Create

4 मशहूर WWE सुपरस्टार्स जो इस साल रिटायर हुए 

2018 has seen many wrestlers walk away from the ring

विंस मैकमैहन ने हाल ही में मंडे नाइट रॉ में अपनी वापसी की है और ये वादा किया है कि वो शो में बड़े बदलाव लाएंगे। ऐसे में हम उम्मीद कर सकते हैं कि आने वाले समय में स्मैकडाउन और रॉ में हमें कई शानदार मुकाबले और नए सुपरस्टार्स देखने को मिलेंगे।

इस बदलाव की जरूरत WWE को काफी लंबे समय से थी और भले ही अभी कंपनी के अंदर नए रैसलर्स की जगह बची है लेकिन पुराने रैसलर्स को नहीं भुलाया जा सकता है।

हर रैसलर को एक न समय एक पर रिटायर होना पड़ता है। अक्सर सुपरस्टार्स लंबे समय तक रैसलिंग करके रिटायर होते है लेकिन कुछ सुपरस्टार्स ऐसे भी हैं जो काफी कम समय में रिटायर हो जाते हैं। इस साल भी कई सुपरस्टार्स ने रैसलिंग से रिटायरमेंट ली है।

आइये जानें ऐसे 4 WWE सुपरस्टार्स के बारे में जो इस साल रिटायर हुए।

#4 समर रे

Summer Rae was released from WWE back in 2017

समर रे NXT के अंदर तब आईं थी, जब विमेंस रैसलिंग को WWE के अंदर बढ़ावा मिलने लगा था। उन्होंने WWE के अंदर रहते हुए कई बड़े रैसलर्स का सामना किया लेकिन मेन रोस्टर में आने के बाद उनका करियर बेकार बनता गया।

उसके बाद समर ने कुछ समय तक WWE में काम किया जिसके बाद उन्होंने अक्टूबर 2017 में कंपनी छोड़ दी।

उसके बाद उन्होंने इंडिपेंडेंट सर्किट में अपनी वापसी की लेकिन इसके कुछ समय के बाद उन्होंने रिटायरमेंट ले ली ताकि वो अपने मॉडलिंग और एक्टिंग करियर के ऊपर ज्यादा ध्यान दे सकें।

इन्होंने WWE स्टूडियोज की फिल्म द मरीन 4: मूविंग टारगेट में भी काम किया था। समर का मॉडलिंग और एक्टिंग करियर भी अब अच्छा चल रहा है और हम उम्मीद कर सकते हैं कि वो आने वाले कुछ समय में कई बड़ी फिल्मों का हिस्सा बनते हुए नजर आएंगी।

Get WWE News in Hindi Here

#3 पेज

Paige retired from in-ring competition the night after WrestleMania

पेज NXT की पहली महिला चैम्पियन रही हैं। उन्होंने विमेंस डिविज़न को इतना बड़ा बनाने में काफी मदद की है। साल 2014 में इन्हें मेन रोस्टर में लाया गया था, जिसके बाद पेज WWE की सबसे काम उम्र वाली डीवाज चैंपियन बनीं।

इसके बाद पेज WWE की सबसे मशहूर विमेंस रैसलर्स में से एक बन गईं लेकिन इसके बाद उन्होंने कंपनी से ब्रेक ले लिया। साल 2017 में पेज की रिंग में वापसी हुई थी।

इनके साथ कंपनी में सोन्या डेविल और मैंडी रोज को भी लाया गया था। लेकिन पेज की वापसी के 1 महीने बाद ही उन्हें चोट लग गई और इस कारण उन्हें रिटायर होना पड़ा।

इसके बाद पेज को स्मैकडाउन की जनरल मैनेजर बना दिया गया था। काफी समय तक जनरल मैनेजर का काम करने के बाद इस हफ्ते की स्मैकडाउन में इन्हें इस पद से हटा दिया गया। लेकिन शेन के अनुसार पेज कंपनी के लिए काम जरूर करेंगी।

youtube-cover

#2 जीन स्निटफ्लाई

Gene Snitsky left WWE more than a decade ago

जीन स्निटफ्लाई को ज्यादातर फैंस नहीं जानते होंगे लेकिन वह कई सालों पहले WWE के लिए काम करते थे। सन 2000 में इनका करियर WWE प्रोडक्ट के लिए एकदम सही था। इस समय कंपनी इन्हें एक मॉन्स्टर की तरह दिखाती थी।

लेकिन 4 सालों तक इनके हाथ कोई चैंपियनशिप नहीं लगी और इस कारण जीन को साल 2008 में कंपनी छोड़नी पड़ी। इसके बाद इन्होंने TNA और कई इंडिपेंडेंट सर्किट के लिए काम किया लेकिन इस साल जून महीने में इन्होंने रिटायरमेंट लेने का फैसला कर लिया था।

जीन ने इस बात की जानकारी इंटरनेट के जरिये दी लेकिन उस समय उन्हें कई शोज के लिए बुक किया जा चुका था। उन्होंने बताया कि वह अपने द्वारा किए गए वादों को पूरा करेंगे और इसके बाद ही पूरी तरह से लड़ना बंद करेंगे। इन्होंने WWE के अंदर रहते हुए कई बड़े रैसलर्स का सामना भी किया था।

youtube-cover

#1 एंजो अमोरे

Enzo Amore was released back in January

एंजो अमोरे एक शानदार रैसलर तो नहीं थे लेकिन माइक पर काफी अच्छा काम कर लेते थे। इस साल की शुरुआत में इनपर एक लड़की ने रेप करने का आरोप लगाया था और फिर तुरंत WWE ने इन्हें कंपनी से निकाल दिया। हालांकि पुलिस की जांच में आरोप झूठे साबित हुए। उसके बाद अमोरे ने बताया कि वह दोबारा रैसलिंग नहीं करना चाहते हैं।

इसके बाद अमोरे ने अपने म्यूजिक करियर पर ध्यान देना शुरू किया। लेकिन इस साल वह सर्वाइवर सीरीज में नजर आए थे, जहां पर उन्होंने सभी को डिस्टर्ब करने की कोशिश की।

इसके बाद अमोरे को सिक्योरिटी ने एरीना से बाहर निकाला और इनपर बैन भी लगा दिया गया। अब अमोरे कभी भी WWE शोज में नजर नहीं आ सकते हैं।

जनवरी में कंपनी से निकाले जाने के बाद से ही अमोरे ने किसी कंपनी के लिए काम नहीं किया है एयर अब ऐसा लगता है कि वह कभी भी WWE के अंदर नहीं लड़ेंगे।

youtube-cover

लेखक- फिलिपा मैरी; अनुवादक- ईशान शर्मा

Quick Links

Edited by विजय शर्मा
Be the first one to comment