Create

4 बातें जो साबित करती हैं कि आप रेसलिंग के बहुत बड़े फैन हैं 

क्या आप भी एक सच्चे रेसलिंग फैन हैं?
क्या आप भी एक सच्चे रेसलिंग फैन हैं?

क्या ऐसा हुआ है कि आपसे किसी ने रेसलिंग के बारे में सवाल किया और आपने ना सिर्फ उस कहानी के बारे में बताया बल्कि उससे जुड़े फैक्ट्स भी? क्या आप अपने रेसलिंग कलेक्शन की वजह से लोगों के बीच एक चर्चा का विषय है? अगर ऐसा है तो आप ना सिर्फ रेसलिंग के फैन हैं बल्कि आपको ये इतना पसंद है कि आपसे इसके बारे में कभी भी बात की जा सकती है।

प्रो रेसलिंग एक समय पर सिर्फ अमेरिका में होती थी, और वो भी कुछ ही जगहों पर और उसे एक समय पर टैरिट्री रेसलिंग कहा जाता था लेकिन विंस मैकमैहन ने ना सिर्फ इसकी दिशा बल्कि दशा भी बदलकर रख दी। आज इसे दुनियाभर में पसंद किया जाता है, और WWE ज्यादातर देशों के रेसलर्स को अपनी कंपनी में मौका देती है।

जिस तरह से बॉलीवुड और टीवी के फैन होते हैं, कुछ उसी तरह से रेसलिंग फैंस भी होते हैं, और ये लक्षण साबित करते हैं कि आप कट्टर रैसलिंग फैन हैं या नहीं:

#5 रेसलिंग मूव करके सामान तोड़ा होगा

WWE सुपरस्टार रिंग में अपना मूव लगाते हुए
WWE सुपरस्टार रिंग में अपना मूव लगाते हुए

WWE को ये मालूम है कि उसके फैन रेसलिंग मूव्स को घर में ज़रूर आजमाएंगे क्योंकि वो इसे टीवी पर अपने घर में देखते हैं और खुद को तथा दूसरों की ज़िंदगी को बचाने के लिए कंपनी एक मैसेज ज़रूर देती है।

इस चेतावनी के बावजूद फैंस रेसलर्स द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले मूव्स को किसी तरीके से इस्तेमाल करते हैं। आपको भी ये याद होगा कि आप किस तरह से कभी किसी रेसलर के आने पर उसका मूव करते थे, या फिर कोशिश करते थे।

अगर आपने भी ऐसा किया है तो आप एक रेसलिंग फैन हैं और ये बात भी साबित होती है कि आप रेसलिंग को काफी पसंद करते हैं। वैसे ये इकलौता कारण नहीं है, जो आपको एक रेसलिंग फैन बनाता है।

#4 आपकी सोशल मीडिया फीड इससे जुडी खबरों से भरी रहती है

अगर आप एक रेसलिंग फैन हैं तो आपकी सोशल मीडिया फीड ना सिर्फ रेसलिंग से जुडी खबरों से भरी रहेगी, बल्कि उससे जुड़े हुए मीम्स, और कई अन्य रेसलिंग पोडकास्ट वगैरह भी आपकी फीड का हिस्सा होंगी। ये बात तय करेगी कि आप वाकई में एक रेसलिंग फैन हैं या नहीं। एक रेसलर और उसके फैन कंपनी के लिए एक बहुत बड़ा मार्केटप्लेस होते हैं और WWE इस बात को समझती है।

#2 हर ऑब्जेक्ट एक हथियार होता है

Enter caption

मिक फोली ने अपनी किताब,'हैव ए नाइस डे: ए टेल ऑफ़ ब्लड एंड स्वेटसॉक्स' में ये जानकारी दी है कि जिमी स्नूका को केज के ऊपर से गिरते हुए देखने के बाद, उनकी नज़र में हर एक चीज़ एक वेपन (हथियार) थी, और वो उसे उसी तरह से देखते थे। इसमें कुर्सियों और चैसबोर्ड से लेकर कार्डबोर्ड और आम ज़िन्दगी में इस्तेमाल होने वाले हर सामान को लेकर उनका यही नज़रिया था। एक रेसलिंग फैन के लिए कुछ ऐसा ही होता है, क्योंकि वो एक बेसबॉल बैट को बेसबॉल खेलने नहीं, वार करने का सामान समझता है।


#1 ये असली होता है

Enter caption

कई लोग रेसलिंग को फेक कहते हैं लेकिन उसे पसंद करने वाले इस बात को नहीं मानते। ये सही भी है क्योंकि रेसलर्स को कंकशन्स, चोटिल गर्दन, कंधे और शरीर के अन्य भागों में आई चोट से गुज़रना पड़ता है। वो 300 दिन तक अपने परिवार से दूर रहते हैं ताकि फैंस का मनोरंजन कर सकें। उन्हें सम्मान और उनको प्यार तथा रेसलिंग की तरफ लॉयल रहकर हम उन्हें एक ख़ुशी का पल तो दे सकते हैं।

Quick Links

Edited by विजय शर्मा
Be the first one to comment