WWE चैंपियन के रूप में एजे स्टाइल्स की बुकिंग के 5 तरीके

8f81c-1510140011-800

मैनचैस्टर, इंग्लैंड में हुए इस हफ्ते के स्मैकडाउन लाइव के एपिसोड में एजे स्टाइल्स, जिंदर महल को हराकर WWE के नए चैंपियन बन गए। पहली बार नॉर्थ अमेरिका के बाहर WWE टाइटल चेंज हुआ है। 2003 में ब्रॉक लैसनर के कर्ट एंगल को हराने के बाद पहली बार स्मैक डाउन में भी टाइटल चेंज हुआ है। अब यहां से "फिनोमिनल" एजे स्टाइल्स के साथ WWE कैसे आगे का सफर तय करेगी? जबकि WWE सर्वाइवर सीरीज में ब्रॉक लैसनर के खिलाफ एक मैच के रूप में अगला कदम तय है, एक सवाल यह भी है कि WWE चैंपियनशिप की प्रतिष्ठा को दोबारा बढ़ाने का सबसे अच्छा रास्ता क्या होगा। स्मैकडाउन लाइव पर "मॉर्डर्न डे महाराजा" के कुछ खास न कर पाने के बाद, यह देखना दिलचस्प रहेगा कि WWE चीजों को दोबारा सही करने के लिए कैसे प्रयास करेगा। यहां हम इसी स्थिति से निकलने के लिए, WWE चैंपियन के रूप में एजे स्टाइल्स की बुकिंग के 5 तरीकों की बात करने जा रहे हैं

उन्हें हील में बदल दें

यह शायद बहुत लोकप्रिय सुझाव नहीं है लेकिन एजे स्टाइल्स ने अपने कुछ बेहतरीन काम लगभग 2 साल के अपने हील के कार्यकाल में अंजाम दिए हैं। उन्होंने हील के रूप में ही जॉन सीना के साथ दो बहुत शानदार मैच लड़ने के साथ ही शेन मैकमोहन के साथ रैसलमेनिया 33 का प्रसिद्ध मैच लड़ा था।
इस बात में कोई शक है ही नहीं कि वे चाहें हील हो या एक बेबीफेस, दर्शकों का जबर्दस्त समर्थन उन्हें दोनों ही रूप में मिलेगा।

एजे स्टाइल्स बनाम जॉन सीना, भाग-3

9c69d-1510139976-800

पिछले साल एजे स्टाइल्स के हील में बदलने के बाद उनके और जॉन सीना के बीच दो जबरदस्त मुकाबले हो चुके हैं। भाग 1 में जहां एजे स्टाइल्स, जॉन सीना से बेहतर साबित हुए वहीं भाग 2 में "डॉक्टर ऑफ़ ठगनोमिक्स" ने दहाड़ते हुए वापसी की और 2017 के रॉयल रंबल में फिनोमिनल एजे स्टाइल्स से WWE चैंपियनशिप छीन ली। सीना सब कुछ कर चुके हैं, वो 4 बार के टैग टीम चैंपियन हैं, 5 बार के यूएस चैंपियन हैं और WWE इतिहास के सबसे सफल WWE चैंपियन बनने से सिर्फ एक टाइटल दूर हैं।

इसलिए भाग 3 के लिए दोनों के बीच सभी चीजें पहले से ही तैयार हैं। ईमानदारी से कहें तो जॉन सीना के अलावा और कौन हो सकता है जो रिक फ्लेयर के 16 बार के WWE चैंपियन बनने के रिकॉर्ड को तोड़े ?

केविन ओवंस और सैमी ज़ैन, WWE चैम्पियनशिप पर अपनी जगह तय कर लें

41ea4-1510139943-800 सैमी जेन का हील में बदलना एक अंडरडॉग के लिए एक बड़ा मौका साबित हो सकता है लेकिन WWE को इसके लिए कुछ अतिरिक्त करने के बारे में सोचना होगा। केवल सैमी के लिए ही नहीं बल्कि केविन ओवंस के लिए भी WWE टाइटल का रास्ता तैयार किया जा सकता है।
तो क्यों नहीं इन दोनों को एजे स्टाइल्स के खिलाफ उतरने का मौका दिया जाए और उसके बाद उन्हें WWE टाइटल का पीछा करने का मौका दिया जाये? इसमें एक बदलाव यह भी हो सकता है कि फिनोमिनल एजे स्टाइल्स से टाइटल छीनने के लिए केविन ओवन्स, सैमी जेन के खिलाफ जाने की बजाय उनकी मदद करते दिखाई दें।

एजे स्टाइल्स, जिंदर महल को टाइटल वापस कर दें

b943f-1510139875-800
निश्चित रूप से यह किसी को पसंद न आने वाली बात होगी लेकिन अगर चीजों को ध्यान से देखें तो बहुत संभव है कि ऐसा हो जाये। शायद एजे स्टाइल्स के पास टाइटल बहुत कम समय के लिए ही हो। यह भी सम्भव है कि उन्हें टाइटल सिर्फ ब्रॉक लैसनर के खिलाफ WWE चैंपियन बनाम यूनिवर्सल चैंपियन मुकाबले के लिए ही दिया गया हो।
यदि वास्तव में ऐसा ही है तो इस बात की पूरी उम्मीद है कि WWE चैंपियन के रूप में उनका दूसरा कार्यकाल बेहद कम समय का होना निश्चित किया गया हो और इसके बाद वो इस टाइटल को दोबारा जिंदर महल से हार जाएं।

एजे स्टाइल्स बनाम शिंस्के नाकामुरा

4cdea-1510139838-800

यह मैच इस साल की शुरुआत में WWE मनी इन द बैंक लैडर मैच के दौरान बड़ी चर्चा में था और अब लगता है कि यह स्टेज एजे स्टाइल्स बनाम शिंसुके नाकामुरा मुकाबले के लिए पूरी तरह से तैयार है। अपनी वास्तविक प्रतिष्ठा को वापस पाने के लिए किंग ऑफ़ स्ट्रांग स्टाइल को एक मजबूत प्रोग्राम की जरूरत है और उनके लिए फिनोमिनल एजे स्टाइल्स से बेहतर प्रतिद्वंदी और कोई हो ही नहीं सकता है। आख़िरकार फैंस भी इसे देखना चाहते हैं और ये दोनों, न्यू जापान प्रो रैसलिंग के रोमांचकारी रेसल किंगडम मैच में यह दिखा चुके हैं कि वे साथ में क्या कर सकते हैं। यह मैच ऑफ़ द ईयर साबित हो सकता है। WWE को इसके बारे में गंभीरता से सोचना ही चाहिए।

लेखक - आकाश सिलंकी, अनुवादक - दीप श्रीवास्तव