4 WWE दिग्गज जिनका आखिरी मैच बिल्कुल भी यादगार नहीं रहा और फैंस को काफी निराशा हुई

WWE दिग्गज और उनके निराशाजनक आखिरी मैच
WWE दिग्गज और उनके निराशाजनक आखिरी मैच

WWE: WWE ने पिछले कई दशकों से प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री पर अपना वर्चस्व कायम किया हुआ है और इतने लंबे समय तक इंडस्ट्री के टॉप पर बने रहना बहुत बड़ी उपलब्धि है। एक समय पर इस प्रमोशन को हल्क होगन (Hulk Hogan) और आंद्रे द जायंट (Andre the Giant) जैसे दिग्गजों ने बड़ा स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट ब्रांड बनाने में मदद की थी।

वहीं आगे चलकर ट्रिपल एच, द रॉक और जॉन सीना जैसे सुपरस्टार्स ने कंपनी की लैगेसी को आगे बढ़ाने का काम किया। किसी रेसलर को कभी ना कभी रिटायरमेंट लेनी ही पड़ती है, लेकिन कुछ दिग्गजों के रिटायरमेंट बहुत निराशाजनक रहे थे। इसलिए इस आर्टिकल में आइए जानते हैं उन 4 WWE दिग्गजों के बारे में जिनका रिटायरमेंट मैच बिल्कुल भी यादगार नहीं बन पाया था।

#)WWE दिग्गज कर्ट एंगल

साल 2017 में कर्ट एंगल को Raw का जनरल मैनेजर बनाया गया था और उससे करीब एक साल बाद हैप्पी कॉर्बिन को उनके साथ जोड़कर पुश देने की कोशिश की गई। कुछ समय बाद एंगल को हटाकर हैप्पी कॉर्बिन को Raw के कॉन्स्टेबल के तौर पर नियुक्त किया गया, जो अपनी पावर का गलत तरीके से इस्तेमाल कर रहे थे।

आगे चलकर WrestleMania 35 के लिए कॉर्बिन और एंगल के मैच का ऐलान किया गया, जिसे WWE हॉल ऑफ फेमर के रिटायरमेंट मैच के तौर पर हाइप किया गया था। काफी फैंस इस बात से नाराज थे कि कर्ट एंगल को किसी अन्य सुपरस्टार के खिलाफ रिटायरमेंट मैच मिलना चाहिए था और ये नाराजगी तब और भी बढ़ गई जब मेनिया में कॉर्बिन की जीत हुई थी।

#)शॉन माइकल्स

शॉन माइकल्स ने असल में साल 2010 में हुए WrestleMania 26 में द अंडरटेकर के खिलाफ हार के बाद रिटायरमेंट ले ली थी। मगर कई सालों तक इन-रिंग एक्शन से दूर रहने के बाद उन्होंने साल 2018 में दोबारा वापसी करने का फैसला लिया, जो बिल्कुल भी अच्छा साबित नहीं हुआ।

Crown Jewel 2018 में उन्होंने ट्रिपल एच के साथ टीम बनाकर द अंडरटेकर और केन की जोड़ी का सामना किया। चूंकि इन चारों सुपरस्टार्स की उम्र या तो 50 को पार कर चुकी थी या 50 को पार करने वाली थी, इसलिए रिंग में तगड़ा एक्शन देखे जाने की उम्मीद कम थी। उम्मीद के अनुसार ये मैच रेसलिंग की दृष्टि से बहुत खराब साबित हुआ और कई मूव्स को लगाने में रेसलर्स से गलती भी हुई।

#)ट्रिपल एच

ट्रिपल एच पर जबसे WWE में ऑफिस वर्क का लोड ज्यादा होना शुरू हुआ, तभी से वो एक पार्ट-टाइम रेसलर के तौर पर मैच लड़ने के लिए रिंग में वापसी करते रहे। उनकी फिटनेस को देख ऐसा प्रतीत हो रहा था जैसे वो अभी कई धमाकेदार मैच लड़ सकते हैं, लेकिन इस साल दिल संबंधी बीमारी होने के चलते उन्हें मजबूरन रिटायर होना पड़ा।

उन्होंने अपना आखिरी मैच साल 2021 के जनवरी महीने के एक Raw एपिसोड में रैंडी ऑर्टन से लड़ा। इस मैच को असल में ऑर्टन और ब्लिस की स्टोरीलाइन को हाइप करने के लिए बुक किया गया था, जो ब्लिस द्वारा किए गए आग के गोले के अटैक के कारण यादगार बना। रेसलिंग की दृष्टि से मैच औसत दर्जे का रहा और शायद ही किसी ने सोचा होगा कि ये द गेम के करियर का आखिरी मैच साबित होगा, जिसने फैंस को काफी निराश किया था।

#)बतिस्ता

बतिस्ता ने अपने WWE करियर में अपार सफलता प्राप्त की और कई बार वर्ल्ड चैंपियन भी बने। 2010 में कंपनी छोड़ने के 4 साल बाद उन्होंने 2014 में वापसी की, लेकिन उनका प्रमोशन के साथ दूसरा रन अधिक यादगार नहीं बन पाया और Payback 2014 के बाद ऐसा लगने लगा था कि उन्होंने रेसलिंग छोड़ दी है।

मगर उनकी ऑफिशियल रिटायरमेंट साल 2019 में आई, जब WrestleMania 35 में उनकी भिड़ंत ट्रिपल एच से हुई थी। 2 दिग्गजों के बीच इस मैच से फैंस को काफी उम्मीदें थीं, लेकिन उम्मीद से उलट ये मुकाबला बहुत बेकार साबित हुआ और खासतौर पर इस वजह से भी इसकी आलोचना की गई क्योंकि ये बतिस्ता का रिटायरमेंट मैच था।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।