Create
Notifications

WWE द्वारा हाल ही के दिनों में बैन किए गए 4 बड़े मूव्स

नितीश उनियाल

एटिट्यूड एरा एक ऐसा समय था जब WWE सब कुछ ट्राय कर रही थी, उस समय ही सभी बड़ी गिमिक को लोगों के सामने लाया गया, और इन्ही गिमिक में स्टार्स के काफी बड़े और ख़तरनाक फिनिशिंग मूव्स होते थे। इन मूव्स से अक्सर टैलंट चोटिल हो जाया करते थे और बाद में कई लोगों के करियर भी खत्म हुए हैं, लेकिन WWE ने एटिट्यूड एरा में अपने एक्सपेरिमेंट बंद नहीं किए, इसके रिज़ल्ट्स से और स्टार्स चोटिल होने लगे, और बाद में इन्ही स्टार्स ने लापरवाही का केस करके WWE को खूब तंग किया। इसी वजह से अब WWE काफी संभलकर अपनी पॉलिसी बनाती है, और WWE के कांट्रैक्ट में साफ़ लिखा होता है की टैलंट की चोट के लिए WWE जिम्मेदार नहीं होगी, भले ही किसी की मौत भी हो जाए। लेकिन इसके अलावा भी WWE अपने स्टार्स की सेफ़्टी के लिए समय-समय पर रिंग में कई ख़तरनाक मूव्स को बैन करती है। अब कहा जा रहा है की सैथ रॉलिन्स के बड़े मूव टर्नबकल पावरबॉम्ब पर WWE बैन लगा सकती है, इस मूव से समरस्लैम में फिन बैलर चोटिल हो गए और उन्हे सर्जरी भी करवानी पड़ी, वहीं पिछले साल नाइट ऑफ चैम्पियन में स्टिंग इसी मूव से चोटिल हो गए थे, और बाद में उन्हे इसी चोट की वजह से सन्यास लेना पड़ा। आइए नज़र डालते हैं कुछ ऐसे ही मूव्स पर जो हाल ही में बैन किए गए हैं:

#4 रैकअटैक

youtube-cover

इस मूव के बारे में कभी साफ नहीं हुआ की WWE ने इसे किस खास कारण की वजह से बैन किया, लेकिन कहा जाता है की निकी बैला के इस मूव के बारे में कई डीवाज़ ने WWE से शिकायत की थी की उन्हे इस मूव से गर्दन में दर्द होता है। WWE ने काफी समय इस मूव पर नज़र रखने के बाद कुछ महीनों पहले इस मूव को बैन कर दिया। अब निकी ने WWE में वापसी करने के बाद एक नया मूव अपनाया है।

#3 कर्ब स्टोम्ब

youtube-cover

साल 2015 पूरी तरह से एक स्टार के नाम रहा और वो स्टार हैं सैथ रॉलिन्स, नवंबर में चोटिल होने से पहले सैथ काफी तेज़ी से ऊपर बढ़ रहे थे, लेकिन एक इंजरी ने उनकी रफ्तार थोड़ी धीमी कर दी। लेकिन एक मूव बैन होने की वजह से भी सैथ की धार थोड़ी कम हुई है। ये मूव है कर्ब स्टोम्ब, सैथ इस मूव में विरोधी के सर अपने पाँव से कुददे थे, और विरोधी का सर सीधे नीचे जाकर लगता था, बाद में WWE के डॉक्टर ने सलाह दी की WWE को इस मूव को बैन कर देना चाहिए, क्योंकि इससे सीधे सर पर असर पड़ता है, और इससे कनकशन भी हो सकता है। सैथ को इस मूव को बैन करने के बाद ट्रिपल एच के मूव पैडिग्री देने की इजाजत मिली, लेकिन ये मूव उनका अपना नहीं है इसलिए उन्हे एक और नए मूव की ज़रूरत शायद जल्द ही पड़ने वाली है।

#2 पाइलड्राईवर

youtube-cover

वैसे तो ये मूव काफी समय पहले ही बैन कर दिया गया था, लेकिन पिछले सालों में इसे लगातार इस्तेमाल किया जा रहा था, जिससे और स्टार्स को चोट लगी। कई सालों पहले स्टोन कोल्ड और ओवन हार्ट के बीच हुए मैच में हार्ट ने स्टोन कोल्ड को पाइलड्राईवर दी और इससे चोटिल होने के बाद स्टीव ऑस्टिन एक साल के लिए एक्शन से बाहर रहे। लेकिन अब इस मूव को WWE में केवल दो ही लोग इस्तेमाल करते हैं, एक केन और दूसरे अंडरटेकर। ये दोनों भी पुराने वाले पाइलड्राईवर को इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, नए मूव में विरोधी का सर ज़मीन पर नहीं लगता है, जो सेफ़्टी के लिए किया गया बदलाव है।

#1 ऑर्टन पंट किक

youtube-cover

एक समय था जब रैंडी ऑर्टन काफी ख़तरनाक थे, वो अपने दुश्मनों को कहीं और कभी भी पीट देते थे। उनके इसी ख़तरनाक रूप में उनकी किक एक बड़ा मूव थी। वो इस किक को अपने विरोधियों के सर पर सीधा मारा करते थे। विंस मैकमैहन भी इस किक को खा चुके हैं, लेकिन एक समय किसी स्टार को इससे थोड़ी दिक्कत हुई, और जब डॉक्टर ने इसकी जांच की तो पता चला की इस किक की वजह से लोगों के दिमाग पर सीधा असर होता है, सैथ के मूव कर्ब स्टोम्ब की तरह ही इससे कनकशन के काफी चान्स थे, इसलिए ये मूव बैन कर दिया गया।

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...