Create

साल 2017 में WWE के टॉप-5 बेस्ट पे-पर-व्यू मेन इवेंट मुकाबले

5647e-1514419039-500
Amit Shukla

2017 ने हमें कई नई कहानियां दीं, नए चेहरे दिए और कई नई लड़ाईयां भी दीं। अब ये सब किसी अच्छे रूप में परिवर्तित हुए या नहीं ये देखने वाली बात है क्योंकि आप इसको पे-पर-व्यू के मेन इवेंट से आंकेगे, पर मेन इवेंट से उस पे-पर-व्यू को आप तक बेचा जाता है। इस साल हुए रॉयल रंबल से लेकर हैल इन ए सैल या उसके बाद के शोज़ में हमें बहुत अच्छे मैचेज़ देखने को मिले और आज हम आपको उनमें से सबसे अच्छे 5 के बारे में बताएंगे:

#5 TLC: 5 बनाम 3 टेबल्स, लैडर्स और चेयर्स हैंडीकैप मैच

एक समय तो लोग शील्ड के दोबारा साथ आने से खुश थे, पर वहीं रोमन वायरस बीमार पड़ गए, और उनकी जगह लेने आए 11 साल से रैसलिंग रिंग से दूर रहे कर्ट एंगल। इस मैच का मज़ा ये था कि लोग इस मैच को लेकर पहले जितने उत्साहित थे, उतना ही कर्ट की वापसी ने इस मैच कप बेहतर बना दिया। इस मैच में सबसे बड़ी बात ये थी कि मिज़, अपने साथ मिज़टूराज भी साथ ले गए थे।

#4 एक्सट्रीम रूल्स: WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप के #1 कंटेंडर के लिए फेटल 5-वे मैच

db0ed-1514419408-500

रैसलमेनिया के बाद जैसे ही समोआ जो मेन रॉस्टर पर आए, उसी समय ही फिन बैलर भी अपनी चोट से उबरकर आ गए और उस समय रॉ पर अद्भुत टैलेंट्स की भरमार हो गई। इसको इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका था कि इनको एक मैच में साथ कर दिया जाए। इसको देखते हुए समोआ जो, फिन बैलर, रोमन रेंस, सैथ रॉलिन्स और ब्रे वायट एक साथ एक मैच में आए। इस फेटल 5-वे मैच में इन ज़बरदस्त रैसलर्स का आना, यूनिवर्सल चैंपियनशिप को और महत्वपूर्ण बना गया। भले ही रोमन रेंस इस मैच को जीतने के प्रबल दावेदार थे, पर लोगों की सोच से परे फिन की जगह समोआ जो ने ये मैच जीतकर इस कहानी को एक अलग दिशा प्रदान कर दी।

#3 रोमन रेंस बनाम ब्रॉन स्ट्रोमैन: पेबैक

7c48b-1514419593-500

इस मैच तक जाते हुए रोमन काफी चोटिल थे और इसलिए ये सवाल था कि आखिर WWE ब्रॉन स्ट्रोमैन को कैसे दिखाती है।वैसे भी इस पूरे साल इन दो रैसलर्स ने फिज़िकैलिटी और इंटेंसिटी को एक अलग ही स्तर पर पहुंचा दिया। इन दोनों के बीच तो हम किसी भी मैच को यहां बता सकते थे, पर इनका ये मैच इसलिए भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इसमें ब्रॉन ने स्पष्ट जीत दर्ज की थी।

#2 एलीमिनेशन चेंबर: WWE चैंपियनशिप चेंबर मैच

1108f-1514419752-500

इस मैच में सबकुछ था जो एक ज़बरदस्त मैच में होना चाहिए था। इसमें एलीमिनेशन चेंबर की वापसी हो रही थी। इसके साथ ही जॉन सीना(चैंपियन), एजे स्टाइल्स, ब्रे वायट, मिज़, बैरन कॉर्बिन और डीन एम्ब्रोज़ के बीच एक अच्छा मैच हुआ, जिसमें हमने वायट को जीतते हुए देखा। इसके बाद ही उनका करियर पतन की तरफ बढ़ा, क्योंकि इसके बाद वो आधी अधूरी कहानियों में ही सम्मिलित रहें, पर इन्हें अपना एक पल इस साल ज़रूर मिला।

#1 समरस्लैम पर WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए फेटल 4-वे मैच

44d06-1514419850-500

जब एक ही मैच में बीस्ट, मॉन्स्टर अमंग मेन और सामोअन सबमशीन हों तो आप एक अच्छे मैच की ही उम्मीद करेंगे। और इस मैच में हमें वही देखने को मिला। बीस्ट ने अपने अमूमन लड़े गए 10 मिनट वाले मैच से ज़्यादा लड़ाई की और इन बाकी रैसलर्स को ज़्यादा समय दिया, जो कि एक अच्छी बात है, पर आखिर में ब्रॉक ने रोमन को एक F5 देकर रैसलमेनिया 34 पर एक दूसरे संग मैच की नींव रख दी। लेखक: मैथ्यूज अबुवा, अनुवादक: अमित शुक्ला

Edited by Staff Editor

Comments

comments icon
Fetching more content...