Create

WWE के 4 सुपरस्टार्स जिन्हें द रॉक केवल एक बार हरा पाए

WWE में द रॉक ने इन सुपरस्टार्स को केवल एक बार हराया
WWE में द रॉक ने इन सुपरस्टार्स को केवल एक बार हराया
reaction-emoji
Neeraj sharma

WWE में द रॉक (The Rock) ने अपना डेब्यू साल 1996 में किया था और रेसलिंग में बहुत कम अनुभव होने के बाद भी उन्हें बेबीफेस सुपरस्टार के रूप में बहुत बड़ा पुश देने का प्रयास किया गया। धीरे-धीरे उनकी लोकप्रियता बढ़ती गई और उन्हें फेम भी मिल रहा था। मगर उनके करियर ने 1998 में आए हील टर्न के बाद रफ़्तार पकडनी शुरू की।

रॉक अपने करियर में 8 बार WWE चैंपियन बने और 2000 के दशक की शुरुआत तक वो प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री के सबसे जाने माने रेसलर्स में शामिल हो चुके थे। मगर इसी समय उनकी एक्टिंग में दिलचस्पी बढ़ने लगी थी। इसी के चलते उन्होंने 2004 में WWE छोड़ने का निर्णय लिया।

उन्होंने अपने करियर में द अंडरटेकर से लेकर जॉन सीना और स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन जैसे दिग्गज सुपरस्टार्स के साथ काम किया है। इसलिए इस आर्टिकल में हम उन 4 WWE सुपरस्टार्स के नाम आपको बताएंगे, जिन्हें द रॉक अपने करियर में सिंगल्स मैचों में केवल एक बार हरा पाए।

WWE दिग्गज एडी गुरेरो

This @TheRock vs. Eddie Guerrero match was 🔥🔥🔥twitter.com/089968Raph_/st…

एडी गुरेरो अपने दौर के सबसे बेहतरीन इन रिंग परफॉर्मर्स में से एक रहे। WWE चैंपियन बनने के अलावा भी अपने करियर में उन्होंने कई बड़ी उपलब्धियां हासिल कीं। WWE में द रॉक के साथ उनकी पहली भिड़ंत साल 2000 के जुलाई के महीने में एक SmackDown एपिसोड में हुई, मगर वो एक टैग टीम मैच रहा।

दोनों पहली बार किसी वन-ऑन-वन मैच में 2002 के जुलाई महीने के Raw के एपिसोड में आमने-सामने आए। उस समय द रॉक WWE चैंपियन हुआ करते थे, उसी समय Raw में उनकी भिड़ंत गुरेरो से हुई। मैच में गुरेरो ने बेईमानी से जीत दर्ज करने का प्रयास किया, लेकिन सफल नहीं हुए।

I feel like this match with The Rock vs. Eddie Guerrero on #RAW from 2002 was the match that took Eddie's career to the next level. Eddie's promo earlier on the show and the match showed the world that he could hang with Rock. twitter.com/089968Raph_/st…

अंत में द रॉक ने द पीपल्स एल्बो लगाने के बाद मेक्सिकन सुपरस्टार को पिन कर जीत हासिल की। इसके अलावा उनका टैग टीम मैचों में कई बार आमना-सामना हुआ, मगर दूसरा सिंगल्स मैच होना अब संभव नहीं है क्योंकि गुरेरो 2005 में स्वर्ग सिधार चुके हैं।

क्रिश्चियन

द रॉक ने क्रिश्चियन को साल 2001 में सिंगल्स मैच में हराया
द रॉक ने क्रिश्चियन को साल 2001 में सिंगल्स मैच में हराया

साल 1998 में अपना WWE डेब्यू करने के बाद क्रिश्चियन 'द ब्रूड' नाम के फैक्शन (ऐज, क्रिश्चियन और गैंगरेल) का हिस्सा बने। गैंगरेल आगे चलकर इस टीम से अलग हो गए, लेकिन ऐज और क्रिश्चियन की टीम भविष्य में WWE इतिहास की सबसे आइकॉनिक टैग टीमों में से एक बनने वाली थी।

द रॉक और क्रिश्चियन WWE में हैंडीकैप, ट्रिपल थ्रेट, टैग टीम और अन्य मल्टी-मैन मैचों में कई बार आमने-सामने आए। मगर द पीपल्स चैंपियन की उनके खिलाफ किसी सिंगल्स मैच में पहली जीत 2001 के सितंबर महीने के एक Raw एपिसोड में आई। मैच में बुकर टी और शेन मैकमैहन ने द रॉक का कई बार ध्यान भटकाया, लेकिन अंत में क्रिश्चियन को जीत दिलाने में नाकाम रहे।

जैफ हार्डी

The Rock vs Jeff Hardy, Raw (2003) https://t.co/L8K3vgZvAY

बहुत कम लोग इस बात से वाकिफ होंगे कि जैफ हार्डी साल 1994 से प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं। मगर उन्हें फेम 1998 में मिलना शुरू हुआ, जब उन्होंने अपने भाई मैट हार्डी के साथ टीम (द हार्डी बॉयज़) बनाकर परफॉर्म करना शुरू किया।

द रॉक के साथ आज तक उनका एकमात्र वन-ऑन-वन मैच 2003 के अप्रैल महीने के एक Raw एपिसोड में लड़ा गया। रिंग में जबरदस्त एक्शन देखने को मिला, जिसके अंत में द रॉक ने रॉक बॉटम लगाने के बाद जीत हासिल की। चौंकाने वाली बात ये रही कि इस मैच के कुछ ही दिन बाद WWE ने हार्डी को रिलीज़ कर दिया था।

जॉन सीना

- A whole year long “Once in a Lifetime” build.- Two of the biggest stars of their generations.- Highest WWE PPV buyrate ever at 1.25 Million PPV buys.John Cena vs The Rock at #WrestleMania 28 has to be the Biggest match in WWE history. https://t.co/BW78O8yzdi

जॉन सीना और द रॉक WWE में अपने-अपने दौर के सबसे बड़े सुपरस्टार्स रहे। फैंस कई सालों से दोनों के बीच सिंगल्स मैच की मांग कर रहे थे और ये मांग आखिरकार 2012 में WrestleMania 28 में पूरी हुई। दोनों के बीच ऐतिहासिक मैच लड़ा गया, जिसे लेकर क्राउड भी बहुत उत्साहित नजर आया।

WrestleMania 28 के मैच में द रॉक विजयी रहे, वहीं WWE ने ठीक एक साल बाद WrestleMania 29 में दोबारा इस मैच को बुक किया जिसमें रॉक की WWE चैंपियनशिप दांव पर लगी हुई थी। इस बार द चैंप ने एक साल पहले मिली हार का बदला पूरा किया था।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...