Create

WWE के 4 बड़े सुपरस्टार्स और उनके रिटायर होने का कारण

WWE के दिग्गज सुपरस्टार्स द्वारा रिटायरमेंट लेने का कारण
WWE के दिग्गज सुपरस्टार्स द्वारा रिटायरमेंट लेने का कारण
reaction-emoji
Neeraj sharma

WWE ही नहीं किसी भी खेल के किसी खिलाड़ी का करियर शुरू होता है तो उसका अंत भी निश्चित है। WWE में कई ऐसे सुपरस्टार्स रहे हैं, जिनका करियर 2 या 3 दशकों तक भी चला, वहीं कुछ को बहुत छोटी उम्र में रिटायरमेंट लेनी पड़ी थी।

कोई अपने मुताबिक रिटायरमेंट लेने का फैसला लेता है तो किसी को गंभीर चोट के कारण रेसलिंग छोड़नी पड़ती है। उदाहरण के तौर पर जब द अंडरटेकर (The Undertaker) को लगा कि अब शरीर उनका साथ नहीं दे रहा है, तब उन्होंने अपने इन रिंग करियर को अलविदा कहने का फैसला लिया था। वहीं पेज (Paige) को चोट के कारण बहुत कम उम्र में रिटायर होना पड़ा था।

मगर कई ऐसे नामी रेसलर्स भी रहे हैं, जिनके रिटायर होने का कारण शायद आपको नहीं पता होगा। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हम आपको WWE के 4 बड़े सुपरस्टार्स और उनके रिटायर होने के कारण से अवगत कराएंगे।

द रॉक ने 2019 में WWE से रिटायरमेंट ली

द रॉक ने साल 1996 में अपना WWE डेब्यू किया था और एटीट्यूड एरा के दौरान कंपनी के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से एक के रूप में उभर कर सामने आए। कुछ साल बाद उनकी एक्टिंग में दिलचस्पी बढ़ने लगी थी और उसी दौरान 2001 में आई 'द ममी रिटर्न्स' में काम कर उन्होंने फिल्मी दुनिया में कदम रखा।

उन्हें नई हॉलीवुड फिल्मों में काम मिल रहा था, इसलिए 2004 में उन्होंने प्रो रेसलिंग छोड़ अपना पूरा ध्यान एक्टिंग करियर पर लगाने का फैसला लिया। हालांकि उसके बाद भी वो समय-समय पर मैच लड़ने WWE रिंग में वापसी करते रहे हैं, लेकिन 2019 में खबर आई कि द रॉक ऑफिशियल रूप से रिटायर हो गए हैं।

2019 में रिटायरमेंट लेने का कारण बताते हुए उन्होंने कहा था कि वो इतने शानदार WWE करियर से संतुष्ट हैं और प्रो रेसलिंग में जो उन्होंने अपने लिए लक्ष्य तैयार किए थे, वो उन सभी को हासिल कर चुके हैं। इसलिए अब ऐसा कुछ नहीं बचा जिसे वो हासिल करना चाहते हैं।

कर्ट एंगल

कर्ट एंगल के लिए पहले जैसा प्रदर्शन कर पाना संभव नहीं था
कर्ट एंगल के लिए पहले जैसा प्रदर्शन कर पाना संभव नहीं था

कर्ट एंगल ने WWE WrestleMania 35 में बैरन कॉर्बिन के खिलाफ हार के बाद रिटायर होने का फैसला लिया था। उनकी गिनती WWE इतिहास के सबसे बेहतरीन परफॉरमर्स में की जाती है, इसलिए रिटायरमेंट मैच में कॉर्बिन के खिलाफ उनकी हार पर सवाल खड़े होने लगे थे।

2019 में talkSport कॉ दिए इंटरव्यू में एंगल ने अपनी रिटायरमेंट का कारण बताते हुए कहा था कि, "मैंने विंस के पास जाकर कहा कि, 'मैं रिटायर होना चाहता हूं। अब मेरे लिए पहले जैसा प्रदर्शन कर पाना संभव नहीं है। मैं पुराने कर्ट एंगल की तरह फाइट नहीं कर सकता, इसलिए मैं रेसलिंग छोड़ना चाहता हूं।'"

शॉन माइकल्स

शॉन माइकल्स को प्रो रेसलिंग इतिहास के सबसे बेहतरीन इन रिंग परफॉरमर्स में से एक माना जाता है। दुर्भाग्यवश उनका करियर लगातार चोटों से घिरा रहा, 1998 में भी उन्हें कमर में चोट आई, जिसके कारण उन्हें रिटायरमेंट लेनी पड़ी थी, लेकिन उसके कुछ साल बाद 2002 में उन्होंने वापसी भी की।

माइकल्स कई दशकों से रेसलिंग कर रहे थे और 2010 में WrestleMania 26 में उन्होंने अंडरटेकर के खिलाफ मैच में अपना करियर दांव पर लगाया था। मैच में उन्हें हार मिली थी इसलिए मैच में रखी गई शर्त के अनुसार उन्हें रिटायर होना पड़ा। माइकल्स अपने परिवार के साथ ज्यादा समय बिताना चाहते थे, इसलिए उन्होंने 2010 में रिटायर होने का निर्णय लिया था।

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन को चोटों के कारण रिटायर होना पड़ा
स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन को चोटों के कारण रिटायर होना पड़ा

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन का करियर ज्यादा समय तक नहीं चल पाया, लेकिन उनकी स्टार पावर WWE को जबरदस्त फायदा पहुंचा रही थी। एक तरफ उन्हें सफलता मिल रही थी, लेकिन चोट भी उनका पीछा छोड़ने को तैयार नहीं थीं और चोटों से घिरे रहने के कारण ही उन्हें रिटायर होना पड़ा था।

WWE SummerSlam 1997 में ओवेन हार्ट के खिलाफ मैच में उन्हें गलत तरीके से लगाए गए टॉम्बस्टोन पाइलड्राइवर के कारण गर्दन में चोट आई थी। ऑस्टिन उसके 6 साल बाद तक रेसलिंग करते रहे, लेकिन 2000 के दशक के शुरुआती सालों में ऑस्टिन की चोट ज्यादा गंभीर होती जा रही थी। इसलिए 2003 में उन्होंने अपने इन रिंग करियर को अलविदा कहने का फैसला लिया था।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...