Create
Notifications

WWE Royal Rumble के टॉप 5 सिंगल्स मैच

सुर्यकांत त्रिपाठी

गिमिक मैचों से अगर तुलना की जाए तो उसमें रॉयल रम्बल पीपीवी बाकी सभी से आगे हैं। जिस तरह से ये पीपीवी दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींचता है और शो में स्टार पावर लाता है वो कमाल की बात है। यही वजह है कि इस पीपीवी को WWE के 'बिग 4' पीपीवी में गिना जाता है।

लेकिन दर्शक हमेशा एक चीज़ भूल जाते हैं, रॉयल रम्बल पीपीवी में केवल बैटल रॉयल नहीं होता। इसमें दूसरे भी कई मैचेस होते हैं। पिछले कुछ सालों में ऐसे कई मैचेस हुए हैं जिन्होंने दर्शकों को हैरान कर डाला।

यहां पर हम रॉयल रम्बल इतिहास के 5 सबसे बेहतरीन सिंगल्स मैच का जिक्र करेंगे।


#5 डीन एम्ब्रोज़ बनाम केविन ओवंस: रॉयल रम्बल 2016

केविन ओवंस और डीन एम्ब्रोज़ के बीच हुआ ये फिउड WWE के टॉप फिउड में से एक है। 2015 के टॉप स्टार रहे ओवंस एक शानदार हील थे और अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे थे। वहीं दूसरी ओर लुनेटिक फ्रिंज भी दर्शकों के बीच लिकप्रिय थे और अच्छे मैचेस दे रहे थे।

दोनों के फिउड का आखिरी मैच रॉयल रम्बल पर हुआ जहां इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप दांव पर लगी थी। इस तरह के मैच से रॉयल रम्बल की शुरुआत करवाना बड़ी बात थी और इससे शो को काफी फायदा हुआ। अपने सीमित समय मे दोनों रैसलर्स ने मिलकर बेहतरीन प्रदर्शन किया और दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।

मैच के अंत मे एम्ब्रोज़ ने ओवंस को दो टेबल पर फेंकते हुए दस काउंट करवाएं और अपना ख़िताब बचाया।

#4 क्रिस जैरिको बनाम क्रिस बैन्वा: रॉयल रम्बल 2001

एटीट्यूड एरा के दूसरे हाफ में रिंग वर्क में काफी सुधार देखने मिला। इसके पीछे की वजह थी शो में अच्छे तकनीकी रैसलर्स का जुड़ना। ऐसे ही दो रैसलर्स हैं क्रिस जैरिको और क्रिस बैन्वा। 2001 के रॉयल रम्बल में दोनों स्टार्स के बीच एक बेहतरीन लैडर मैच देखने मिला।

इस मैच में दोनों स्टार्स ने लैडर का बेहतरीन इस्तेमाल किया और एक दूसरे को बेरहमी से मारा और एक दूसरे को इधर उधर फेंका। हालांकि ये मैच तकनीकी रूप से सबसे अच्छा मैच नहीं था लेकिन इसमें दर्शकों का भरपूर मनोरंजन हुआ।

इस मैच का एक यादगार लम्हा था जब जैरिको ने बैन्वा को लैडर में पकड़ते हुए टॉप रोप से रैबिद वॉल्वरिन को नीचे गिरा दिया। मैच में जैरिको ने जीत दर्ज की।

#3 क्रिस बैन्वा बनाम कर्ट एंगल: रॉयल रम्बल 2003

द रैबिद वॉल्वरिन ने लिस्ट में दोबारा जगह बनाई है। इस बार 2003 के रॉयल रम्बल में कर्ट एंगल के खिलाफ हुए उनके मैच के लिए उनका जिक्र किया जा रहा है। इस मैच में दर्शकों को मैट बेस्ड रैसलिंग देखने मिली।

दोनों के बीच भिड़ंत WWE चैंपियनशिप को लेकर शुरू हुई थी और मैच में दर्शकों को कई सुप्लेक्स, सबमिशन और रिवर्सल देखने मिले। कोई भी स्टार हार मानने के लिए तैयार नहीं था इस वजह से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन हुआ।

मैच के अंत में एंगल ने बैन्वा को टैप आउट करवाया। भले ही बैन्वा यहां ख़िताब नहीं जीत पाएं लेकिन उन्होंने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।

#2 जॉन सीना बनाम एजे स्टाइल्स: रॉयल रम्बल 2017

रॉयल रम्बल 2017 बेहद खास था। काफी समय बाद ये ऐसा पहला मौका था जहां जॉन सीना अंडरडॉग थे। उनकी भिड़ंत उस समय के WWE चैंपियन एजे स्टाइल्स से था। दोनों के बीच शानदार प्रोमो देखने मिला उन्होंने मिलकर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।

दोनों के बीच ये तीसरी भिड़ंत थी और इसके पहले हुए दोनों मुकाबले बेहतरीन थे। दोनों एक दूसरे के ताकत और कमजोरी को बखूबी जानते थे और सुधार करने की बेहद कम जगह थी।

मैच ऑफ द ईयर के लिए नामांकित होने लायक इस मैच के अंत मे जॉन सीना ने एजे स्टाइल्स को हराते हुए अपना 16वां ख़िताब जीता और रिक फ्लेयर के रिकॉर्ड की बराबरी की। वहीं स्टाइल्स ने साबित कर दिया कि वो सबसे अच्छे रैसलर हैं।

#1 ट्रिपल एच बनाम कैक्टस जैक: रॉयल रम्बल 2000

एक समय था जब WWF में ट्रिपल एच और उनकी टीम का राज चलता था। लेकिन तभी उनके खिलाफ एक आदमी खड़ा हुआ, मैनकाइंड। जिसके बाद ट्रिपल एच और मैनकाइंड के बीच रॉयल रम्बल 2000 में खतरनाक स्ट्रीट फाइट देखने मिली। लेकिन इस मैच में हंटर को मैनकाइंड ने नहीं बल्कि कैक्टस जैक ने चुनौती दी।

ये मैच किसी कमज़ोर दिल वाले दर्शक के लिए नहीं था। इसमें काफी हिंसा देखने मिली और दोनों ने इसमें कई तरह के हथियार का इस्तेमाल किया। दोनों रैसलर्स को काफी दर्द हुआ।

ट्रिपल एच ने कैक्टस जैक को पेडिग्री देते हुए मैच में जीत दर्ज की। इस मैच को रॉयल रम्बल का सबसे अच्छा सिंगल्स मैच कहा जाता है।

लेखक: समीर शेखावत, अनुवादक: सुर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...