Create
Notifications

5 बड़े स्कैंडल्स जिसने WWE को झटका दिया

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

काम करने के लिए WWE अच्छी जगह नहीं है। इसके शुरू होने से लेकर अब तक बहुत सारे स्कैंडल हुए हैं। इनमें यौन उत्पीड़न और नस्लीय भेदभाव से लेकर ख़राब सेहत और शोषण जैसे स्कैंडल शामिल है। ब्रेट हार्ट के शॉन माइकल्स पर उनके परिवार के साथ पंगा लेने के आरोप से पहले और उनके "सनी डे" रिमार्क और एज-लीटा-मैट हार्डी लव ट्रायंगल से पहले भी WWE के छवि ख़राब थी। कुछ सालों पहले एक और स्कैंडल सामने आया था जब अल्बर्टो डेल रियो ने उन पर नस्लीय टिप्पणी करने वाले एक WWE कर्मचारी को पीटा था। इसपर डेल रियो को निलंबित किया गया था, हालांकि इस साल उनका निलंबन माफ़ किया गया लेकिन इस घटना का असर तो रहेगा ही। ये रहे 5 बड़े स्कैंडल जिन्होंने WWE को झटके दिए:

#1 स्टीरोइड स्कैंडल

vince-mcmahon-1459062383-800

90 के दशक में WWE पर एक बड़ा स्कैंडल हुआ। विंस मैकमैहन पर आरोप लगे कि वे रेसलर्स को अच्छा शारीर बनाने के लिए स्टीरोइड इस्तेमाल करने के लिए कहते थे। उस समय WWE को जाइंट साइज़ के रेसलर्स को ही बढ़ावा दिया करती थी। इस पर फेडरल गवर्मेंट ने विंस मैकमैहन पर रेसलर्स को स्टीरोइड पहुँचाने की जांच की और इससे कंपनी लगभग बंद होने वाली थी। लेकिन बाद में विंस मैकमैहन को सभी आरोपों से बरी कर दिया और कंपनी बच गयी। 2000 में वापस एक दवाइयों की कंपनी पर WWE को स्टीरोइड पहुँचाने के आरोप लगे। लेकिन इसबार वापस WWE छुट गयी। 2000 के मध्य में ह्रदय के रुक जाने से रेसलर एडी ग्युरेरो की मौत हो गयी थी, उनपर भी स्टीरोइड के सेवन का आरोप था। इसके बाद WWE रेसलर्स को स्टीरोइड के सेवन से रोकने के लिए वैलनेस पॉलिसी लागू की।

#2 बैन्वा की त्रासदी

chris-benoit-1-1459062291-800

21 वीं सदी की WWE में सबसे बड़ा स्कैंडल था क्रिस बैन्वा और उनके परिवार की सुसाइड-मृत्यु। बैन्वा WWE के सम्मानित सुपरस्टार हैं उन्होंने अपने बेटे और पत्नी का कत्ल किया और खुद को फांसी लगा ली। पोस्टरमैन के विश्लेषण में ये ज़ाहिर हुआ कि क्रिस बैन्वा तनाव के शिकार थे और उनका दिमाग किसी 85 साल की उम्र के अल्जाइमर रोगी की तरह था। ऐसे बातें चलने लगी कि अपने करियर के दौरान उन्हें लगी चोटें के कारण उन्होंने ऐसी हरकत की। इसके बाद WWE रिंग में लगनेवाली चोटों पर कड़ी नज़र रखने लगी और कुछ मूव्स जिनसे चोट लगने की संभवना अधिक थी उनपर प्रतिबंध लगा दिया।

#3 प्लेन राइड फ्रॉम हैल

vol24-1459062170-800

UK से वापसी के ट्रिप के दौरान "प्लेन राइड फ्रॉम हैल" की घटना को WWE में पुराने दिनों के बाद आये बदलाव से जोड़ा गया। 80 और 90 के दशक में रेसलर्स बीच शो रोक कर एक दूसरे को कांटने और झगड़ने लगते थे, लेकिन साल 2002 में ऐसा नहीं होता था। लेकिन ये सब बड़े रेसलर्स जैसे कर्ट हेनिंग और शॉन वाल्टमैन को प्लेन ने हुड़दंग मचाने से नहीं रोक पाई। इसकी शुरुआत हुई जब ब्रैडशॉ ने चिड़चिड़े माइकल हैज़ को मारा और वाल्टमैन ने हैज़ की पोनीटेल काट दी। स्कॉट हॉल पीने में लगे हुए थे और बेवकूफियां कर रहे थे लेकिन सबसे बड़ी मूर्खता की कर्ट हेंनिग ने। हेंनिग ने ब्रॉक लैसनर को प्लेन में एक एमैचुअर मैच के लिए चुनौती दी। पहले तो लैसनर ने इस चुनौती को ठुकरा दिया, लेकिन जब पॉल हेयमैन ने बताया कि लॉकर रूम इसे लैसनर की हार समझेगी तो लैसनर प्लेन में लड़ने के लिए तैयार हो गए। लैसनर और हेंनिग ने एक दूसरे को बहुत मारा और दोनों कई बार दरवाजे पर टकराये। इससे बाकि पैसेंजर्स की जान खतरे में पड़ गयी। बाद में बिना देर किये WWE ने हेंनिग, वाल्टमैन और हॉल को निलंबित कर दिया।

#4 ECW की खतरनाकर रेसलिंग

crucifixion-1459062063-800

90 के दशक में ECW ने नो होल्ड बार्ड मैच की अपनी छवि बना ली थी और WWE या WCW की तुलना में ज्यादा अहमियत थी। यहाँ तक की 1996 एमैचुअर रेसलिंग ओलिंपिक गोल्ड मेडल विजेता कर्ट एंगल इसके प्रमोशन से जुड़ने के बारे में गंभीर थे। एंगल को 1996 में ECW शो के मुख्य इवेंट के लिए आमंत्रित किया गया था। यहाँ पर सैंडमैन का मुकाबला था रेवेन से और दोनों अपनी झगडे का अंत करने आएं थे। रेवेन ने मैच जीतकर सैंडमैन को रिंग के अंदर सूली पर चढ़ा दिया। नाराज़ एंगल शो छोड़कर चले गए और कंपनी के खिलाफ शिकायत करने को धमकी दी अगर उनका नाम इस शो से जोड़ा गया तो। बाद में एंगल WWF से जुड़ गए।

#5 बाकी सब घटनाएं

zqodyjls-1459061952-800

WWE स्टार्स का शेड्यूल बहुत व्यस्त होता है। उन्हें साल में 300 दिन सफर करना पड़ता है परिवार से ज्यादा सहकर्मियों के साथ समय गुजरना पड़ता है। WWE सुपरस्टार्स की ज़िन्दगी काफी थकानेवाली होती है तो वहीँ डीवाज के कइयों के साथ रिश्ते बन जाते है। ऐसे ही कई रिश्तों ने सालों से WWE को काफी झटके दिए हैं। इसका एक बड़ा उदाहरण है, एज-लीटा-हार्डी का लव ट्रायंगल। हार्डी और लीटा डेट कर रहे थे, लेकिन हार्डी के चोटिल होने पर लीटा दोनों के दोस्त एज के साथ सफर करने लगी। इससे मैट के पीठ पीछे लीटा और एज की नज़दीकियां बढ़ने लगी। नाराज़ हार्डी ने ये बात मीडिया में फैला दी जिसके बाद एज और लीटा ने मिलकर मैट हार्डी को कंपनी से निकलवा दिया। बाद में हार्डी वापस आएं और तीनों के बीच असल ज़िन्दगी पर आधारित फाइट हुआ। बाकि और स्कैंडल है जैसे (सेक्स एडिक्ट) बतिस्ता का जॉन मॉरिसन की गर्लफ्रेंड मेलीन के साथ सोना, डौन मारी और कर्ट एंगल का अफेयर, जॉन सीना और मिकी जेम्स और $110 डॉलर का यौन उत्पीड़न का आरोप जो सेबल ने WWE पर लगाया। लेखक: विविन, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now