Create

 साल 2018 में WWE के 5 सबसे खराब मैच

Enter caption

2018 जाने ही वाला है लेकिन यह कह जा सकता है कि यह WWE के लिए बहुत अच्छा साल नहीं रहा। कुछ आश्चर्यजनक कारणों की वजह से कोई भी मेन रोस्टर रैसलर साल के किसी भी समय शानदार मैच नहीं लड़ सका।

यहां तक कि WWE के बेस्ट मैच NXT पर लड़े गए और वह भी साल के सबसे बेस्ट मैच नहीं कहे जा सकते हैं। बेस्ट मैचों का औसत एक बार फिर न्यू जापान प्रो-रैसलिंग पर चला गया है। लेकिन ऐसा क्यों है कि बाहर के आलोचक बहस करते हैं कि WWE के इन-रिंग प्रोडक्ट अन्य जगहों की अपेक्षा निम्न स्तर के हैं।

ऐसा इसलिए है क्योंकि यदि आप WWE के बड़े मैचों को देखेंगे तो सब कुछ काफी धीमा और कम खतरे वाला लगता है। एक बार फिर कंपनी की क्रिएटिविटी खराब रही और उन्होंने जो मैच दिखाने का निर्णय लिया वह गलत साबित हुए। एक नजर 2018 के 5 सबसे खराब मैचों पर।

#5 रोमन रेंस बनाम समोआ जो- बैकलैश 2018

youtube-cover

अप्रैल के बाद से भले ही बहुत कुछ हुआ है लेकिन साल के सबसे खराब PPV का अवार्ड निश्चित तौर से बैकलैश 2018 को ही मिलेगा। उस शो पर साल के सबसे खराब बुकिंग देखे गए और मेन इवेंट पर तो लोगों को काफी ज़्यादा निराशा हाथ लगी थी।

साधारण रूप से वह मैच खराब तरीके से बनाया गया था और उसे आवश्यकता से ज़्यादा समय तक चलाया गया था। एक ऐसे शो पर जो कि उम्मीद से ज़्यादा लंबा चल रहा था लोगों को रोमन रेंस और समाओ जो से परफेक्ट संडे की उम्मीद थी।

मैच शुरु होने से पहले फैंस काफी थक चुके थे और इसलिए उन्हें इस मैच के खत्म होने का बेसब्री से इंतजार था। इस बेइज़्जती में और इजाफा किया रोमन रेंस के एक और मेन इवेंट मैच ने जिसको देखकर लोगों ने अंदाजा लगा लिया था कि कौन जीतने वाला है।

Get WWE News in Hindi Here

#4 अंडरटेकर बनाम जॉन सीना- रैसलमेनिया 34

2 सालों में दूसरी बार WWE ने रैसलमेनिया पर जॉन सीना का मैच बुक करने में बड़ी लापरवाही की है। इस बार दो साल तैयारी करने के बाद उन्होंने सीना और द अंडरटेकर के बीच फ्यूड बनाने का निर्णय लिया। इस मैच को लेकर लोगों में काफी उत्साह था और उन्हें लगा था कि यह ड्रीम मैच साबित होने वाला है।

लेकिन हमें बेहद निराशाजनक मैच देखने को मिला जो केवल 2 मिनट में ही खत्म हो गया और इसके लिए जितना उत्साह बना था सब बेकार हो गया। केवल अंडरटेकर के एंट्रेंस को ही खराब नहीं किया गया बल्कि WWE के दो सबसे महानतम रैसलर्स के बीच के मुकाबले को भी खत्म होने में 3 मिनट से कम का समय लगा।

भले ही यह सच है कि अंडरटेकर का शरीर खराब शेप में है लेकिन सीना उनके साथ ज़्यादा लंबा, नाटकीय और संभवतः ज़्यादा रोमांचक मैच बनाने की क्षमता रखते थे। लेकिन अंत में WWE ने दर्शकों को बुरी तरह निराश किया क्योंकि यह मैच साल का सबसे खराब मैच साबित हुआ।

#3 ब्रॉक लैसनर बनाम केन बनाम ब्रान स्ट्रोमैन- रॉयल रंबल 2018

youtube-cover

यह मैच लिस्ट में आसानी से जगह बनाता है क्योंकि इसके लिए बुकिंग काफी पारदर्शी थी। भले ही यह मैच उतना खराब नहीं था लेकिन इस मैच को कराने का निर्णय लेना और फिर उसमें केन को भी शामिल कर लेने की वजह से इसे लिस्ट में रखा जा रहा है।

खास तौर से केन अपने प्राइम टाइम को काफी पीछे छोड़ चुके हैं और इस मैच में वह काफी कम प्रभाव डाल सके। हालांकि यह केन की बुराई नहीं है क्योंकि यह वाकई आश्चर्यजनक है कि केन ने खुद को इतने लंबे समय तक इन-रिंग परफॉर्मर बनाए रखा है।

वैसे मैच शुरू होने के साथ ही यह पता चल गया था कि सबसे पहले केन ही हार मानने वाले हैं क्योंकि इस मैच के लिए केन को साल भर सही से बुक नहीं किया गया था और दूसरी ओर लैसनर और स्ट्रोमैन भविष्य के स्टार मान लिए गए हैं।

#2 ब्रान स्ट्रोमैन बनाम केविन ओवेंस - समरस्लैम 2018

इस मैच को लिस्ट में इसलिए डाला जा रहा है क्योंकि यह पूरी तरह से अनावश्यक था। WWE ने केविन ओवेंस बनाम ब्रॉन स्ट्रोमैन मैच को बनाने के लिए काफी समय और कोशिशों का इस्तेमाल किया था। अब इतने सारे प्रयासों के बाद यदि दोनों रैसलर्स का मैच केवल दो मिनट में खत्म हो जाता है तो यह काफी निराशाजनक है।

यह मैच बिल्कुल उसी तरह था जैसे विंस मैकमैहन दर्शकों को घुमाते हैं जिसमें कोई दूरदर्शिता नहीं होती है। मैच के दौरान ओवेंस बेहद खराब नजर आए और उन्होंने बिल्कुल भी आक्रमण नहीं किया। इस बात को दिमाग में रखिए कि यह इंसान एक बार WWE यूनिवर्सल चैंपियन रह चुका है और ऐसा माना जा रहा था कि वह रॉ के टॉप हील साबित होंगे।

भले ही इस तरह के खतरनाक स्क्वैश मैचों का WWE पर अपना स्थान है लेकिन एक पूर्व वर्ल्ड चैंपियन और एक सबसे ज़्यादा समर्पित रैसलर के बीच मुकाबला कराना खराब निर्णय है।

#1 ब्रॉक लैसनर बनाम रोमन रेंस- रैसलमेनिया 34

Enter caption

पिछले 4 सालों में यह दूसरा मौका था जब रोमन रेंस और ब्रॉक लैसनर रैसलमेनिया पर भिड़े। यह रेंस का लगातार चौथा मेन इवेंट मैच था और लगातार चौथी बार उन्हें शो के समाप्त होने तक फैंस द्वारा धिक्कारा गया था।

दोनों ही रैसलर्स मैच में कुछ नया नहीं ला सके और ज़्यादातर इन-रिंग वर्क में सिग्नेचर और फिनिशिंग मूव ही शामिल थे। WWE ने रेंस को ज़्यादा मजबूत दिखाने का भरपूर प्रयास किया था लेकिन पहले से खफा दर्शकों पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा और उन्होंने रोस्टर पर सबसे ज़्यादा टाइटल मुकाबले लड़ने का मौका पाने वाले रेंस को जमकर धिक्कारा।

ऐसा माना गया था कि लैसनर ज़्यादा खतरनाक होंगे और उन्हें जीतने के बाद चीयर भी किया गया था। यदि फैंस के मन में किसी एक परफॉर्मर को लेकर इस तरह के ख्याल हैं तो निश्चित रूप से उसे गलत ढंग से प्रदर्शित किया जा रहा है।

Quick Links

Edited by PANKAJ
Be the first one to comment