Create
Notifications

4 जबरदस्त मूव्स जिनका इस्तेमाल WWE दिग्गज जॉन सीना अपने मैचों में जरूर करते हैं

जॉन सीना के WWE में सिग्नेचर मूव्स
जॉन सीना के WWE में सिग्नेचर मूव्स
Neeraj sharma

16 बार के WWE चैंपियन जॉन सीना (John Cena) प्रो रेसलिंग इतिहास के सबसे लोकप्रिय सुपरस्टार्स में से एक हैं। वो अपनी शानदार इन रिंग स्किल्स और माइक स्किल्स के कारण WWE में अपने दौर के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से एक बने।

वहीं ताकत के मामले में वो खुद से बहुत लंबे और तगड़े रेसलर्स को भी पीछे छोड़ते आए हैं। वो अविश्वसनीय तरीके से बिग शो (Big Show) और विसेरा (Viscera) जैसे हैवीवेट सुपरस्टार्स को अपने कंधों पर उठाकर एटीट्यूड एडजस्टमेंट मूव को लगा चुके हैं।

अपने करीब 2 दशक लंबे करियर में वो अपने सिग्नेचर मूव्स का अधिकतर मैचों में इस्तेमाल करते आए हैं। कई ऐसे मूव्स हैं जिनका इस्तेमाल जॉन सीना अपने हर मैच में करते आए हैं। इसलिए आइए जानते हैं 4 ऐसे जबरदस्त मूव्स के बारे में जिनका इस्तेमाल जॉन अपने मैच में जरूर करते हैं।

WWE में जॉन सीना का सिग्नेचर सबमिशन मूव - STF

STF का पूरा नाम 'Stepover Toehold Facelock' है, जिसमें जॉन सीना अपने दायें पैर को मैट पर गिरे हुए अपने विरोधी के बाएं पैर में फंसाने के बाद उसके चेहरे को अपने हाथों से जकड़ लेते हैं। फेसलॉक लगाकर सीना तब तक दबाव को बढ़ाना जारी रखते हैं, जब तक उनका प्रतिद्वंदी हार ना मान ले। इसकी मदद से वो सीएम पंक, बतिस्ता और मार्क हेनरी जैसे दिग्गज सुपरस्टार्स को टैप आउट करने पर मजबूर कर चुके हैं।

चूंकि ये एक फिनिशिंग मूव है, इसलिए अधिकांश मौकों पर वो मैच के आखिरी क्षणों में STF का इस्तेमाल करते हैं। असल में जॉन को ये मूव आर्न एंडरसन की मदद से मिला, जिन्होंने सबसे पहले जापान में मासाहिरो चोनो नाम के रेसलर को इस मूव्स का इस्तेमाल करते हुए देखा था। एंडरसन का मानना था कि ये मूव सीना के स्किल सेट से बहुत मेल खाएगा।

कृपया Sportskeeda के WWE सेक्शन को बेहतर बनाने में मदद करें। अभी 30 सेकंड का सर्वे करें!

5 नकल शफल

जॉन सीना 5 नकल शफल लगाने की शुरुआत अपने विरोधी को 'You Can't See Me' का अपना ट्रेडमार्क इशारा करने के बाद करते हैं। उसके बाद रोप्स से टकरा कर अपने प्रतिद्वंदी की ओर वापस आते हैं और मैट पर गिरे हुए रेसलर के चेहरे पर दमदार पंच लगाते हैं। 16 बार के WWE चैंपियन इसका इस्तेमाल अपने 'डॉक्टर ऑफ ठगनॉमिक्स' कैरेक्टर के दिनों से करते आ रहे हैं और आज भी फैंस के दिलों में इस मूव के लिए एक खास जगह है।

फ्लाइंग शोल्डर ब्लॉक

जॉन सीना के ऐसे कई मैच रहे हैं जहां उन्होंने जबरदस्त वापसी कर मैच में जीत हासिल की हो, लेकिन मैच में शानदार वापसी के लिए पहले उन्हें अच्छा मोमेंटम तैयार करना होता है। इसी समय वो कई बार फ्लाइंग शोल्डर ब्लॉक्स के जरिए अपने प्रतिद्वंदी को क्षति पहुंचाकर बढ़त बनाते हैं। वो कई बार रोप्स से टकराने के बाद हवा में उछल कर सामने वाले रेसलर को कंधे के बल पर मैट पर गिरा देते हैं। असल में फ्लाइंग शोल्डर ब्लॉक उनके एटीट्यूड एडजस्टमेंट मूव के बिल्ड-अप के रूप में भी काम करता है।

एटीट्यूड एडजस्टमेंट

WWE में जॉन सीना का सिग्नेचर मूव, एटीट्यूड एडजस्टमेंट (AA) ,जिसकी मदद से उन्होंने कई ऐतिहासिक मैचों में जीत दर्ज की है। आज AA की गिनती WWE के सबसे आइकॉनिक मूव्स में की जाती है। कई बार शोल्डर ब्लॉक्स लगाने के बाद वो अपने अपोनेंट को कंधों पर उठाकर कमर के बल नीचे पटकते हैं। इस मूव को लगाने के लिए वो कई जायंट सुपरस्टार्स को अपने कंधों पर भी उठा चुके हैं।

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...