Create
Notifications

4 सुपरस्टार्स जिन्हें WWE ने एक से ज्यादा बार निकाला

WWE ने कई सुपरस्टार्स को एक से ज्यादा बार कंपनी से निकाला हुआ है
WWE ने कई सुपरस्टार्स को एक से ज्यादा बार कंपनी से निकाला हुआ है
Neeraj sharma

WWE ने पिछले करीब डेढ़ साल में काफी संख्या में सुपरस्टार्स और स्टाफ मेंबर्स को रिलीज़ किया है। पिछले साल COVID-19 महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के कारण विंस मैकमैहन के प्रोमोशन को अपने बजट में भारी कटौती करनी पड़ी और यही स्टार्स के रिलीज़ होने का एक मुख्य कारण भी रहा।

पिछले साल अप्रैल से लेकर अभी तक 70 से भी अधिक रेसलर्स और स्टाफ मेंबर्स कंपनी से निकाले जा चुके हैं। मगर ये कोई नई बात नहीं है क्योंकि WWE में सुपरस्टार्स का हमेशा से आना जाना लगा रहा है। ब्रॉक लैसनर, बॉबी लैश्ले और जैफ हार्डी जैसे कई अन्य बड़े सुपरस्टार्स ने कई सालों के ब्रेक के बाद WWE में वापसी की।

#wwereleases After firing 18 wrestlers a couple of weeks ago, WWE have released several other superstars. The list 👇 Also, #JohnCena praises released #WWE star 🔽More:indianexpress.com/article/sports…

कुछ सुपरस्टार्स एक बार रिलीज़ होने के बाद कंपनी में वापस लौटे ही नहीं, वहीं कुछ नाम ऐसे भी हैं जो वापस तो आए लेकिन कुछ समय बाद ही उन्हें दोबारा निकाल दिया गया। इसलिए इस आर्टिकल में आइए जानते हैं उन 4 सुपरस्टार्स के बारे में जिन्हें WWE ने एक से ज्यादा बार निकाला हुआ है।

पूर्व WWE सुपरस्टार मारिया कनेलिस

Maria Kanellis has been released by WWE

कम ही लोग इस बात से वाकिफ होंगे कि मारिया कनेलिस ने साल 2004 में WWE को जॉइन किया था और 2010 तक कंपनी से जुड़ी रहीं। इस दौरान उन्होंने विक्टोरिया, निकी बैला और ट्रिश स्ट्रेटस जैसी टॉप विमेंस सुपरस्टार्स के साथ काम किया। उस समय वो कई मेंस रेसलर्स के साथ ऑन-स्क्रीन रिलेशनशिप्स में शामिल रहीं और आखिरकार 2010 में कंपनी ने उन्हें रिलीज़ करने का निर्णय लिया।

WWE छोड़ने के बाद उन्होंने ROH, NJPW और TNA में भी काम किया और 2017 में अपने रियल लाइफ हसबैंड माइक कनेलिस के साथ वापसी की। जनवरी 2019 की कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार माइक और मारिया ने रिलीज़ की मांग की थी, मगर उसे खारिज कर दिया गया। लेकिन बजट कट के चलते 2020 के अप्रैल महीने में दोनों को कंपनी ने निकालने का फैसला लिया।

ड्रेक मेवरिक

ड्रेक मेवरिक उन सुपरस्टार्स में से एक हैं, जिन्हें WWE ने पिछले डेढ़ साल के अंदर 2 बार रिलीज़ किया है। मेवरिक पिछले 4 सालों से WWE में काम कर रहे थे और इस दौरान उन्होंने 205Live के जनरल मैनेजर होने की भूमिका भी निभाई। मेवरिक का नाम 15 अप्रैल, 2020 को रिलीज़ हुए सुपरस्टार्स की लिस्ट में शामिल था।

रिलीज़ के बावजूद उनके अंतरिम क्रूज़रवेट टाइटल टूर्नामेंट में परफॉर्म करने की उम्मीद की जा रही थी। फाइनल मैच के बाद ट्रिपल एच ने उन्हें दूसरा कॉन्ट्रैक्ट ऑफर किया और इसी वजह से मेवरिक की कंपनी में वापसी हुई। मगर 2021 में 18 नवंबर को WWE ने उन्हें दोबारा रिलीज़ कर दिया है।

अल्बर्टो डेल रियो

अल्बर्टो डेल रियो चाहे अपने WWE करियर में कितने ही विवादों में क्यों ना घिरे रहे हों, लेकिन एक रेसलर के तौर पर हमेशा उन्होंने फैंस को प्रभावित किया। अपने करियर में वो 4 बार WWE चैंपियन भी बने, लेकिन साल 2014 में कंपनी के एक कर्मचारी पर नस्लीय टिप्पणी के बाद उन्हें बर्खास्त कर दिया गया था।

उसके करीब एक साल बाद डेल रियो ने वापसी की और आते ही WWE यूएस चैंपियन बने, मगर उसके बाद वो अपनी बुकिंग से संतुष्ट नजर नहीं आए। आखिरकार 2016 के सितंबर महीने में कंपनी ने घोषणा की कि डेल रियो को रिलीज़ कर दिया गया है।

कर्ट हॉकिंस

Drake Maverick, Curt Hawkins, Karl Anderson, EC3 and Lio Rush have been released from the WWE https://t.co/DBVrD2LnAx

बहुत कम लोग इस बात से वाकिफ होंगे कि कर्ट हॉकिंस ने WWE में पहली बार कदम साल 2006 में रखा था। उन्होंने 2014 में कंपनी से निकाले जाने तक अधिकांश समय डेवलपमेंटल ब्रांड्स में काम करते हुए गुजारा। 2016 में उनकी वापसी हुई और इस बार उन्हें 269 मैचों की लूजिंग स्ट्रीक के कारण फेम मिला।

उनकी इस लूजिंग स्ट्रीक का अंत WrestleMania 35 में हुआ, जहां उनकी और जैक राइडर की टीम, द रिवाइवल को हराकर नई Raw टैग टीम चैंपियन बनी। यही WWE में उनकी एकमात्र बड़ी उपलब्धि रही और 2020 में 15 अप्रैल के दिन उन्हें कंपनी ने रिलीज़ कर दिया था।

Edited by Neeraj sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...