Create
Notifications

Royal Rumble मैच में 19वें नंबर पर एंट्री कर शानदार प्रदर्शन करने वाले 5 रैसलर

Enter caption
संदीप भूषण
visit

27 जनवरी (भारत में 28 जनवरी) को रॉयल रंबल का आयोजन होने वाला है। साल के सबसे पहले इवेंट के लिए WWE पूरी मेहनत कर रहा है। इस पीपीवी में 30 सुपरस्टार्स एक दूसरे को रिंग से बाहर करने के लिए पूरा जोर लगा देते हैं।

रॉयल रंबल प्रोफेशनल रैसलिंग की दुनिया के लिए कई मायनो में खास है। साल की शुरुआत में इतने बड़े इवेंट के साथ WWE को रैसलमेनिया के लिए भी नए आगाज का मौका देता है। रॉयल रंबल से ही रैसलमेनिया का रास्ता खुलता है। हम ये पहले भी देख चुके हैं कि रॉयल रंबल में के ज्यादातर विजेता 1-10 के बीच एंट्री करने वाले रैसलर ही होते हैं। 10-20 के बीच इंट्री करने वाले रैसलरों में से पांच ने इसमें जीत दर्ज की है जिनमें दो रैसलरों ने नंबर 19 पर एंट्री की थी। बात करते हैं उन नंबर 19 एंट्री के बारे में जिन्होंने बेहतरीन काम किया।

#5. डीन एंब्रोज (2016)

Enter caption

डीन एंब्रोज 2016 के रॉयल रंबल में 19वें एंट्री के तौर पर रिंग में उतरे थे। वे इसमें विजेता ट्रिपल एच के साथ अंतिम 2 तक पहुंचने में कामयाब रहे थे। 2014 में कई ग्रुप्स के अलग होने के बाद शील्ड के सबसे कम सफल सदस्यों के रूप में उतरने के बाद भी डीन एंब्रोज ने शानदार प्रदर्शन किया।

WWE के सबसे दिग्गज और शानदार रैसलरों में शामिल रोमन रेंस नंबर 1 पर उतरे थे औ जीतने के प्रबल दावेदार भी थे। हालांकि ट्रिपल एच ने उनके सपनो पर पानी फेर दिया।

केवल 30 मिनट तक चले इस रॉयल रंबल मैच में 29 मिनट और 57 सेकंड तक रिंग में टिके रहने वाले एंब्रोज ने केवल क्रिस जैरिको को रिंग से बाहर किया। हालांकि उनका प्रदर्शन काफी प्रभावशाली था। वह इस इवेंट में इससे पहले अपने इंटरकॉन्टिनेंटल खिताब के लिए केविन ओवेंस के खिलाफ लास्ट मैच स्टैंडिंग मैच में भी शामिल थे।

# 4. जॉन सीना (2010)

Enter caption

जॉन सीना ने 2010 के रॉयल रंबल में 19वें एंट्री के तौर पर रिंग में प्रवेश किया था। इस पीपीवी में ऐज द्वारा बाहर किए जाने से पहले उन्होंने फाइनल दो तक का सफर तय किया। इस दौरान उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। 2010 में काफी मुश्किल मैच के बावजूद सीना ने शेल्टल बेंजामिन और योशी तात्सु को रिंग से बाहर किया। साथ ही कोफी किंग्स्टन को भी बाहर का रास्ता दिखाया।

रॉयल रंबल जैसे ही अंतिम चार में पहुंचा, सीना के साथ रिंग में विजेता ऐज के साथ बतिस्ता और रॉयल रंबल के दिग्गज और दो बार के विजेता शॉन माइकल्स ही बच गए। 2010 के रॉयल रंबल के अंत में बतिस्ता ने शॉन माइकल्स को रिंग से बाहर किया तो वहीं सीना ने बतिस्ता को बाहर कर दिया। इससे पहले की जॉन सीना विजेता बन पाते ऐज ने उन्हें रिंग से बाहर कर दिया और विजेता बने।

#3. वन मैन गैंग (1989)

youtube-cover

1989 के रॉयल रंबल में वन मैन गैंग ने 19वें नंबर पर एंट्री की थी और छा गए थे। उन्होंने लगभग WWE के एक तिहाई सुपरस्टार्स को रिंग से बाहर कर दिया था। इस मैच में वन मैन गैंग और डीनो ब्रावो ने एक टीम के रूप में दिख रहे थे और ऐस लग रहा था कि इन दोनों में से कोई एक ही इस रॉयल रंबल का विजेता बनेगा। हालांकि ऐसा हुआ नहीं और 'हैक्सॉ' जिम डुग्गन ने वन मैन गैंग को रिंग से बाहर कर दिया और उन्हें उपविजेता बन कर ही रहना पड़ा।

वन मैन गैंग और ब्रावो के साथ रिंग में आखिरी तीन रैसलर के रूप में डुग्गन ही बचे। वन मैन गैंग और ब्रावो की जोड़ी ने डुग्गन को बाहर करने के लिए प्रयास शुरू किया। इसी प्रयास में गलती से और डुग्गन की चालाकी के कारण वन मैन गैंग ने ब्रावो को ही बाहर कर दिया।

इसके बाद डुग्गन और वन मैन के बीच शानदार मुकाबला हुआ और डुग्गन को कड़ी टक्कर मिली। आखिरकार गार्जियन सुपरस्टार का सफाया हुआ। रॉयल रंबल में जितने देर तक वन मैन टिके रहे उस दौरान उन्होंने ब्रायन ब्लेयर, जेक रॉबर्टस, हिलबिली जिम, द अल्टीमेट वॉरियर, डॉन मुराको और डिनो ब्रावो को रिंग से बाहर किया।

#2. जॉन सीना (2013)

youtube-cover

2008 के रॉयल रंबल के दौरान चोट लगने के पांच साल बाद 2013 के रॉयल रंबल में जॉन सीना ने शानदार वापसी की। 19वें नंबर पर रिंग में एंट्री करने वाले इस दिग्गज ने सभी को पछाड़ते हुए जीत दर्ज की। सीना ने रिंग में आते ही हीथ स्लेटर और कोडी रोड्स को रिंग के बाहर कर दिया। जीत की राह पर आगे बढ़ते हुए सीना ने लगातार अपने विरोधियों को पछाड़ना जारी रखा। उन्होंने कई दिग्गजो को रिंग से बाहर का रास्त दिखाया।

सीना ने जीत के लिए कुल 26 मिनट और 39 सेकंड का समय लगाया। इस दौरान स्लेटर और रोड्स के अलावा सीना ने यूएस चैंपियन सिजेरो को भी रिंग से बाहर किया। अंत में उन्होंने नंबर 30 पर एंट्री करने वाले रायबैक को रिंग से बाहर कर उन्होंने जीत हासिल की। इस दौरान सीना ने लाजवाब प्रदर्शन किया और सबको आश्चर्यचकित कर दिया था।

#1. रोमन रेंस (2015)

youtube-cover

रॉयल रंबल के इतिहास में इस मैच को सबसे अलोकप्रिय रॉयल रंबल फिनिश के रूप में जाना जाता है। इस पीपीवी मैच में द रॉक ने रोमन रेंस की जीत दिलाने में मदद की थी। इस जीत से दर्शक काफी नाराज दिख रहे थे। प्रशंसकों इस बात को लेकर गुस्सा थे कि डैनियल ब्रायन को रिंग से बाहर क्यों किया गया। उन्हें उम्मीद थी कि ब्रायन औऱ रुसेव मैच के अंतिम दो में प्रवेश करेंगे और रुसेव विजेता बनेंगे।

रोमन रेंस ने 2015 के रॉयल रंबल में 19 नंबर पर रिंग में एंट्री की थी। वो एक हर्निया के ऑपरेशन के बाद वापसी कर रहे थे। रेंस ने जब रिंग में एंट्री की तो उन्हें भीड़ के शोर का शिकार होना पड़ा था। रिंग में पहुंचने के साथ ही रेंस ने गोल्डस्ट औऱ स्टारडस्ट को जल्दी रिंग से बाहर किया। इसके बाद वे ब्रे वायट और रुसेव के साथ भिड़े।

इसके बाद रेंस ने डीन एंब्रोज की मदद से टाइटस ओ नील को भी रिंग से बाहर किया। इसके बाद अपने जीत के रास्ते में आए केन, द बिग शो और रुसेव को भी बाहर का रास्ता दिखाया।

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now