Create
Notifications

प्रो रैसलिंग में भाई vs भाई के 4 शानदार मुकाबले

Image result for cody rhodes vs goldust aew
Amit Shukla
visit

WWE में ना सिर्फ सिंगल्स रैसलर्स रहे हैं बल्कि कई भाइयों ने भी इस बिज़नेस में काम किया है। इनमें कुछ ऐसे हैं, जो वास्तव में भाई थे तो कुछ सिर्फ कहानी के आधार पर भाई कहे जाते थे, जैसे कि केन और अंडरटेकर। इन दोनों के अलावा जैफ और मैट हार्डी भाई हैं तो वहीँ हार्ट फाउंडेशन में भाइयों ने एक साथ और खिलाफ काम किया है।

इसकी वजह से ना सिर्फ कंपनी को अच्छी कहानियाँ मिली हैं बल्कि हमें काफी ज़बरदस्त एक्शन और एंटरटेनमेंट मिला है। इस तरह से कंपनी और फैंस को फायदा ही हुआ है लेकिन हम में से काफी कम लोग ही उन सभी ज़बरदस्त टीम्स को जानते होंगे, जिन्होंने इस तरह के मैच लड़े और हमें एंटरटेन किया।

हम उन भाइयों की टीमों के बारे में बात करेंगे, जिन्होंने एक दूसरे से लड़ाई की है:

#4 स्टाइनर भाई

youtube-cover

WCW सुपरब्रॉल VIII के दौरान स्टाइनर भाइयों का मुकाबला आउटसाइडर्स से हो रहा था और इसके दौरान इन दोनों ने काफी ज़बरदस्त एक्शन किया। इस मैच के दौरान स्कॉट ने रॉबर्ट पर वार दिया, जिसकी वजह से इन दोनों के बीच ज़बरदस्त लड़ाई हुई। ये दो भाई अपने काम से किसी को भी चित्त कर सकते थे, लेकिन इसमें से एक का दूसरे पर वार करना ना केवल इस जोड़ी को तोड़ने का कारण बना बल्कि इसकी वजह से फैंस को आनेवाले समय में काफी एक्शन भी देखने को मिला।

इस समय स्कॉट स्टाइनर इम्पैक्ट रैसलिंग का हिस्सा हैं और 'बिग बैड बूटी डैडी' का किरदार करते हैं। इनका काम हमेशा ही धमाल मचाता है, लेकिन ये देखना होगा कि क्या वो कभी WWE का हिस्सा बनेंगे और साथ ही हॉल ऑफ़ फेम का भी?

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#3 ब्रेट बनाम ओवन

youtube-cover

हार्ट फैमिली ने कई रैसलर्स WWE और रैसलिंग बिज़नेस को दिए हैं, जिसकी वजह से ना सिर्फ फैंस बल्कि बिज़नेस को फायदा हुआ है। आप और हमने ब्रेट और ओवन के बीच मैच देखे हैं और उसकी वजह से हमें काफी अच्छे पल मिले हैं। ये बात सच है कि ओवन की मौत रिंग में हुई थी, लेकिन इस रैसलिंग के सबसे ज़बरदस्त रैसलर ने अपने काम में इतना कमाल किया कि कोई ये कह ही नहीं सकता था कि ये अपने सगे भाई से लड़ रहे थे।

ये उनके काम का कमाल ही था कि उनकी मौत के इतने साल बाद भी फैंस उनका नाम आते ही भावुक हो जाते हैं और अगर ये रैसलर ज़िंदा होता तो ऐसा काम करता जिसकी आप और हम सिर्फ उम्मीद ही कर सकते हैं। 1999 के ओवर द ऐज शो के दौरान हुए हादसे ने हमसे काफी कुछ छीन लिया।

#2 मैट और जैफ हार्डी

youtube-cover

मैट और जैफ हार्डी को अगर डेयरडेविल कहा जाए तो गलत नहीं होगा। ये दोनों इतना ज़बरदस्त हाई-फ़्लाइंग एक्शन करते हैं कि देखने वाले भी हैरान हो जाएं। एक सेफ्टी बैच से जाकर किसी को स्वॉन्टन बॉम्ब देना हो, या फिर किसी को टेबल्स के ऊपर पीटना हो, ये दोनों इस काम को पूरी शिद्द्त से करते हैं।

यहाँ ये बात ध्यान देने वाली है कि दोनों ही हाई-फ़्लाइंग एक्शन के लिए जाने जाते हैं और अगर ऊपर दिए गए वीडियो को देखा जाए तो आप समझ सकते हैं कि ये किसी कहानी और एक्शन को पूरा करने के लिए किस स्तर तक जा सकते हैं। ये पहला और आखिरी मौका नहीं था, जब इन दोनों ने एक दूसरे से लड़ाई की थी क्योंकि इन्होने इससे भी ज़बरदस्त एक्शन किया है जिसको देखकर आप और हम सिर्फ ये सोचने पर मजबूर हो सकते हैं कि ये दोनों इस तरह का काम कैसे कर पाते हैं।

#1 कोडी और डस्टिन रोडस

youtube-cover

कोडी और डस्टिन रोडस WWE हॉल ऑफ़ फेमर डस्टी रोडस के बेटे हैं और इस समय दोनों ही कंपनी से बाहर हैं। एक लंबे करियर के बाद गोल्डस्ट ने WWE को छोड़ दिया जबकि कोड़ी काफी पहले ही कंपनी छोड़कर AEW का हिस्सा बन गए थे।

अबतक इस बात के कयास थे कि आखिरकार अगले महीने ऑल एलीट रैसलिंग के होने वाले इवेंट 'डबल और नथिंग' में कोडी का विरोधी कौन होगा, लेकिन ऊपर दिए गए वीडियो से ये सारे कयास खत्म हो गए हैं। इन दोनों ने WWE में सिर्फ एक प्रोमो और उसके दौरान हल्की सी लड़ाई की थी लेकिन इस बार ये दोनों एक दूसरे से लड़ेंगे।

कोड़ी के दिमाग और गोल्डस्ट के स्किल की वजह से ये शो और मैच ज़बरदस्त होगा और इसमें कोई दोराय नहीं है।

Edited by विजय शर्मा
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now