Create
Notifications

Royal Rumble इतिहास के 5 सबसे शानदार मुकाबले

Neeraj K Pandey

WWE के साल के पहले मेगा इवेंट रॉयल रंबल का सभी को बेसब्री से इंतजार है। यह इवेंट केवल 3 हफ्ते बाद ही शुरू होने वाला है। WWE में वर्तमान में सबसे ज्यादा एक्साइटिंग मैच कॉन्सेप्ट वाला रॉयल रंबल अपने नएपन के लिए हर जगह मशहूर है। रॉयल रंबल के मैच हर साल होने के लिए जाने जाते हैं और WWE यूनिवर्स मैच के दौरान अगले सरप्राइज की ताक में रहता है। रैसलमेनिया सीजन की शुरूआत ऑफिशियली रंबल पर ही होती है और यही वो समय होता है जब ज्यादातर रैसलमेनिया की राइवलरी मोशन में सेट की जाती हैं। आइए एक नजर डालते हैं WWE पर अब तक हुए 5 ग्रेटेस्ट रॉयल रंबल मैचों पर।

#5 विनर - जॉन सीना 2008

6833b-1515254857-800

इस रॉयल रंबल ने एक बेहद एपिक राइवलरी ऑफ आल टाइम को फीचर किया गया जिसमें शॉन माइकल्स और द अंडरटेकर आमने-सामने थे। इन दोनों सुपरस्टार्स ने अगले 2 WMs के शो पर तहलका मचा दिया था और यहीं से इसकी शुरूआत हुई थी। नंबर-1 और नंबर-2 के रूप में स्टार्ट करने वाले इन दोनों लेजेंड्री सुपरस्टार्स ने बेहद शानदार परफार्मेंस दिया जो अब तक हम सबको कभी ना भूल पाने वाली मेमोरी के रूप में याद है। इस रंबल ने कुछ शानदार स्टोरीटेलिंग दिखाई और हर राइवलरी को पर्याप्त समय दिया गया। शो का सबसे बड़ा हाईलाइट जॉन सीना का इनह्यूमन रिटर्न था।

#4 विनर - ऐज 2010

a207e-1515254756-800

इस रम्बल का विनर ऐसा रैसलर है जिसकी जीत पर किसी ने शिकायत नहीं की थी। 8 साल हो गए जब हमारे पास ऐसा विनर था जिसे फैंस ने डिस्लाइक नहीं किया था। रेटेड R सुपरस्टार ऐज ने WWE इतिहास का सबसे यादागार वापसी करते हुए अपने चिर-प्रतिद्वंदी क्रिस जैरिको को हराते हुए रॉयल रंबल जीता था। शो पर ऐज की वापसी ही केवल बात करने का मुद्दा नही था बल्कि शॉन माइकल्स ने एक बार फिर अंडरटेकर का सामना किया और रंबल जीतने की कोशिश की थी। फाइनल में जॉन सीना, बतिस्ता, क्रिस जैरिको, शॉन माइकल्स और सौभाग्य से विजेता रहे ऐज ने भाग लिया था।

#3 विनर - द अंडरटेकर 2007

c4477-1515254718-800

यह एक क्वालिटी रंबल मैच था जिसमें डेडमैन को अपने करियर का पहला और एकमात्र रंबल मैच जीतने का अवसर प्राप्त हुआ। इस मैच को क्वालिटी एनकाउंटर बनाने के लिए इसमें पर्याप्त स्टार पावर था और पूर्व विनर रिक फ्लेयर ऐतिहासिक शो पर अपना आखिरी अपियरेंस दे रहे थे। रैंडी ऑर्टन की द रेटेड RKO टीम और ऐज इसमें HBK और अंडरटेकर के साथ फाइनल प्रतिभागी थे। HBK और अंडरटेकर ने मैच के अंत में कुछ क्वालिटी फाइट की लेकिन अंडरटेकर विजेता रहे और वो रॉयल रंबल जीतने वाले फर्स्ट एवर 30th एन्ट्रैंट बने थे।

#2 विनर- स्टीव ऑस्टिन 2001

d50df-1515254574-800

रंबल में वन ऑफ द बेस्ट परफार्मेंस 2001 में देखने को मिला था जब बिग रेड मशीन केन रंबल में नंबर-6 पर उतरे थे और एक ज्वलंत परफार्मेंस दी थे। 11 लोगों को एलिमिनेट करने का केन का रिकार्ड 2014 तक कोई तोड़ नहीं पाया है। उस समय WWE अपने पीक पर था और उसके पास रॉक, स्टोन कोल्ड, केन, अंडरटेकर जैसे सुपरस्टार्स थे। ये सुपरस्टार्स कंपनी को रेटिंग्स में WCW को तबाह करने में मदद कर रहे थे। 2001 एडीशन में भी यह देखने को मिला और स्टीव ऑस्टिन ने इसे रिकार्ड-सेटिंग थर्ड टाइम जीता।

#1 विनर - रिक फ्लेयर 1992

db5f6-1515254637-800

कई एडीशन के बाद रॉयल रंबल मे ऑफिशियली 1992 के एडीशन में बेस्ट PPV ऑफ द ईयर का स्टेटस जीता था। 90s का कोई भी रंबल बेस्ट रंबल एवर में जगह नही बना पाया क्योंकि WWE के पास स्टार पावर की कमी थी और वे इसे इंट्रेस्टिंग नही बना पा रहे थे। हालांकि इस रंबल में सुपरस्टार्स की झड़ी लग गई थी और वे सभी आगे चलकर कंपनी का बड़ा नाम और भविष्य के हाल ऑफ फेमर्स बने। यह पहला ऐसा रंबल था जिसमें वर्ल्ड चैंपियनशिप लाइन पर थी और रिक फ्लेयर ने अदभुत प्रदर्शन करते हुए WWF चैंपियनशिप अपने नाम कर ली थी। लेखक- आर्यन मेहता, अनुवादक-नीरज पाण्डेय

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...