Create

WWE के 4 दिग्गज सुपरस्टार्स जिन्होंने 60 साल की उम्र के बाद मैच लड़ा

WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने 60 साल की उम्र के बाद रेसलिंग की
WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने 60 साल की उम्र के बाद रेसलिंग की
Neeraj sharma

WWE मेन रोस्टर में जगह बनाने के लिए रेसलर्स को कई सालों तक कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। अगर किसी रेसलर का करियर WWE से ही शुरू हुआ है तो उसे परफॉरमेंस सेंटर में ट्रेनिंग लेने से मेन रोस्टर में आने तक बहुत लंबा सफर तय करना पड़ता है। प्रो रेसलर्स आमतौर पर 30 से 40 की उम्र के बीच में अपने करियर के चरम पर पहुंचते हैं।

WWE सुपरस्टार्स जब भी रिंग में मैच लड़ने उतरते हैं, उन्हें हमेशा चोट लगने की संभावना बनी रहती है। इन्हीं चोटों के कारण कई रेसलर्स को बहुत छोटी उम्र में रिटायर होना पड़ा था, वहीं कुछ रेसलर्स खुद को चोटों से दूर रख पाने में सफल हो पाते हैं।

इसलिए WWE के काफी संख्या में सुपरस्टार्स 50 की उम्र के बाद भी रिंग में मैच लड़ने रिंग में उतरते रहे हैं। लेकिन अगर हम कहें कि कुछ रेसलर्स 60 की उम्र के बाद भी प्रो रेसलिंग मैच लड़ चुके हैं, तो क्या आप विश्वास कर पाएंगे। इसलिए आइए जानते हैं उन 4 रेसलर्स के बारे में जिन्होंने 60 साल की उम्र के बाद भी प्रो रेसलिंग मैच लड़ा।

WWE दिग्गज रिक फ्लेयर

"द नेचर बॉय" रिक फ्लेयर की उम्र अब 72 को पार कर चुकी है। हालांकि वो इन रिंग कम्पटीशन को कई साल पहले अलविदा कह चुके हैं, लेकिन पिछले कुछ सालों में समय-समय पर WWE की स्टोरीलाइंस में नजर आते रहे। आपको याद दिला दें कि फ्लेयर ने प्रो रेसलिंग रिंग में मैच लड़ने के लिए आखिरी बार कदम 15 सितंबर 2011 के Impact Wrestling के वीकली शो में रखा था, उस समय फ्लेयर की उम्र 62 साल थी।

उस इवेंट में उनका सामना स्टिंग से हुआ था। मैच में शर्त रखी गई कि अगर फ्लेयर को जीत मिली तो स्टिंग को रिटायरमेंट लेनी होगी, वहीं स्टिंग को जीत मिली तो उन्हें Bound For Glory 2011 पीपीवी में हल्क होगन के खिलाफ मैच मिलेगा। स्टिंग ने पहले फ्लेयर के खिलाफ जीत हासिल की, फिर Bound For Glory पीपीवी में होगन को हराकर डिक्सी कार्टर को Impact Wrestling का कंट्रोल वापस दिलाया था।

जैरी लॉलर 71 साल की उम्र में मैच लड़ रहे

जैरी लॉलर उन सबसे बूढ़े प्रो रेसलर्स में से एक हैं, जो अभी भी एक एक्टिव इन रिंग परफॉरमर हैं। लॉलर की उम्र 71 साल हो चुकी है, लेकिन अभी भी इन रिंग कम्पटीशन से जुड़े हुए हैं। अभी वो एक इंडिपेंडेंट रेसलर हैं और अभी तक अपना आखिरी मैच उन्होंने इसी साल अगस्त में NEW Wrestlefest 25 नाम के प्रोमोशन में nZo के खिलाफ लड़ा, जिसमें उन्हें जीत मिली। इसके अलावा 2021 में वो USACW नाम के प्रोमोशन में पूर्व WWE सुपरस्टार बिग कैस और लैदरफेस को भी मात दे चुके हैं।

विंस मैकमैहन ने 64 साल की उम्र में लड़ा मैच

विंस मैकमैहन एक प्रोफेशनल रेसलर तो नहीं, लेकिन समय-समय पर स्टोरीलाइंस का हिस्सा बनते रहे हैं और जरूरत पड़ने पर कई मैच भी लड़े हैं। WWE के चेयरमैन अपने करियर में ब्रेट हार्ट, रिक फ्लेयर और द अंडरटेकर जैसे दिग्गज सुपरस्टार्स के खिलाफ मैच लड़ चुके हैं।

अभी उनकी उम्र 76 साल है और उन्होंने अपना आखिरी मैच 2010 में हुए WWE WrestleMania 26 में ब्रेट हार्ट के खिलाफ लड़ा था, जिसमें ब्रूस हार्ट स्पेशल गेस्ट रेफरी थे। उस मैच के समय विंस की उम्र 64 साल थी और मैच में उन्हें हार झेलनी पड़ी थी।

स्टिंग 62 साल की उम्र में रेसलिंग कर रहे

स्टिंग प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री के इतिहास के सबसे आइकॉनिक रेसलर्स में से एक हैं। अपने लंबे करियर में WCW, WWE और TNA जैसे टॉप प्रोमोशंस में भी काम कर चुके हैं और फिलहाल AEW के साथ जुड़े हुए हैं। उनकी उम्र 62 साल को पार कर चुकी है और उन्होंने 2020 में AEW को जॉइन किया था। उन्होंने अभी तक अपना आखिरी प्रो रेसलिंग मैच इसी साल 18 अगस्त के AEW Dynamite एपिसोड में लड़ा था, जिसमें उन्होंने डार्बी एलिन के साथ टीम बनाकर '2 पॉइंट 0' टीम को मात दी थी।

Edited by Neeraj sharma

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...