5 चीज़ें जो WWE सुपरस्टार रोमन रेंस से सीखनी चाहिए

रोमन रेंस एक ऐसे रैसलर हैं जिन्हें फैंस से इस समय काफी बू मिलता है। वो शील्ड के समय काफी पसंद किए गए लेकिन इस समय के आधार पर वो जहां भी जाते हैं उन्हें फैंस से बू ही मिलता है। इसकी शुरुआत तब हुई जब फैंस को ये पता चला कि WWE उन्हें कम्पनी का फेस बनाना चाहती है। वो भले ही द रॉक के कज़िन हो या फिर उनके पिता एक लैजेंड, लेकिन इसकी वजह से वो कम्पनी का चेहरा बन जाएं ऐसा ज़रूरी नहीं। इस प्रयास में उन्हें ग्रैंड स्लैम चैंपियन बना दिया गया और अंडरटेकर भी उनके हाथों हार प्राप्त कर बैठे, लेकिन फैंस के नज़रिया नहीं बदला।इस सबके बावजूद आज हम आपको उन 5 खूबियों के बारे बताने वाले हैं जो आप रोमन रेंस से सीख सकते हैं:


5. अपने बॉस को सुनो

रोमन को चाहे कितना भी बू मिलता हो, ये फिर भी हमेशा अपने बॉस विंस मैकमैहन की बात सुनते हैं। विंस सरीखे जानकार में वो हुनर है कि वो किसी भी मिडकार्ड को मेन इवेंट वाला रैसलर बना सकते हैं। वो विंस की नज़र में एक ऐसे रैसलर हैं जिनमें अगला बड़ा रैसलर बनने की सारी सम्भावनाएँ मौजूद हैं और इसलिए ज़रूरी है कि आप अपने बॉस की बात जरूर सुनें क्योंकि बॉस की बात महत्वपूर्ण है।

4 हर दिन काम

ये एक ऐसे रैसलर हैं जो हर हफ्ते वाले शोज़ और लाइव इवेंट में ज़रूर आते हैं। वो ब्रॉक लैसनर को इसकी वजह से सवाल भी करते हैं लेकिन उसके बावजूद लैसनर को ज़्यादा पसंद किया जाता है। उसके बावजूद रोमन रेंस का फोकस नहीं बिगड़ता और वो लगातार काम करते रहते हैं। एक इंसान अगर एपीजे फोकस पर है तो उसे कोई नहीं हरा सकता, और ये बात हमें रोमन रेंस से सीखनी चाहिए।

3 नकारात्मक लोगों पर ध्यान ना देना

आप चाहे कुछ भी करें, आपका विरोध या आपको गलत कहने वालों की कोई कमी नहीं है, लेकिन अगर आप इसपर ध्यान ना देकर खुद पर ध्यान देंगे और ये सोचेंगे कि आप कैसे बेहतर हो सकते हैं तो आप खुद को बेहतर कर सकेंगे। आपका आगे बढ़ना आपके विरोधियों और बुरा कहने वालों के लिए स्वयं एक जवाब है और इसमें सामने को खुद अपनी गलती का एहसास हो जाता है।

2 अपनी कमियों पर काम करना

रोमन के 2012 वाले प्रोमोज़ देखकर आप भी उनकी स्किल्स को लेकर सवाल कर सकते हैं लेकिन रोमन ने खुद पर काफी काम किया है और ये हमें देखने को मिलता है जब हम उनके नो मर्सी वाले प्रोमो को देखते हैं जो जॉन सीना के साथ था। कोई भी इंसान हमेशा अच्छा नहीं होता लेकिन अगर वो अच्छा होने का प्रयास करता है तो हमें उसकी तारीफ करनी चाहिए और रोमन का काम उसी के काबिल है।

1 परिवार सबसे पहले

परिवार हर किसी के लिए महत्वपूर्ण है और इसको हम सब बड़ी आसानी से समझ भी सकते हैं। ये बात सिर्फ रोमन ही नहीं सबके लिए एक बराबर है इसलिए इसके लिए कुछ कहना ज़रूरी नहीं। ऊपर लगी तस्वीर इसकी एक पूरी कहानी है। लेखक: अमित शुक्ला; अनुवादक: अमित शुक्ला