Create
Notifications

ब्रॉक लैसनर के 5 मुकाबले जिन्हें WWE को बुक करना चाहिए

दीप श्रीवास्तव

8 साल के गैप के बाद 2012 में ब्रॉक लैसनर वापस WWE में लौटे थे और तब से वे सीएम पंक, सैथ रॉलिंस, एजे स्टाइल्स, जॉन सीना, अंडरटेकर और यहां तक कि ट्रिपल एच व रैंडी ऑर्टन जैसे कई सुपरस्टार्स के साथ बहुत सारे एक्साइटिंग और शानदार मैच लड़ चुके हैं। ब्रॉक लैसनर का WWE करियर अब तक काफी शानदार रहा है लेकिन यह और भी शानदार हो सकता था। अब लगता है कि WWE के साथ ब्रॉक अपना आखिरी समय बिता रहे हैं क्योंकि उनका कॉन्ट्रैक्ट रैसलमेनिया 34 के तुरंत बाद ही ख़त्म हो रहा है लेकिन फिर भी अभी उनके पास WWE के साथ काफी दिनों का समय बचा है जिसका वे प्रयोग अपने कुछ और यादगार मुकाबले लड़ने के लिए कर सकते हैं। ब्रॉक हर उस रैसलर को चैलेंज कर सकते हैं जिनसे पहले कभी वे यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच हारे हों। ऐसी अफवाह है कि उनका आखिरी मुकाबला पूर्व इम्पैक्ट वर्ल्ड चैंपियन बॉबी लैश्ले से होगा, जिनके बारे में लोग उम्मीद कर रहे हैं कि वे इस साल WWE में वापसी करने जा रहे हैं। यहां ब्रॉक लैसनर के ऐसे ही 5 मैचों का यहां जिक्र कर रहे हैं जो उनके WWE में आखिरी 5 सबसे बेहतरीन मुकाबले साबित हो सकते हैं -

#5 ब्रॉक लैसनर बनाम एलिस्टर ब्लैक

इस मुकाबले की होने की संभावना सबसे कम है क्योंकि इस रैसलर ने 2017 में WWE NXT में अपना डेब्यू किया है। इस समय एलिस्टर ब्लैक NXT में मौजूद सबसे अच्छे रैसलर हैं। उन्हें NXT मेल कॉम्पिटीटर ऑफ़ द ईयर एवार्ड भी मिला है। रैसलमेनिया के बाद एलिस्टर ब्लैक मेन रोस्टर पर अपना डेब्यू कर सकते हैं और ब्रॉक लैसनर के साथ उनका एक एक्साइटिंग मैच हो सकता है। इस मैच के एक्शन से भरे होने की पूरी गारंटी है जिसमें लात और घूसों की कोई कमी नहीं देखने को मिलेगी।

#4 ब्रॉक लैसनर बनाम बतिस्ता

कुछ लोगों के लिए ये एक ड्रीम मुकाबला हो सकता है जबकि कुछ लोगों के लिए ये उतना ही रोमांचक होगा जितना कि रैसलमेनिया 20 में ब्रॉक लैसनर बनाम गोल्डबर्ग मैच था। 2003 में जब ब्रॉक लैसनर स्मैकडाउन में अपने दूसरे WWE चैंपियनशिप मैच की तैयारी कर रहे थे, उसी समय बतिस्ता ने रॉ पर बड़ा प्रभाव डाला था। 2004 में ब्रॉक लैसनर के जाने तक बतिस्ता रॉ में और लैसनर स्मैकडाउन में ही उलझे रहे इसलिए इन दोनों को साथ मुकाबला करने का कोई मौका नहीं मिला। 2014 में इन दोनों के बीच मैच का एक मौका बना, बतिस्ता उसी समय WWE में लौटे थे जबकि ब्रॉक के पास रैसलमेनिया के लिए कोई प्रतिद्वंदी नहीं था, लेकिन उस समय WWE के पास दोनों के लिए कोई दूसरा ही प्लान था और यह मैच नहीं हो पाया। इसके बाद बतिस्ता उसी साल जून में WWE से बाहर चले गए।

#3 ब्रॉक लैसनर बनाम फिन बैलर

यह वह मैच है जिसे पाने के फिन बैलर पूरी तरह से हक़दार हैं। फिन के लिए प्लान तो यह था कि वे 2018 के रॉयल रंबल में ब्रॉक को WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए चैलेंज करें लेकिन यह प्लान आखिर में बदल गया। वास्तव में लाइव ऑडियंस के बीच फिन की जरदस्त लोकप्रियता के बावजूद, विंस का सोचना है कि बैलर अभी WWE यूनिवर्स के बीच उतने दमदार प्रतिभागी नहीं हैं। फिज़िकली तौर पर फिन और ब्रॉक का मुकाबला कागजों पर मेल नहीं खाता है लेकिन सच्चाई यह है कि डीमन किंग में किसी के भी खिलाफ एक बड़ा और शानदार मुकाबला लड़ने की क्षमता है।

#2 ब्रॉक लैसनर बनाम शिंस्के नाकामुरा

यह वह मुकाबला है जो पहले हो चुका है लेकिन WWE में अब तक नहीं हुआ। नाकामुरा ने ब्रॉक लैसनर को IWGP हेवीवेट चैंपियनशिप के लिए टोकॉन शिडू चैप्टर 1 में 4 जनवरी 2006 को चैलेंज किया था लेकिन नाकामुरा उस मुकाबले को हार गए थे। यह मैच केवल 9 मिनट ही चला था। इस समय को नजरअंदाज कर दें तो 2018 के नाकामुरा, 2006 के नाकामुरा नहीं है जिसने ब्रॉक को चैलेंज किया था। तब से नाकामुरा ने खुद को आश्चर्यजनक तरीके से सुधारा है। अब वे बेहद मजबूती से ब्रॉक का मुकाबला कर सकते हैं और मैच में काफी स्ट्रॉन्ग परफॉर्मेन्स दे सकते हैं।

#1 ब्रॉक लैसनर बनाम क्रिस जैरिको

इस मैच का अभी तक न होना किसी बड़े आश्चर्य से कम नहीं है। क्रिस जैरिको अब तक के सबसे महान रैसलरों में गिने जाते हैं। फिर भी किन्हीं कारणों से अभी तक हम इस मैच को होते नहीं देख पाए हैं। क्रिस जैरिको खुद ही यह बता चुके हैं कि उनके लिए वास्तविक प्लान यह था कि वे रैसलमेनिया 33 में यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए केविन ओवंसको हरा दें और फिर एक महीने बाद ब्रॉक लैसनर से यह चैंपियनशिप हार जाएं। लेकिन यह हो नहीं पाया। यहां पर दोनों की फिजीकल साइज भी एक अंतर है लेकिन हम पहले भी एजे स्टाइल्स, एडी गुरेरो, क्रिस बेन्वा और सीएम पंक के साथ देख चुके हैं कि यह अंतर उनको ब्रॉक लैसनर के साथ एक शानदार मुकाबला लड़ने से रोक नहीं पाया था। क्रिस जैरिको भी इसी स्तर के रैसलर हैं और वे किसी के भी खिलाफ एक कांटे का मुकाबला लड़ सकते हैं। लेखक - डेविड कुलिन, अनुवादक - दीप श्रीवास्तव

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...