Create
Notifications

4 चौंकाने वाली चीज़ें जो साल 2022 में WWE में देखने को मिली

2022 कंपनी में हुए कई बदलावों के लिए याद किया जाएगा
2022 कंपनी में हुए कई बदलावों के लिए याद किया जाएगा
reaction-emoji
Prajwal Tripathi

WWE: WWE के लिए यह साल काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है। इस साल कंपनी में कई विवाद, अचानक हुए कुछ बदलाव और इतिहास में अमर हो जाने वाली कुछ घोषणाएं देखने मिली। ध्यान देने वाली बात यह है कि अभी भी 2022 खत्म होने में काफी समय बाकी है। टोनी खान (Tony Khan) की कंपनी AEW लगातार रेसलिंग इंडस्ट्री में अपने पैर जमाती जा रही है।

WWE छोड़कर जाने वाले या छोड़ने की इच्छा रखने वाले रेसलर्स की संख्या भी पिछले कुछ सालों में बढ़ी है। हालांकि, इन सभी के बावजूद WWE आज भी दुनिया की सबसे बड़ी रेसलिंग कंपनी बनी हुई है। खैर, इस आर्टिकल में हम 2022 में 4 चीज़ों के बारे में बात करेंगे जिसके होने की उम्मीद किसी को नहीं थी।

4- साशा बैंक्स और नेओमी का WWE से वॉकआउट

क्या कंपनी में वापसी कर पाएंगी दोनों सुपरस्टार्स ?
क्या कंपनी में वापसी कर पाएंगी दोनों सुपरस्टार्स ?

साशा बैंक्स और नेओमी इंडस्ट्री की दो सबसे बेहतरीन फीमेल रेसलर्स हैं। कंपनी में दोनों ने सिंगल्स मुकाबलों में जबरदस्त सफलता हासिल की, जहां साशा 6 बार विमेंस चैंपियन बनीं वहीं नेओमी ने दो SmackDown विमेंस चैंपियनशिप पर कब्जा जमाया। हालांकि, दोनों का पिछला विमेंस टैग टीम चैंपियनशिप रन विवादों में घिर गया।

WrestleMania 38 में WWE विमेंस टैग टीम चैंपियनशिप जीतने वाली साशा बैंक्स और नेओमी 16 मई 2022 को हुए Raw के एपिसोड में लाइव प्रोग्रामिंग को बीच में ही छोड़कर चली गई थीं। कंपनी ने दोनों को अनिश्चितकाल के लिए सस्पेंड कर दिया और उनकी विमेंस टैग टीम चैंपियनशिप वापस छीन ली। किसी ने इस चीज़ की उम्मीद नहीं की थी

3- PG एरा का अंत

कई सालों बाद कंपनी ने टीवी रेटिंग सिस्टम को बदला
कई सालों बाद कंपनी ने टीवी रेटिंग सिस्टम को बदला

90 के दशक के अंतिम कुछ सालों को द एटीट्यूड एरा की शुरुआत माना जाता है। उस समय पर कंपनी TV-14 फॉर्मेट पर प्रोग्राम रन करती थी जहां कुछ लिमिट तक ओवर द टॉप चीजें करना जायज थी। एटीट्यूड एरा की सफलता के बाद रूथलेस एग्रेशन एरा की शुरुआत हुई और यहां भी कंपनी TV-14 रेटिंग सिस्टम पर काम करती थी लेकिन प्रोग्रामिंग को काफी हद तक पारिवारिक बनाया गया।

2008 में PG एरा की शुरुआत हुई, जिसमें प्रोग्रामिंग को पूरी तरह परिवार के अनुकूल बनाया गया, जिसे यंग ऑडियंस ने बहुत पसंद किया। हाल ही में खबरें सामने आई थी कि WWE प्रोग्रामिंग को फिर से TV-14 फॉर्मेट पर ले जाया जाएगा। हालांकि, यह कब होगा इसकी अभी कोई जानकारी नही है।

2- ट्रिपल एच का क्रिएटिव टीम का हेड बनना

पूर्व WWE चैंपियन द गेम
पूर्व WWE चैंपियन द गेम

लंबे समय तक टॉप स्टार रहने के बाद 2010 में ट्रिपल एच ने एग्जीक्यूटिव सीनियर एडवाइजर के रूप में अपने कॉर्पोरेट करियर की शुरुआत की। द गेम कंपनी के कई बड़े प्रोजेक्ट्स का हिस्सा बने, जिसमें NXT सबसे महत्वपूर्ण था। पूर्व वर्ल्ड चैंपियन ने NXT को डेवेलपमेंट सस्था से बदलकर कंपनी की प्रोग्रामिंग का टॉप ब्रांड बना दिया है।

साल 2021 के अंत में बीमार होने के कारण ट्रिपल एच के इन-रिंग करियर पर विराम लग गया था। द गेम की WWE में वापसी के बाद जुलाई के अंत में कंपनी द्वारा घोषणा की गई कि ट्रिपल एच अब एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट ऑफ टैलेंट रिलेशंस हैं। इस घोषणा के थोड़े दिनों बाद ही उन्हें क्रिएटिव टीम का हेड बना दिया गया।

1- पूर्व चेयरमैन विंस मैकमैहन का WWE से रिटायर होना

फ़ेयरवेल ! बहुत-बहुत धन्यवाद मिस्टर मैकमैहन
फ़ेयरवेल ! बहुत-बहुत धन्यवाद मिस्टर मैकमैहन

प्रोफेशनल रेसलिंग इंडस्ट्री एक नाम के बिना पूरी तरह से अधूरी है और वो नाम विंस मैकमैहन का है। WWE आज दुनिया की सबसे बड़ी रेसलिंग कंपनी है और इसका श्रेय बिना किसी शक के विंस को जाना ही चाहिए। हालांकि, पूर्व WWE चेयरमैन का विवादों से भी गहरा नाता रहा है।

इस साल अप्रैल में विंस मैकमैहन पर लगे कुछ आरोप सामने आए, जिसके कारण उन्हें कंपनी के सभी पद छोड़ने पड़े। 22 जुलाई को विंस मैकमैहन ने ट्वीट के जरिए WWE से रिटायरमेंट की घोषणा करते हुए कहा कि

"77 साल की उम्र में अब मुझे रिटायर हो जाना चाहिए। बहुत शुक्रिया WWE यूनिवर्स!"

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।


Edited by Ujjaval
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...