Create

4 जबरदस्त मूव्स जिनका इस्तेमाल The Undertaker WWE में अपने मैचों के दौरान सबसे ज्यादा बार करते हैं

WWE में द अंडरटेकर के सबसे बेस्ट मूव्स
WWE में द अंडरटेकर के सबसे बेस्ट मूव्स

द अंडरटेकर (The Undertaker) WWE ही नहीं बल्कि प्रो रेसलिंग इतिहास के सबसे महान इन-रिंग परफॉर्मर्स में से एक हैं, जिन्होंने Survivor Series 2020 में अपने करियर को आधिकारिक तौर पर अलविदा कहा था। उन्होंने अपने करियर में ढेरों उपलब्धियां अपने नाम की हैं और कई ऐतिहासिक मैचों का हिस्सा भी रहे हैं।

अंडरटेकर खुद एक आइकॉनिक रेसलर रहे हैं और उनके कई रेसलिंग मूव्स भी आइकॉनिक बने। ऐसे कई मूव्स हैं जिनका अंडरटेकर अपने सभी मैचों में इस्तेमाल करते आए हैं। इसलिए इस आर्टिकल में हम उन 4 जबरदस्त मूव्स के बारे में आपको बताएंगे जिनका इस्तेमाल अंडरटेकर WWE में अपने मैचों के दौरान सबसे ज्यादा बार करते हैं।

#)WWE दिग्गज अंडरटेकर का चोकस्लैम

#RAW EXCLUSIVE: See #Undertaker's shocking chokeslam of @WWERomanReigns through the slow-motion cameras of WWE.com! https://t.co/lmiWueFAlM

चोकस्लैम प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री में सबसे प्रभावशाली और सेफ मूव्स में से एक है। इसे लगाने के लिए कोई सुपरस्टार अपने एक हाथ को अपने विरोधी की गर्दन पर रखकर ऊपर उठाता है और उसे जोर से मैट पर पटकता है। कमर पर लैंड होने के चलते नीचे गिरने वाले रेसलर दर्द से कराहते हुए नजर आते हैं।

अंडरटेकर उन सुपरस्टार्स में से एक रहे जिन्होंने कई सालों तक इस मूव की लैगेसी को आगे बढ़ाया। द डैड मैन काफी लंबे हैं, इसलिए वो काफी ऊंचाई तक अपने विरोधी को हवा में उठाकर नीचे पटकते हैं, जिससे मूव्स का प्रभाव बढ़ जाता है। अंडरटेकर अक्सर चोकस्लैम का इस्तेमाल WWE में अपने मैचों के फिनिश को सेट-अप के लिए उपयोग में करते रहे।

#)लेग ड्रॉप

Helluva sight watching a dude 7 foot tall leap off that top turnbuckle. #goodtimes #MSG #summerslam #highwaytohellRT @AbandonSarah: Undertaker giving @steveaustinBSR a flying leg drop at Summerslam 1998! That did not look pleasant... https://t.co/fNR4Q0Nb1Y

किसी मैच में अपनी बढ़त को मजबूती देने के लिए अक्सर अंडरटेकर लेग ड्रॉप का इस्तेमाल करते नजर आते रहे। इसके लिए उनके विरोधी का मैट पर गिरा होना जरूरी है। अपने विरोधी को इस पोजिशन में देख अंडरटेकर हवा में उछल कर अपने प्रतिद्वंदी की चेस्ट के हिस्से पर पैर से प्रहार करते हैं।

वहीं द डैड मैन कई बार एप्रन पर भी अपने विरोधी को इस मूव से क्षति पहुंचा चुके हैं। इस मूव से हिप इंजरी की काफी अधिक संभावना बनी रहती है, लेकिन अपने करियर में उन्होंने इस मूव का अच्छे से इस्तेमाल करते हुए इसकी लैगेसी को आगे बढ़ाया।

#)हैल्स गेट

Hells Gate !Brock Lesnar doesnt wanna tap out and shows the Finger and passes out ! Your Winner : The Undertaker ! http://t.co/pAnrQXj0pq

द अंडरटेकर के सबसे खतरनाक मूव्स में से एक हैल्स गेट भी है और इस सबमिशन मूव की मदद से वो कई दिग्गज सुपरस्टार्स को टैप आउट करने पर मजबूर कर चुके हैं। ये मूव जूडो के खेल से संबंध रखता है, लेकिन अंडरटेकर ने इसे एक अलग रूप देकर प्रो रेसलिंग यूनिवर्स में नई पहचान दिलाई।

अंडरटेकर इसे लगाने के लिए मैट पर गिरे रहने के दौरान अपने एक पैर को अपने विरोधी की गर्दन के नीचे और दूसरे पैर को गर्दन के ऊपर लगाते हैं। वहीं अपने प्रतिद्वंदी के चेहरे को दोनों हाथों से अपनी तरफ धकेलते हैं और अत्यधिक दबाव बनाते हैं जिससे कई दिग्गज रेसलर्स भी इस मूव के खिलाफ हार मान चुके हैं।

#)टूम्बस्टोन पाइलड्राइवर

Relive every Tombstone by The @undertaker at #WrestleMania https://t.co/S6o5q7id88

अंडरटेकर के सिग्नेचर मूव्स में से एक टूम्बस्टोन पाइलड्राइवर है और इस फिनिशिंव मूव के जरिए उन्हें कई ऐतिहासिक मैचों में जीत मिली है। टूम्बस्टोन पाइलड्राइवर के खिलाफ आज तक बहुत कम संख्या में WWE सुपरस्टार्स ने किकआउट किया है, इस वजह से उनका ये मूव और भी अधिक खास बन जाता है।

इसे लगाने के लिए वो अपने विरोधी को उल्टी दिशा में उठाकर उनके सिर को मैट पर पटकते हैं। हालांकि इसकी गलत लैंडिंग से कई बार सुपरस्टार्स को चोट भी आई, लेकिन अंडरटेकर ही वो सुपरस्टार हैं जिन्होंने टूम्बस्टोन पाइलड्राइवर को एक आइकॉनिक मूव का दर्जा दिलाया है।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment