Create
Notifications

4 सुपरस्टार्स जो WWE में कभी वर्ल्ड चैंपियन नहीं बन पायेंगे

Sanjay Dutta
visit

वर्ल्ड रैसलिंग एंटरटेनमेंट वह कंपनी है जहां काम करना दुनिया के हर प्रोफेशनल रैसलर का लक्ष्य होता है। लेकिन यहां केवल गिने-चुने लोग ही पहुंच पाते हैं। अगर किसी रैसलर के लिए दुनिया के सबसे बड़े रैसलिंग प्रोमोशन में काम करने से ज्यादा अगर कोई बड़ी बात है तो वह है WWE में एक वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतना। बीते कुछ सालों में हमने कई रैसलर्स को यह प्रतिष्ठित चैंपियनशिप जीतते हुए देखा है और उनके टाइटल रेंस ने उन्हें सुपरस्टार बना दिया। लेकिन WWE के हर सुपरस्टार को वर्ल्ड चैंपियन बनने का मौका नहीं मिलता। अगर WWE के इतिहास को उठाकर देखें तो हमें ऐसे लेजैंडरी सुपरस्टार दिखेंगे जिन्होंने कभी WWE में कभी कोई वर्ल्ड चैंपियनशिप नहीं जीता। WWE का वर्तमान रोस्टर उनके 90's और मिड 2000's के रोस्टर के जितने ही स्टार पावर से भरी और प्रतिभाशाली हैं।आइए नजर डालते हैं 4 ऐसे सुपरस्टार्स पर जो कभी वर्ल्ड चैंपियन नहीं बन पायेंगे।

#4 सेमी जेन

सेमी जेन पहले 'एल जेनेरिको' के नाम से जाने जाते थे और WWE में आने से पहले दुनिया भर के इंडिपेंडेंट प्रोमोशन में कई चैंपियनशिप जीता है। लेकिन WWE में आने के बाद उन्होंने सिर्फ NXT चैंपियनशिप जीती है। WWE के डेवेलोपमेंट टेरिटरि में अपने बेहतरीन रन के बाद जेन ने मेन रोस्टर में जॉन सीना, केविन ओवंस , ब्रॉन स्ट्रोमैन से लड़ाई की हैं। दुर्भाग्य से, उन्हें मेन रोस्टर में इतना ही वक़्त मिल पाया क्योंकि उन्होंने अभी तक मेन रोस्टर में कोई चैंपियनशिप नहीं जीती है। लेकिन अब वह केविन ओवंस के साथ फिर से जुड़ गए हैं और Royal Rumble में एजे स्टाइल्स के खिलाफ WWE चैंपियनशिप के लिए एक टू-आॅन-वान हैंडिकैप मैच में भिड़ने वाले हैं। लेकिन ओवंस या जैन की इस मैच में जीतकर WWE चैंपियन बनने की संभावना बहुत कम है। जहां एक तरफ जेन के बेस्ट फ्रेंड केविन ओवंस मैन रोस्टर में एक‌ स्थापित सुपरस्टार बन चुके हैं और कई चैंपियनशिप जीत चुके हैं तो वहीं दूसरी तरफ जेन का मैन रोस्टर रन काफी मुश्किल रहा है और ऐसा लगता नहीं है जेन अपने बेस्ट फ्रैंड जितना सफल हो पायेंगे।

#3 बिग कैस

बिग कैस के हील टर्न के बाद WWE उन्हें बहुत बड़ा पुश‌ देने वाली थी जो उन्हें वर्ल्ड चैंपियनशिप पिक्चर तक पहुंच देता। अपने हील टर्न से पहले भी इस 7 फुटर ने यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए एक फेटल-फोर-वे मैच में हिस्सा लिया जहां वह हार गए थे। लेकिन उनका पुश ज्यादा दिनों तक नहीं टिका। समरस्लैम के बाद रॉ पर अपने पुर्व टैग टीम पार्टनर एन्जो अमोरे के खिलाफ एक मैच में उन्हें उनके ACL में चोट लगी और उसके बाद WWE प्रोग्रामिंग में नहीं देखे गए। विंस मैकमैहन काइंड आॅफ गाय जैसे शारीरिक गठन होने के बावजूद , उनके पास एक चैंपियन जितना करिज्मा नहीं था। अगर वह इन-रिंग में लौटने के बाद इस पर काम नहीं करते हैं तो उनका भविष्य में वर्ल्ड चैंपियन बन पाना नामुमकिन है।

#2 रूसेव

हालांकि WWE में आने के बाद उन्हें एक फॉरेन हील का चरित्र दिया गया लेकिन रूसेव ने इस चरित्र को बखूबी निभाया है। वह एक ऐसे आदर्श मजबूत रैसलर हैं जिसकी WWE को सख्त जरूरत थी लेकिन आखिरकार WWE ने रूसेव की इस गति को पूरी तरह से रौंद डाला। रूसेव जैसे एक सुपरस्टार को, जो पहले रोमन रेन्स जैसे सुपरस्टारों को पछाड़ते थे, को मिड कार्ड में धकेलना एक शर्मनाक बात है। हालांकि 'रूसेव डे' गिमिक उन्हें फायदा तो पहुंचा रहा है लेकिन अगर हम इसे दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य में देखें तो यह उतना फायदेमंद साबित नहीं होगा जितना कि अब दिख रहा है। अगर यह जारी रहा और WWE को रूसेव के लिए कोई ठीक स्टोरीलाइन नहीं मिली तो वह शायद ही कभी वर्ल्ड चैंपियन बन पायेंगे।

#1 सिजेरो

सिजेरो WWE के वर्तमान रोस्टर के सबसे प्रतिभाशाली प्रोफेशनल रैसलर्स में से एक है और उनमें WWE इतिहास के सबसे महानतम WWE चैंपियन बनने की क्षमता हैं। लेकिन WWE ने कभी सिजेरो के क्षमता को पहचाना ही नहीं और WWE ने उन्हें वर्ल्ड चैंपियनशिप पिक्चर में कभी पुश ही नहीं किया। WWE के सबसे बेहतरीन टेक्निकल रैसलर होने के बावजूद 'द स्विस सुपरमैन' ने अभी तक WWE में कोई वर्ल्ड चैंपियनशिप नहीं जीती है। वह अभी शेमस के साथ एक टैग टीम में है और Royal Rumble में रॉ टैग टीम चैंपियनशिप के लिए जेसन जॉर्डन और सैथ रॉलिंस से भिड़ने वाले हैं। लेकिन ऐसा लगता नहीं है कि WWE का 'किंग आॅफ स्विंग' के लिए कोई दीर्घकालिक प्लान है और हम यह मान सकते हैं कि सिजेरो WWE में कभी वर्ल्ड चैंपियनशिप नहीं बन पायेंगे। लेकिन हम यहां WWE के बारे में बात कर रहे हैं जिसने जिंदर महल को WWE चैंपियन बनाया था। वह इन चार सुपरस्टारों को वर्ल्ड चैंपियन बना सकती है,‌ कभी ना कभी। लेकिन अभी के लिए हम चाहेंगे कि हमारी भविष्यवाणी टिकी रहे। लेखक - केविन पीटर्स , अनुवादक - संजय दत्ता

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now