Create

4 मौके जब WWE WrestleMania में मैकमैहन फैमिली के मेंबर्स को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा

WWE WrestleMania में मैकमैहन फैमिली के मेंबर्स के धमाकेदार मैच
WWE WrestleMania में मैकमैहन फैमिली के मेंबर्स के धमाकेदार मैच

WWE का इतिहास कई दशकों पुराना रहा है और कंपनी का भार साल 1982 में विंस मैकमैहन (Vince Mcmahon) ने अपने कंधों पर संभाला था। विंस हमेशा से अपने प्रमोशन की रीढ़ की हड्डी बने हुए हैं, जो कई बार अपनी कंपनी को मुश्किल परिस्थितियों से बाहर ला चुके हैं।

इस समय विंस WWE के चेयरमैन, उनकी बेटी स्टैफनी मैकमैहन कंपनी की चीफ ब्रांड ऑफिसर, ट्रिपल एच एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेजिडेंट हैं और शेन मैकमैहन को लेकर कुछ समय पहले खबर आई थी कि उन्हें कंपनी से निकाल दिया गया है। मैकमैहन फैमिली के मेंबर्स ऑफिस वर्क में व्यस्त रहते हैं, लेकिन समय-समय पर स्टोरीलाइंस में शामिल होकर फैंस का मनोरंजन करते आए हैं।

मैकमैहन फैमिली कई बार WrestleMania के इवेंट्स में यादगार मैचों का हिस्सा भी बन चुकी है। इसलिए इस आर्टिकल में हम उन 4 मौकों के बारे में आपको बताएंगे जब WWE WrestleMania में मैकमैहन फैमिली के मेंबर्स को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा।

#)ट्रिपल एच vs सैथ रॉलिंस - WWE WrestleMania 33

youtube-cover

ट्रिपल एच ने अपने प्रो रेसलिंग करियर में दुनिया के कई टॉप प्रमोशंस में काम करते हुए अपार सफलता हासिल की है और उन्हें 14 बार के WWE चैंपियन होने का गौरव हासिल है। वहीं ये बात भी किसी से छुपी नहीं है कि वो कई युवा स्टार्स को मेंटोर कर चुके हैं, जिनमें से कुछ आगे चलकर वर्ल्ड चैंपियंस भी बने।

इन्हीं में से एक नाम सैथ रॉलिंस का भी रहा, जिन्हें द अथॉरिटी से अलग होने के बाद WrestleMania 33 के लिए ट्रिपल एच के रूप में नया दुश्मन मिला। दोनों की फ्यूड को जबरदस्त तरीके से हाइप किया गया और WrestleMania के मैच में उनके बीच आधे घंटे से भी ज्यादा समय तक खतरनाक एक्शन देखने को मिला।

इस मैच में स्टैफनी मैकमैहन ने दखल देने की कोशिश की, लेकिन ये दांव ट्रिपल एच पर भारी पड़ा। उस समय रॉलिंस, द गेम के फिनिशर का इस्तेमाल किया करते थे और अंत में उन्होंने पेडिग्री लगाने के बाद ट्रिपल एच को पिन कर धमाकेदार अंदाज में जीत हासिल की थी।

#)शेन मैकमैहन vs ब्रॉन स्ट्रोमैन - WWE WrestleMania 37

youtube-cover

2021 Elimination Chamber में चैंबर के अंदर हुए WWE चैंपियनशिप मैच में ब्रॉन स्ट्रोमैन ने खुद को जगह ना मिलने का जिम्मेदार शेन मैकमैहन को ठहराया था। दोनों के बीच यहां से WrestleMania 37 के लिए दुश्मनी शुरू हुई, जो आगे चलकर फैंस के लिए बहुत दिलचस्प बनती गई।

WrestleMania 37 में दोनों का मैच स्टील केज के अंदर हुआ, लेकिन उससे पहले ही इलायस और जैक्सन राइकर ने द मॉन्स्टर अमंग मेन पर अटैक कर दिया था। इसके बावजूद स्ट्रोमैन ने आगे चलकर मैच में जबरदस्त वापसी की और शेन मैकमैहन की पीट-पीटकर बुरी हालत करते हुए उन्हें पिन के जरिए हराया था।

#)स्टैफनी मैकमैहन और ट्रिपल एच vs रोंडा राउजी और कर्ट एंगल - WWE WrestleMania 34

youtube-cover

साल 2018 की शुरुआत में खबरें सामने आ रही थीं कि WrestleMania 34 में द रॉक, रोंडा राउजी के साथ टीम बनाकर ट्रिपल एच और स्टैफनी मैकमैहन की टीम का सामना करने वाले हैं। मगर बाद में द रॉक इस इवेंट का हिस्सा नहीं बन पाए, इसलिए उनकी जगह कर्ट एंगल को राउजी का पार्टनर बनाया गया।

ये मैच खास इसलिए था क्योंकि इसमें रोंडा राउजी प्रो रेसलिंग में अपना इन-रिंग डेब्यू कर रही थीं। इस मिक्स्ड टैग टीम मैच में 20 मिनट से भी ज्यादा समय तक बहुत तगड़ा एक्शन देखने को मिला और इसमें राउजी ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए सभी को प्रभावित किया था। अंत में पूर्व UFC वर्ल्ड चैंपियन राउजी ने स्टैफनी मैकमैहन को आर्मबार लगाकर टैप आउट करने पर मजबूर किया था।

#)विंस मैकमैहन vs शॉन माइकल्स - WWE WrestleMania 22

youtube-cover

विंस मैकमैहन अपने करियर में कई ऐतिहासिक स्टोरीलाइंस का हिस्सा रह चुके हैं। साल 2005 के अंतिम महीनों में शॉन माइकल्स के साथ फ्यूड भी उन्हीं में से एक रही। इस दौरान शेन मैकमैहन भी इस स्टोरीलाइन में शामिल हुए, जिन्होंने 2006 के Royal Rumble मैच में माइकल्स को एलिमिनेट किया था।

WrestleMania 22 में माइकल्स और विंस मैकमैहन के बीच नो होल्ड्स बार्ड मैच को बुक किया गया। मैच के दौरान जबरदस्त एक्शन देखने को मिला, जिसमें शेन मैकमैहन अपने पिता की मदद के लिए आगे आए। शेन ने विंस को हार से बचाने के अथक प्रयास किए, लेकिन अंत में द हार्ट ब्रेककिड ने खतरनाक अंदाज में सुपरकिक लगाकर अपनी जीत सुनिश्चित की थी।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment