Create
Notifications

RAW पर ब्रॉक लैसनर के 5 सबसे बेहतरीन लम्हें

Sanjay Dutta

ब्रॉक लैसनर को उनके शारीरिक गठन और लचीलेपन के लिए जाना जाता है। इन दो विशेषताओं के कारण उन्हें WWE के सबसे शक्तिशाली और खतरनाक सुपरस्टारों में से एक के रूप में बुक किया है, जिससे "द बीस्ट इंनकारनेट" को रॉ पर कई यादगार लम्हों में हिस्सा लेने का मौका मिला है।

पिछले कुछ सालों से, लैसनर सिर्फ कभी-कभार दिखाई दिए हैं लेकिन शायद उन्हें भी पता है कि वह कितने बड़े स्टार है। इसी वजह से रॉ पर लैसनर की उपस्थिति को स्पेशल इवेंट के रूप में पेश किया गया है। स्वाभाविक रूप से, WWE और लैसनर दोनों ही इस बात से वाकिफ हैं, जिसकी वजह से लैसनर पिछले कुछ सालों में कई शानदार लम्हों का हिस्सा रहे हैं।

आइए नजर डालते हैं लैसनर के रॉ पर पांच बेहतरीन लम्हों पर।

#5 ब्रॉक ने स्टीव ऑस्टिन का दिया F5

2004 में स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन इन-रिंग प्रतिस्पर्धा से रिटायर हो चुके थे लेकिन वह अभी भी एक महत्वपूर्ण ऑन-स्क्रीन चरित्र थे। उसी समय, लैसनर WWE के सबसे चर्चित नाम थे और रॉ स्टार गोल्डबर्ग के साथ उनका झगड़ा हुआ था। काफी सारी नोंक-झोंक के बाद आखिरकार स्टीव ऑस्टिन ने ब्रॉक लैसनर से एक F5 लिया।

यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि ऑस्टिन अपनी चोटों के कारण अपने करियर के उस पड़ाव पर बम्पस नहीं लेते थे। इसके अलावा, ऑस्टिन उस समय WWE के सबसे बड़े नाम थे, इसलिए जो ऑस्टिन को पछाड़ता था उसे एक बड़ा खतरा और भविष्य का सुपरस्टार माना जाता था।

हालांकि हमने कभी भी लैेसनर और ऑस्टिन एक सिंगल्स मैच में एक-दूसरे से भिड़ते हुए नहीं देखा, और भले ही लैसनर और गोल्डबर्ग के बीच का पहला मैच पूरी तरह विफल रहा हो, फिर भी लैसनर जैसे युवा सुपरस्टार का 'स्टोन कोल्ड' स्टीव ऑस्टिन जैसे दिग्गज को F5 देना ,रॉ इतिहास में सबसे महान लम्हों में से एक है।

#4 ट्रिपल एच को पीटना

ट्रिपल एच को लंबे समय से WWE में एक अनस्टॉपेबल र्फोस के रूप में पेश किया गया है, जिसने लैसनर के उनपर हमले को और मजेदार बना दिया। लैसनर ने रैसलमेनिया XXIX में इन दोनों के बीच होने वाले मैच की नींव रखते हुए ट्रिपल एच पर असंतोषजनक रोष से हमला किया और ट्रिपल एच ने उनके हमले का जवाब देने की कोशिश की, लेकिन लैसनर ने उन्हें इसका कोई मौका नहीं दिया। लेसनर ने इस मुठभेड़ में बढ़त हासिल कर ली जिसके बाद उन्होंने ट्रिपल एच को अनाउंस टेबल पर फेंका।

इसके अलावा, एक प्रसिद्ध फोटो में लैसनर ट्रिपल एच को अपने कंधे पर उठाकर टैबल पर फेंकने वाले हैं, वहां ट्रिपल एच का निचला हिस्सा गीला हो गया था। लैसनर ने सचमुच उस दिन ट्रिपल एच को काफी बेरेहमी से मारा और दुनिया के सामने एक बार फिर यह साबित किया कि वह WWE के सबसे विनाशकारी रैसलर है।

#3 2012 में वापसी

रैेसलमेनिया के बाद की रात को साल की सर्वश्रेष्ठ रातों में से एक माना जाता है। इसकी वजह फैन्स के बीच उत्तेजना और अनिश्चितता है। रैसलमेनिया XXVIII के बाद का रॉ भी कुछ ऐसा ही था, क्योंकि ब्रॉक लैसनर की वापसी (आश्चर्य की बात नहीं) पर फैंस उत्साहित हो गए।

जॉन सीना द रॉक पर एक प्रोमो काट रहे थे (जिन्होंने उन्हें रैसलमेनिया में हराया था), सीना का प्रोमो गिटार रिफ्त से बाधित हुआ और इससे ब्रॉक लैसनर के आने के संकेत मिला। हालांकि कुछ लोगों ने पहले से ही लैसनर का नाम लेना शुरू कर दिया था।

लैसनर ,जो आठ साल तक WWE में रहे और उसके बाद अन्य जगहों पर काम किया - ने रिंग में प्रवेश किया और जॉन सीना को एक F5 दिया, जिससे इन दोनों के बीच एक विवाद की शुरुआत हुई। लैसनर की वापसी को अच्छी प्रतिक्रियाएं मिलीं और WWE को कुछ प्रशंसक भी मिले जिन्होंने लैसनर के जाने के बाद से WWE देखना छोड़ दिया था।

#2 माइकल कोल को दिया F5

रैसलमेनिया 31 के बाद के रॉ पर लैसनर आग-बबूला थे क्योंकि उन्होंने उस रात के पहले अपना चैंपियनशिप हारा था। चूंकि अथॉरिटी ने सैथ रॉलिंस को उस रात के लिए छुट्टी दे दी थी, लैसनर को अपना गुस्सा निकालने के लिए किसी की जरूरत थी। सौभाग्य से फैन्स के लिए, आखिरकार लैसनर के क्रोध का शिकार माइकल कोल बने।

रॉ के लीड अनाउंसर इस शो के सबसे अधिक कुख्यात और नापसंद व्यक्तित्वों में से एक रहे है, जिसकी वजह उनकी बुरी कमेंट्री और विंस मैकमैहन द्वारा उन्हें बताई गई हर चीज को लाखों बार दोहराने की प्रवृत्ति है। हालांकि, पिछले कुछ सालों में कोल एक ऑन-स्क्रीन चरित्र नहीं रहे हैं लेकिन अभी भी दर्शकों को उन्हें पीटता देखने में मजा आता है।

लैसनर ने बिल्कुल वही किया जब उन्होंने कोल को इतनी ज़ोर से F5 मारा‌ कि कोल का जूता निकल गया। रॉ पर लैसनर के विनाश और एक 'निर्दोष' प्रसारक को रौंदते हुए देखना उन भव्य क्षणों में से एक था, जिसने उन्हें दुनिया में किसी की भी परवाह ना करने वाले व्यक्ति के रूप में दिखाया।

#1 अंडरटेकर के साथ उनका विवाद

जुलाई 2015 में , अंडरटेकर ने सभी को आश्चर्यचकित करते हुए वापसी की और लैसनर पर हमला किया और एक दुश्मनी को जन्म दिया जहां वह लैसनर से रैसलमेनिया में अपनी स्ट्रीक को तोड़ने का बदला लेने जा रहे थे। लैसनर को WWE चैंपियनशिप जीतने से वंचित करने के बाद, लैसनर रिंग पर आए और अंडरटेकर से झगड़ा करने लगे।

यह कोई छोटा-मोटा झगड़ा नहीं था, वहां एक बड़ी भीड़ थी, जो सिर्फ इन दो महान दिग्गजों को एक-दूसरे को बेरेहमी से मारने से और एक-दूसरे से अलग करने में नाकामयाब रही। पहले WWE ने इन दोनों को अलग करने के लिए सिक्योरिटी को भेजा लेकिन इसका भी कोई फायदा नहीं हुआ।

फिर पूरा रोस्टर बाहर आया और इन दोनों को एक-दूसरे से अलग करने की कोशिश लगा, लेकिन वे सिर्फ थोड़े समय के लिए लैसनर और टेकर को अलग करने में कामयाब रहे।

क्रोधित लैसनर ने चिल्लाया कर अंडरटेकर को कहा "मैं तुम्हें मारने वाला हूं", जिसका द डेडमैन ने उत्तर दिया, "तुम्हें वहीं करना होगा!" इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह रॉ इतिहास में सबसे बड़े झगड़ों में से एक था।

लेखक - एलेक्स पॉडगॉर्स्की , अनुवादक - संजय दत्ता

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...