Create

WWE इतिहास के 5 सबसे बड़े मैच जिन्हें देखकर फैंस की आंखें नम हो गई

WWE में कुछ मुकाबलों द्वारा फैंस को भावुक किया है
WWE में कुछ मुकाबलों द्वारा फैंस को भावुक किया है

WWE और प्रोफेशनल रेसलिंग बाकी सारी रेसलिंग से अलग होती है। यहां मैच के अलावा भी कई सारी अलग चीज़ें होती हैं जिससे फैंस के मनोरंजन होता है। प्रो-रेसलिंग बिजनेस में विंस मैकमैहन (Vince McMahon) की कंपनी WWE सबसे ऊपर है। WWE में कई सारे दिग्गज सुपरस्टार्स ने काम किया है।

हर एक रेसलर का सपना होता है कि वह WWE में एक बार जरूर काम करे और खुद को प्रसिद्ध बनाए। WWE में हर हफ्ते कई सारे मैच होते हैं जो फैंस को पसंद आते या उन्हें बेकर लगते हैं। WWE के इतिहास में कुछ ऐसे मैच हैं जिन्हें हमेशा ही याद रखा जाएगा। उन यादगार मुकाबलों में कुछ रिटायरमेंट मैच भी है और कुछ ड्रीम मैच रहे, जिन्होंने फैंस के दिलों पर असर किया और उन्हें भावुक बना दिया। इसलिए हम 5 मैचों के बारे में बात करने वाले हैं जिसने फैंस की आंखे नम कर दी।

#5 WWE दिग्गज ब्रेट हार्ट vs शॉन माइकल्स (Survivor Series 1997)

youtube-cover

ब्रेट हार्ट और शॉन माइकल्स के इस मैच को हमेशा ही याद रखा जाएगा। इस मैच को मॉन्ट्रियाल स्क्रूजॉब के नाम से भी जाना जाता है। यह मैच उस समय के WWE चैंपियन ब्रेट हार्ट के होमटाउन में हो रहा था। वह इस मैच के बाद WCW में जा रहे थे। खास बात तो यह थी कि ब्रेट अपने होमटाउन में मैच हारना नहीं चाहते थे, लेकिन अगर वह जीत जाते तो वह WCW में WWE चैंपियन के रूप में एंट्री करते।

इसी वजह से विंस ने इस मैच में चीटिंग के जरिए शॉन माइकल्स को चैंपियन बना दिया। मैच के दौरान शॉन को पता था कि उन्हें यहां पर हारना है लेकिन अंतिम समय पर विंस की मदद से वह चैंपियन बन गए। शॉन माइकल्स को भी इस बात पर यकीन नहीं हो रहा था। ब्रेट हार्ट भी काफी ज्यादा चौंक गए थे। वहां बैठा क्राउड भी ब्रेट को हारते हुए देख बहुत ज्यादा भावुक हो गया।

#4 क्रिस बैन्वा vs शॉन माइकल्स vs ट्रिपल एच (WrestleMania 20)

youtube-cover

WWE के साल के सबसे बड़े शो WrestleMania में किसी भी सुपरस्टार के लिए चैंपियनशिप जीतना काफी ज्यादा बड़ा मौका होता है। WrestleMania 20 में यह मौका क्रिस बैन्वा को मिला। क्रिस ने ट्रिपल थ्रैट मैच में शॉन माइकल्स और ट्रिपल एच को हराकर वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप पर कब्जा कर लिया।

इस मैच के खत्म होने के बाद वह रिंग में कुछ ज्यादा ही भावुक हो गए और वह अपने खुशी के आंसू रोक नहीं पाए। इस दौरान WrestleMania 20 में ही WWE चैंपियन बने एडी गुरेरो ने भी अपनी चैंपियनशिप के साथ रिंग में एंट्री की और दोनों ने चैंपियनशिप जीत का जश्न मनाया। उस समय फैंस भी इस पल को देखकर काफी ज्यादा भावुक हो गए थे।

#3 डेनियल ब्रायन vs बतिस्ता vs रैंडी ऑर्टन (WrestleMania 30)

youtube-cover

जनवरी 2014 तक डेनियल ब्रायन ने खुद को WWE का फेस बना लिया था। फैंस के बड़े सपोर्ट ने अथॉरिटी को WrestleMania 30 में बदलाव करने पर मजबूर कर दिया। इसके बाद इस मैच में डेनियल ब्रायन को भी जोड़ दिया गया। बतिस्ता का Royal Rumble 2014 जीतना फैंस को बिल्कुल भी पसंद नही आया और उन्हें बू का सामना करना पड़ा।

कोई भी रैंडी ऑर्टन और बतिस्ता के मैच में रुचि नहीं रख रहा था। इसलिए WWE को डेनियल ब्रायन को मैच में डालना पड़ा। इस मैच से पहले उन्होंने ट्रिपल एच को हराया और मेन इवेंट में एंट्री की। उन्होंने अपने सबमिशन मूव के साथ मैच को जीता। वहां बैठा हर एक फैन काफी ज्यादा भावुक हो गया था। डेनियल ब्रायन की आँखे भी नम हो गई थी।

#2 कोफी किंग्सटन vs डेनियल ब्रायन (WrestleMania 35)

youtube-cover

2008 में डेब्यू के बाद से ही कोफी को मिड-कार्ड चैंपियनशिप ही मिली। इसके अलावा उन्होंने न्यू डे के साथ अच्छा काम किया। उन्होंने कई मौकों पर टैग टीम बेल्ट भी जीते लेकिन वह कभी भी अपने पास वर्ल्ड टाइटल नहीं रख पाए। कोफी ने विंस मैकमैहन द्वारा डाली गई बड़ी मुश्किलों को पार किया।

इसी वजह से उन्हें साल के सबसे बड़े शो में WWE चैंपियनशिप के लिए मैच मिला। इस मैच में कोफी को फैंस ने खूब चीयर किया और डेनियल को हार का सामना करना पड़ा। मैच के बाद न्यू डे के 3 सदस्य भावुक हो गए उनकी आंखें नम हो गई। इस मैच ने फैंस का भी दिल जीत किया, उनके सेलिब्रेशन को देखकर दूसरे सुपरस्टार्स भी भावुक हुए।

#1 शॉन माइकल्स vs रिक फ्लेयर (WrestleMania 24)

youtube-cover

2007 के अंत में विंस मैकमैहन ने रिक फ्लेयर को कहा था कि अगर वो अब एक भी मैच हारे तो वह रिटायर जाएंगे। लगभग महीनों तक कई सारे सुपरस्टार्स को हराने के बाद WrestleMania 24 में उनका WWE करियर समाप्त हो गया। शॉन माइकल्स ने रिक फ्लेयर के चैलेंज को स्वीकारा और हमें दोनों का मैच देखने को मिला।

शॉन माइकल्स ने WrestleMania 24 में रिक फ्लेयर को स्वीट चीन म्यूजिक मारकर मैच को जीत लिया। मैच के बाद दोनों भावुक हो गए। इसके बाद रिक फ्लेयर ने कभी भी WWE की रिंग में मैच नहीं लड़ा। उन्होंने इसके बाद TNA में कुछ मैच जरूर लड़े लेकिन 2007 का यह मैच WWE के इतिहास का सबसे ज्यादा भावुक कर देने वाला मैच था।

Quick Links

Edited by PANKAJ
Be the first one to comment