Create
Notifications

WWE के 4 सुपरस्टार्स जो Extreme Rules पीपीवी में पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बने थे

WWE सुपरस्टार्स जो Extreme Rules में पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बने
WWE सुपरस्टार्स जो Extreme Rules में पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बने
Neeraj sharma

WWE पिछले 12 सालों से एक्सट्रीम रूल्स (Extreme Rules) पीपीवी के जरिए फैंस का मनोरंजन करता आ रहा है। इस साल Extreme Rules पीपीवी के 13वें संस्करण का आयोजन होना है और फैंस को इस बार भी इस इवेंट में धमाकेदार एक्शन देखे जाने की उम्मीद होगी। आपको याद दिला दें कि इस पीपीवी की शुरुआत 2009 में हुई थी।

बड़े पीपीवी में आमतौर पर चैंपियनशिप मैच बड़े आकर्षण का केंद्र होते हैं, जिनमें कई बार ऐतिहासिक टाइटल चेंज देखे जा चुके हैं। सबसे पहले Extreme Rules पीपीवी की बात करें, तो उसके मैच कार्ड में 5 चैंपियनशिप मैचों को जोड़ा गया था, जिनमें से 4 में टाइटल चेंज देखा गया था।

इसी तरह के मौकों पर कई रेसलर्स पहली बार WWE वर्ल्ड चैंपियन बनने का सम्मान भी प्राप्त कर चुके हैं। इसलिए इस आर्टिकल में हम Extreme Rules पीपीवी के इतिहास को याद रखते हुए उन 4 सुपरस्टार्स के बारे में आपको बताएंगे जिन्होंने Extreme Rules पीपीवी में अपना पहला WWE वर्ल्ड टाइटल जीता था।

WWE दिग्गज जैफ हार्डी

जैफ हार्डी अपने करियर में पहली बार WWE चैंपियन Armageddon 2008 पीपीवी में बने थे, लेकिन उनकी पहली वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीत एक ऐतिहासिक इवेंट में आई थी। Judgement Day 2009 में हार्डी को ऐज के खिलाफ वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप मैच में हार मिली थी, लेकिन हार्डी ने SmackDown में हुए एक नॉन-टाइटल मैच में ऐज को हराकर Extreme Rules में उनके खिलाफ टाइटल शॉट हासिल किया था।

Extreme Rules 2009 के मेन इवेंट में ऐज और हार्डी के बीच एक्शन से भरपूर वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप मैच देखा गया। इस लैडर मैच के अंत में हार्डी लैडर पर चढ़कर अपने करियर में पहली बार WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बने थे। आपको याद दिला दें कि हार्डी की जीत के कुछ मिनट बाद ही सीएम पंक Money in the Bank ब्रीफ़केस को हार्डी पर कैशइन कर नए वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बन गए थे।

क्रिश्चियन

शायद आपको ना पता हो कि क्रिश्चियन ने साल 1998 में WWE को जॉइन किया था और उसी साल वो अपने डेब्यू मैच में WWE लाइटवेट चैंपियन बन गए थे। इस चैंपियनशिप बेल्ट को साल 2002 में निरस्त कर दिया गया था। Extreme Rules 2011 तक आते-आते क्रिश्चियन WWE के बड़े सुपरस्टार्स में से एक बन चुके थे, लेकिन अभी तक वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल को अपने नाम नहीं कर पाए थे। आखिरकार Extreme Rules 2011 में अल्बर्टो डेल रियो को हराकर क्रिश्चियन पहली बार WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बने थे।

लायला

लायला का प्रो रेसलिंग करियर WWE में ही शुरू हुआ और खत्म भी यहीं पर हुआ। साल 2010 के समय में उन्हें टॉप विमेंस सुपरस्टार की तरह पुश मिलना शुरू हुआ था और Extreme Rules 2012 में वो निकी बैला को हराकर अपने करियर में पहली बार WWE डीवाज़ चैंपियन बनी थीं। इस दौरान उन्होंने कई दिग्गज विमेंस सुपरस्टार्स को हराकर अपने टाइटल को डिफेंड किया था। इसके अलावा लायला WWE विमेंस चैंपियनशिप भी जीत चुकी हैं।

बतिस्ता

बतिस्ता 2000 के दशक के अंतिम सालों तक WWE के टॉप सुपरस्टार्स में से एक बन चुके थे। 2009 में Extreme Rules पीपीवी के पहले संस्करण से पूर्व बतिस्ता 4 बार WWE हैवीवेट चैंपियन बन चुके थे, लेकिन WWE चैंपियनशिप बेल्ट को वो अभी तक अपनी उपलब्धियों में शामिल नहीं कर पाए थे।

WrestleMania 25 में बतिस्ता वापसी करने के बाद द लीगेसी के खिलाफ चैंपियनशिप फ्यूड का हिस्सा बने। इसी स्टोरीलाइन का हिस्सा रहते उन्होंने Extreme Rules 2009 में द लीगेसी के मेंबर रैंडी ऑर्टन को हराकर पहली बार WWE चैंपियनशिप अपने नाम की थी।

Edited by Neeraj sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...