Create

4 WWE दिग्गज सुपरस्टार्स जिन्हें फिन बैलर ने अपने पहले मैच में ही हराया हुआ है

WWE सुपरस्टार फिन बैलर का रोमन रेंस और जॉन सीना के खिलाफ एक अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड रहा है
WWE सुपरस्टार फिन बैलर का रोमन रेंस और जॉन सीना के खिलाफ एक अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड रहा है

WWE के प्रिंस और डीमन किंग फिन बैलर (Finn Balor) का ट्रैक रिकॉर्ड कंपनी में काफी अच्छा रहा है। ये रिंग और माइक दोनों पर बेहद धमाल काम करते हैं और इनके एक्शन का कोई सानी नहीं है। डीमन वाले किरदार को आज तक सिर्फ एक बार ही हार का सामना करना पड़ा है जबकि बाकी 5 मौकों पर इन्हें इस किरदार में हरा पाना मुश्किल रहा है।

वैसे अगर इस किरदार को ना भी ध्यान में रखें तो भी ये कहा जा सकता है कि फिन उन प्रतिभाशाली रेसलर्स में से हैं जिन्होंने अपने काम से बड़े से बड़े रेसलर को चित किया हुआ है। इन बड़े नामों में कोई मिडकार्ड रेसलर शामिल नहीं है बल्कि वो नाम जिनसे कंपनी को मुनाफा होता है और वो काफी अच्छे पैसे कमाती है।

रिंग में ये एक एक्सपर्ट की तरह काम करते हैं और एक्शन में ये सभी हदों को पार कर जाते हैं। अगर रिंग में इनके माइक प्रोमोज की बात करें तो ये धमाल हैं। फिन का काम करने का अंदाज ऐसा है कि इन्हें हरा पाना किसी के लिए भी आसान नहीं है। आइए आपको बताते हैं उन बड़े नामों के बारे में जिन्हें ये हरा चुके हैं।

#4 WWE Raw टैग टीम चैंपियन एजे स्टाइल्स

एजे स्टाइल्स और फिन बैलर एक दूसरे को काफी पहले से जानते हैं। इन दोनों के बीच में एक्शन कभी भी कमतर नहीं हो सकता है। 2017 में फिन बैलर को ब्रे वायट के सिस्टर एबीगेल वाले अवतार से WWE TLC में मैच लड़ना था जिसे फैंस ना तो पसंद करते और ना ही उससे किसी को फायदा होता।

एक मेडिकल स्थिति के कारण कंपनी ने आखिरी पलों में WWE TLC में एजे स्टाइल्स बनाम फिन बैलर को बुक किया। इस मैच से जुड़ी कोई कहानी नहीं थी और ना ही दोनों के बीच में इस मैच से पहले कोई ऐसा सेगमेंट हुआ था जिससे इस मैच के होने की संभावना रही हो लेकिन फिर भी WWE TLC में हुए इस मैच ने किसी को निराश नहीं किया।

एजे स्टाइल्स का फिनॉमिनल फोरआर्म हो या फिन बैलर का कूप डे ग्रा, इन दोनों ने रेसलिंग रिंग को एक ऐसी जगह बना दिया कि एक पल के लिए भी पलक झपकना जैसे किसी बड़े एक्शन को देखने से चूक जाने के बराबर हो। स्टाइल्स और बैलर के बीच में ये लड़ाई शानदार थी, यादगार थी, और जानदार थी जिसमें बैलर को जीत मिली।

youtube-cover

#3 रोमन रेंस

youtube-cover

इन दोनों के बीच में एक मैच 2016 में तब हुआ था जब कंपनी ने यूनिवर्सल चैंपियनशिप की घोषणा की थी। ये दोनों अलग अलग रेसलिंग कर रहे थे। एक तरफ जहाँ फिन बैलर एक फेटल फोर वे जीतकर आगे आए थे तो वहीं दूसरी तरफ उनके लिए आगे की राह आसान नहीं थी, या कम से कम ऐसा लगता था।

रोमन रेंस ने भी एक फेटल फोर वे मैच को जीता और अब इन दोनों के बीच में एक मुकाबला होने वाला था जिससे ये निर्धारित होने वाला था कि पहली बार यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए होने वाले आखिरी मैच में कौन सा रेसलर प्रवेश करेगा। हर किसी को ये उम्मीद थी कि रोमन रेंस इस मैच को जीत जाएंगे।

इस विश्वास के पीछे का कारण ये था कि रोमन रेंस को उस समय काफी पुश मिल रही था। ऐसे में उनके हारने की किसी को उम्मीद नहीं थी। द बिग डॉग को हराना कोई आसान काम नहीं था क्योंकि दोनों ही रेसलर्स दूसरे पर विजय प्राप्त करके बढ़त पाना चाहते थे। फिन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए रोमन रेंस को कड़ी टक्कर दी और अंत में रेंस को हराकर अपने करियर की सबसे बड़े मैचों में से एक जीता भी।

#2 सैथ रॉलिंस

youtube-cover

सैथ रॉलिंस और फिन बैलर में से एक रेसलर अपना नाम इतिहास में दर्ज करवाने वाला था क्योंकि वो यूनिवर्सल चैंपियनशिप को अपने नाम करने वाले पहले सुपरस्टार बनने वाले थे। इस चैंपियनशिप को महज कुछ वक्त पहले ही कंपनी ने घोषित किया था और सैथ या फिन उसके पहले विजेता हो सकते थे।

इस मैच से पहले भी सैथ ही चैंपियनशिप को जीतते हुए दिख रहे थे। उसकी एक बड़ी वजह ये थी कि सैथ द अथॉरिटी नाम के ग्रुप के प्रिय रेसलर थे और स्टैफनी मैकमैहन इस चैंपियनशिप को विजेता को प्रस्तुत करने वाली थीं। सैथ अपने हील किरदार को बहुत अलग तरह से कर रहे थे जिसकी वजह से इस जीत की उम्मीद ज्यादा थी।

फिन ने हमेशा ही मुश्किलों को धराशाई करने का एक मिशन बनाया हुआ है। इस मैच के दौरान सैथ बेहद कॉंफिडेंट थे और उन्हें ऐसा लग रहा था जैसे उन्हें शायद ही कोई हरा पाएगा पर कूप डे ग्रा और फिन के काम के आगे आखिरकार रॉलिंस की हार हो गई। ये पहले यूनिवर्सल चैंपियन बन गए लेकिन इस चैंपियनशिप को पाने के जूनून में इन्होंने खुद को चोटिल कर लिया जिसकी वजह से इन्हें SummerSlam के अगले दिन Raw में अपने टाइटल को छोड़ना पड़ा था।

#1 जॉन सीना

youtube-cover

अगर आप ये सोच रहे हैं कि फिन ने सिर्फ द शील्ड ग्रुप के दो मेंबर्स और बुलेट क्लब के अपने पुराने साथी को ही उनके साथ हुए अपने पहले मैच में हराया है तो ऐसा नहीं है। 16 बार वर्ल्ड चैंपियन रह चुके जॉन सीना भी फिन बैलर के सामने नहीं टिक सके और अपने पहले नार्मल मैच में इन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

14 जनवरी 2018 वाले Raw में ब्रॉन स्ट्रोमैन ने विंस मैकमैहन की गाड़ी को नुकसान पहुँचाया था जिसकी वजह से उन्हें Royal Rumble में ब्रॉक लैसनर के साथ होने वाले यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच से बाहर कर दिया गया था। इसकी जगह पर एक फेटल फोर वे की घोषणा की गई जिसमें बैलर का मुकाबला सीना, ड्रू मैकइंटायर और बैरन कॉर्बिन से हो रहा था। इस मैच में इन्होंने सीना को पिन करके जीत दर्ज की थी जो एक बड़ी बात है।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment