया गया था, जिसमें डी-जनरेशन एक्स को इतिहास की सबसे आइकॉनिक टैग टीम बताया गया था। माइकल्स और ट्रिपल एच की जोड़ी ने बहुत लंबे समय तक इस टीम की लैगेसी को आगे बढ़ाना जारी रखा।

#)WWE को कई महान सुपरस्टार्स तैयार करके दिए

Cardi posts wrestlers Triple H, Ric Flair, Randy Orrin & Batista, known as Evolution, to her Instagram stories (February 7th, 2022). https://t.co/ZWMEYtUovo

जैसा कि हमने आपको बताया कि ट्रिपल एच पिछले करीब 3 दशकों से प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री से जुड़े रहे हैं। साल 2002 में Evolution के गठन के बाद उन्होंने बतिस्ता और रैंडी ऑर्टन को बहुत बड़े सुपरस्टार्स बनने में मदद की थी। उनके द्वारा मिली मेंटोरशिप के बाद कई अन्य रेसलर्स भी वर्ल्ड चैंपियंस बन चुके हैं।

साल 2010 में ट्रिपल एच ने शेमस के साथ स्टोरीलाइन में शामिल होकर, उन्हें बहुत बड़ा सुपरस्टार बनने में काफी मदद की थी। इसके अलावा 2014 में सैथ रॉलिंस को द अथॉरिटी का हिस्सा बनाकर उन्होंने द शील्ड के पूर्व मेंबर को फ्यूचर वर्ल्ड चैंपियन के रूप में तैयार किया। द गेम इसके अलावा भी NXT और WWE परफॉर्मेंस सेंटर में ट्रेनिंग ले रहे सुपरस्टार्स पर करीब से नजर बनाए रखते हैं और उन्हें मेंटोर करने का काम करते रहे हैं।


Edited by Neeraj sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now