Create
Notifications

WWE विमेंस रेवोल्यूशन के 5 सबसे शानदार मुकाबले

Sanjay Dutta

WWE ने इस साल दुनिया की सर्वश्रेष्ठ महिला फाइटर रोंडा राउजी को साइन करके इतिहास बनाया है। इस घोषणा के साथ, सभी की नजर एक बार फिर महिला डिवीजन पर है। WWE ने ब्रा और पैंटी मैचों से निकलकर अपने महिला डिवीजन का स्तर बढ़ाने का बहुत अच्छा काम किया है।

पिछले कुछ सालों में, महिलाएं कुछ बेहतरीन मैचों का हिस्सा बनी हैं जिनके बारे में आने वाले कई सालों तक याद किया जाएगा। एलेक्सा ब्लिस, साशा बैंक्स, बैली और शार्लेट ने इस‌ डिवीजन को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया है।

कई साल पहले, शायद किसी ने भी नहीं सोचा होगा कि महिलाएं मनी इन द बैंक या हैल इन ए सेल जैसे मैचों का हिस्सा बनेंगी। रॉयल रंबल भी स्पेशल था, आइए पिछले कुछ सालों में महिलाओं के कुछ बेहतरीन मैचों पर नज़र डालते हैं

#5 असुका बनाम निकी क्रॉस - NXT जून 2017

विमेंस डिवीजन अपने मैचों में हथियारों का इस्तेमाल करने से नहीं झिझकती। मनी इन द बैंक और हैल इन ए सेल मैच में यह साबित हुआ। इसलिए, जब असुका और निकी क्रॉस के बीच पहली बार लास्ट वुमन स्टैंडिंग मैच की घोषणा की गई, हमें पता था कि यह अच्छा होने वाला है।

इस मैच में एक अच्छी कहानी कही गई थी। लेकिन इस मैच के अंत में हुआ लैडर स्पॉट ने इस मैच को बेहतरीन बनाया। यह दोनों एक टैबल तोड़कर गिरीं जब असुका ने टेबल पर ही एक शानदार सुप्लेक्स दिया।

बस कुछ ही सेकंडों में, असुका अपने पैरों पर खड़ी हो गई थी। इसने पूरे मैच को नाटकीय रूप से समाप्त किया।

#4 शार्लेट बनाम साशा बैंक्स बनाम बैकी लिंच- रैसलमेनिया 32

यह एक शानदार मैच था और इससे पहले रैसलमेनिया में हुआ आखिरी यादगार विमेंस मैच रेसलेनिया 22 में ट्रिश बनाम मिकी था। 'द ग्रैंडेस्ट स्टेज ऑफ देम ऑल' ने हमेशा विमेंस डिवीजन को निराश ही किया है। लेकिन उस रात, इन तीनों ने साबित कर दिया कि रैसलमेनिया में विमेंस मैच भी होने चाहिए।

इस मैच में किसी ने भी निराश नहीं किया क्योंकि वह WWE द्वारा डीवाज़ चैंपियनशिप को रिटायर किए जाने के बाद सबसे पहली विमेंस चैंपियन बनने के लिए लड़ रही थी। हर कोई उम्मीद कर रहा था कि साशा यह मैच जीतेंगी लेकिन शार्लेट ने इस मैच को जीता।

हालांकि हमें वह विजेता नहीं मिला जो हम चाहते थे, लेकिन यह मैच शानदार था, इस बात में कोई दोराय नहीं है। यह परिभाषित करता है कि विमेन रैसलर क्या कर सकती हैं और उन्होंने इस बात का सबूत इस मैच में दिया।

#3 बेली बनाम असुका- NXT टेकओवर: डलास

जब असुका ने इस मैच में विमेंस चैंपियनशिप जीता, तो हमें नहीं पता था कि वह आगे जाकर NXT इतिहास की सबसे महानतम विमेंस रैसलर्स में से एक बनेंगी। उन्होंने 500 + दिनों के लिए बेल्ट को अपने पास रखा और कभी इसे नहीं खोया। इसके अतिरिक्त, वह आज भी अपराजित है।

हमें पता था कि बैली NXT में बस कुछ दिन और ही रहने वाली थी, लेकिन किसी ने भी नहीं सोचा था कि वह इस तरह से बाहर निकलेंगी। असुका ने पूरे मैच में अपना दबदबा बनाए रखा और अंत में बेली को चित किया। फैन्स इस मैच के शुरूआत से ही इन दोनों को चियर कर रहे थे।

असुका की जीत ने फैन्स को चौंका दिया। यह देखते हुए कि असुका ने आगे क्या कुछ किया, इस जीत ने निश्चित रूप से उनके टाइटल रन को एक शानदार शुरुआत दी।

#2 बेली बनाम साशा बैंक्स- NXT टेकओवर: रेस्पेक्ट

इन दोनों का इस सूची में होना लाजमी है क्योंकि इन्होंने विमेंस रेवोल्यूशन को लोकप्रिय बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई थी। उनके पास बस 30 मिनट थे और उन्होंने निराश नहीं किया। इस मैच ने बेली को NXT विमेंस चैंपियनशिप रन‌ को मजबूत किया।

साशा ने इस मैच 2-1 की बढ़त बनाए रखा लेकिन बैली ने मैच के अंतिम चरण में वापसी करके जीत हासिल की। साशा इस मैच मेन रोस्टर में चली गईं जबकि बैली ने अपनी चैंपियनशिप रन जारी रखा।

दुख की बात यह कि ये दिनों मेन रोस्टर पर अपने इस जादू को फिर से दोहरा नहीं पाईंहैं। उम्मीद है कि एक दिन हम एक बार फिर इस तरह का एक मैच देखने को मिलेगा।

#1 बेली बनाम साशा बैंक्स- NXT टेकओवर: ब्रुकलिन

यह विमेंस रेवोल्यूशन इतिहास का सबसे बेहतरीन मैच था और यह और कई दिनों तक शीर्ष पर रहने वाला है। यह उनके आयरनमैन मैच से ज्यादा अच्छा था। यह उस साल का सबसे सर्वश्रेष्ठ विमेंस मैच और 'मैच आॅफ द ईयर' था।

इस मैच का सबसे यादगार स्पॉट, रिवर्स फ्रैंकनस्टाइनर को लंबे समय तक याद रखा जाएगा। मैच के अंत में बेली ने बेली टू बैली सुप्लेक्स देकर बैंक्स को पिन किया। इस मैच को मिली प्रतिक्रिया से ही पता चला यह एक क्लासिक था।

विमेंस रैसलिंग को इन दोनों ने उस रात को हमेशा के लिए बदल दिया था।

लेखक - शॉन एंडरमैन , अनुवादक - संजय दत्ता

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...