Create
Notifications

4 WWE दिग्गज जिन्होंने दोबारा रेसलिंग करने के लिए साफ तौर पर मना कर दिया है: Batista की क्या कभी होगी वापसी?

पूर्व विमेंस चैंपियन गेल किम और पूर्व वर्ल्ड चैंपियन बतिस्ता
पूर्व विमेंस चैंपियन गेल किम और पूर्व वर्ल्ड चैंपियन बतिस्ता
reaction-emoji
Prajwal Tripathi

पूर्व WWE सुपरस्टार और रेसलिंग जगत के सबसे बड़े दिग्गज रिक फ्लेयर (Ric Flair) ने 73 साल की उम्र में रिंग में वापसी करने की घोषणा करके सभी को चौंका कर रख दिया। दो बार के हॉल ऑफ फेमर ने अपने रास्ते WWE से अलग कर लिए और हाल ही में जुलाई में होने वाले उनके करियर के आखिरी मैच की पुष्टि की।

फ्लेयर ऐसे अकेले सुपरस्टार नहीं हैं जो रिटायरमेंट तोड़कर फिर से उसी दुनिया में आ रहे हैं जहां से उनका इतना नाम हुआ है। रेसलिंग में रिटायरमेंट बहुत ही अस्थिर है। बहुत ही कम ऐसे रेसलर्स होते हैं जो रिटायर होकर रिंग से दूर रहते हैं ।

इस लिस्ट में हम 4 ऐसे सुपरस्टार के बारे में जानेंगे जिन्होंने हमेशा के लिए रेसलिंग से दूरी बना ली ।

#4 - 14 बार के दिग्गज वर्ल्ड चैंपियन ट्रिपल एच

दो दशक से भी ज्यादा समय से ट्रिपल एच WWE के साथ बहुत ही मजबूती से खड़े हुए हैं और कंपनी को आगे बढ़ाने में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है । डेब्यू करने के बाद वे हमेशा कंपनी के सबसे बड़े स्टार में से एक रहे हैं और इसी वजह से उन्हें रिंग के अंदर किंग ऑफ द किंग्स भी कहा जाता है।

सुपरहीरो की तरह दिखने वाले रेसलर्स की भी एक इंसानी सीमा होती है। पिछले साल सितंबर में ह्रदय संबंधी घटना के कारण इसी साल मार्च में ट्रिपल एच ने अपने रिटायरमेंट की घोषणा की । ईएसपीएन (ESPN) के साथ बात करते हुए ट्रिपल एच ने यह बताया कि अब वे कभी भी रेसलिंग रिंग में वापसी नहीं कर पाएंगे ।

#3 - हल्क होगन

दशकों तक हल्क होगन के नाम से ही रेसलिंग जगत को जाना जाता रहा है। बहुत सी विपरीत परिस्थितियों के बावजूद हल्क होगन हर बार मजबूती से वापसी करते थे। ऐसा माना जाता था कि वो हमेशा ही रेसलिंग करते रहेंगे, लेकिन उम्र इंसान के हौसलों को चुनौती देती रहती है। आखिरकार 68 वर्षीय हल्क होगन ने यह स्वीकार कर लिया है कि वे कभी भी रिंग में वापसी नहीं कर सकते।इस साल की शुरुआत में टू मैन पावरट्रिप पॉडकास्ट में हल्क ने बताया कि उन्हें पिछले दशक में उन्हें 23 सर्जरी करवानी पड़ी हैं। इसी वजह से उनका रिंग में वापसी करना अब मुमकिन नहीं है।

#2 - बतिस्ता

पूर्व वर्ल्ड चैंपियन बतिस्ता ने रिंग के अंदर और बाहर दोनों जगह अपना बड़ा नाम बनाया है । उन्हें जेम्स बॉन्ड जैसे बड़ी फ्रेंचाइजी में खलनायक या मार्वल यूनिवर्स में एक सुपरहीरो के रूप में देखा गया । बतिस्ता ने 2019 में अपनी रिटायरमेंट की घोषणा कर दी थी। उन्हें आखिरी बार रिंग में WrestleMania 35 में ट्रिपल के विरोधी के रूप में देखा गया था। एक इंटरव्यू के दौरान बतिस्ता ने बताया कि उनका रिंग करियर खत्म हो गया है। हालांकि उन्होंने कहा कि वो किसी नॉन रेसलिंग रोल के लिए WWE में वापसी के लिए तैयार हैं।

#1 गेल किम

WWE में गेल किम एक विवादित नाम है। पूर्व विमेंस चैंपियन 2011 में Raw के एक लाइव एपिसोड को छोड़कर चली गयी थीं जिसके बाद उन्होंने WWE में कभी भी वापसी नहीं की। किम उन सुपरस्टार्स में से एक हैं जिन्होंने विमेंस एवोल्यूशन के लिए आवाज उठाई। इम्पैक्ट रेसलिंग विमेंस डिवीजन को गेल किम ने ही काफी हद तक आगे बढ़ाया। इम्पैक्ट रेसलिंग हॉल ऑफ फेमर ने हाल ही में यह साफ कर दिया कि वे अब कभी भी रेसलिंग रिंग में वापसी नहीं करने वाली हैं।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।


Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...