Create

4 WWE सुपरस्टार्स जो मास्क और बिना मास्क के भी मैच लड़ चुके हैं

WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने मास्क और बिना मास्क पहनकर भी मैच लड़े
WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने मास्क और बिना मास्क पहनकर भी मैच लड़े
reaction-emoji
Neeraj sharma

WWE हो या कोई अन्य प्रो रेसलिंग प्रोमोशन, उन सभी की पहली प्राथमिकता फैंस का मनोरंजन करना होता है। ये बात भी जगजाहिर है कि प्रो रेसलिंग शोज़ स्क्रिपटेड होते हैं, लेकिन स्क्रिप्ट्स को इस तरीके से तैयार किया जाता है कि स्टोरीलाइन के साथ-साथ सुपरस्टार्स का कैरेक्टर भी लोगों के लिए रोचक बना रहे।

सुपरस्टार्स के किरदार को उनके लुक्स, रिंग गियर और भी कई अन्य तरीकों से दिलचस्प बनाया जा सकता है। ऐसे कई प्रो रेसलिंग सुपरस्टार्स रहे हैं, जो मास्क या चेहरे पर पेंट लगाकर एंट्री लेते रहे हैं। आमतौर पर लूचा रेसलर्स अपने पूरे करियर में मास्क पहनकर फाइट करते हुए नजर आते हैं।

मगर WWE में ऐसे कई सुपरस्टार्स रहे हैं, जो मास्क पहनकर और चेहरे पर पेंट लगाने के अलावा बिना किसी मास्क के भी मैच लड़ चुके हैं। इसलिए आइए जानते हैं उन 4 WWE सुपरस्टार्स के बारे में जो मास्क और बिना मास्क पहने भी मैच लड़ चुके हैं।

WWE सुपरस्टार फिन बैलर

WWE में फिन बैलर अलग-अलग किरदार में नजर आते रहे हैं
WWE में फिन बैलर अलग-अलग किरदार में नजर आते रहे हैं

फिन बैलर साल 2014 से ही WWE से जुड़े हुए हैं और इस दौरान 2 बार NXT चैंपियन और एक बार यूनिवर्सल चैंपियन भी बने हैं। बैलर मौजूदा रोस्टर के सबसे फिट रेसलर्स में से एक हैं और आमतौर पर वो बिना मास्क के ही रिंग में फाइट करते हुए नजर आते हैं। मगर कई मौकों पर उन्होंने अपने डीमन अवतार में भी मैच लड़कर फैंस का खूब मनोरंजन किया था।

अपने NXT के दिनों से ही वो डीमन कैरेक्टर में समय-समय पर रिंग में मैच लड़ते दिखाई देते रहे हैं। Extreme Rules 2021 से पूर्व उन्होंने डीमन किरदार में जितने भी मैच लड़े, उन सभी में बैलर विजयी रहे थे। लेकिन इस साल Extreme Rules पीपीवी में रोमन रेंस उन्हें डीमन किरदार में हराने वाले पहले सुपरस्टार बने। बैलर बड़े इवेंट्स में ही "द डीमन" अवतार में नजर आते हैं और मौजूदा समय की बात करें तो पिछले कई हफ्तों से वो ऑन-स्क्रीन नजर नहीं आए हैं।

मिक फोली

मिक फोली का WWE में मैनकाइंड कैरेक्टर आइकॉनिक रहा
मिक फोली का WWE में मैनकाइंड कैरेक्टर आइकॉनिक रहा

मिक फोली WWE में कई अलग-अलग किरदार निभा चुके हैं। उनका 'Dude Love' किरदार थोड़ा अजीब रहा, जिसे फैंस से भी कुछ खास रिस्पॉन्स नहीं मिला था। इस किरदार में वो चेहरे पर चश्मा और अजीब तरीके के कपड़े पहनकर एंट्री लेते थे। वहीं मिक फोली और कैक्टस जैक कैरेक्टर में भी वो बिना मास्क के एंट्री लेते थे। मगर अपने आइकॉनिक मैनकाइंड कैरेक्टर में मिक फोली मास्क पहनकर एंट्री लेते थे। इसी किरदार में उन्होंने द रॉक, ट्रिपल एच और द अंडरटेकर के खिलाफ कई ऐतिहासिक मैच लड़े।

केन

केन ने मास्क और बिना मास्क के भी मैच लड़े
केन ने मास्क और बिना मास्क के भी मैच लड़े

केन ने साल 1997 में मास्क पहनकर अपना WWE डेब्यू किया था। मास्क के कैरेक्टर्स में उन्हें द बिग रेड मशीन और द बिग रेड मॉन्स्टर के नाम से भी जाना जाता रहा है। वहीं पहली बार उन्हें बिना मास्क के साल 2003 में देखा गया था। आगे चलकर उन्होंने बिना मास्क के भी एंट्री ली, लेकिन 2011 में उन्होंने अपने मास्क वाले कैरेक्टर में वापसी की, लेकिन इस बार उनके मास्क को थोड़ा जला हुआ दिखाया गया। WWE में उन्होंने 2 किरदारों में काम करते हुए कई महान उपलब्धियां भी अपने नाम की हैं।

ब्रे वायट

ब्रे वायट WWE में द फीन्ड के डरावना कैरेक्टर में भी नजर आए
ब्रे वायट WWE में द फीन्ड के डरावना कैरेक्टर में भी नजर आए

ब्रे वायट ने WWE में करीब एक दशक के समय तक काम किया, लेकिन साल 2021 में कंपनी ने उन्हें रिलीज़ करने का फैसला लिया। 2019 में अपने मास्क वाले कैरेक्टर "द फीन्ड" के रूप में डेब्यू करने से पहले ब्रे वायट कई दिग्गज सुपरस्टार्स को मात दे चुके थे और WWE चैंपियन भी बने।

वहीं WrestleMania 35 के बाद उन्हें पहली बार "द फीन्ड" के रूप में दिखाया गया, एक ऐसा कैरेक्टर को जो बेहद डरावना प्रतीत हो रहा था। इस दौरान उन्होंने दो बार WWE यूनिवर्सल चैंपियन का गौरव भी हासिल किया।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...