Create

5 सेलेब्रिटी जिन्हें WWE हॉल ऑफ फेम में होना चाहिए

दीप श्रीवास्तव

WWE हॉल ऑफ़ फेम हर साल पूर्व के कुछ लैजेंड्स के करियर और उनकी उपलब्धियों को सेलिब्रेट करता है। हॉल ऑफ़ फेम में हम सालों साल कुछ आल टाइम ग्रेट सुपरस्टार्स को शामिल होते देखते आये हैं, जिनमें हल्क होगन, रौड़ी रोड़ी पाइपर, स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन, रिक फ्लेयर, शॉन माइकल्स और आंद्रे द जाएंट जैसे रैसलर शामिल होते गए और यह लिस्ट लगातार लम्बी होती जा रही है। ऐसा नहीं है कि इस लिस्ट में सिर्फ प्रोफेशनल रैसलर ही शामिल होते हैं बल्कि इसमें सेलिब्रिटियों को भी शामिल किया जाता रहा है। आमतौर पर सेलिब्रिटियों को मीडिया का और ज्यादा ध्यान आकर्षित करने के इसमें शामिल किया जाता है, लेकिन इसके द्वारा रेटिंग और पैसे बनाने में मदद देने के लिए WWE इन सेलिब्रिटियों के प्रति अपना आभार भी जताता है। इसमें डोनाल्ड ट्रंप जैसे भी सेलिब्रिटी भी शामिल हैं जिन्होंने रैसलमेनिया 23 में हिस्सा लेकर इसे बेहद सफल बनाया था। यहां हम 5 ऐसे ही अन्य सेलिब्रिटियों की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने रैसलिंग को सफल बनाने में काफी योगदान दिया है और वे पूरी तरह से WWE हॉल ऑफ़ फेम की सेलिब्रिटी विंग में जगह पाने के हक़दार हैं -

#5 द इन्सेन क्लाउन पोज़

द इन्सेन क्लाउन पोज़, वायलेंट जे और शैगी 2 डोप, एक विवादित हिप-हॉप ग्रुप हैं जिन्होंने 90 के दशक में अपनी हार्डकोर हिप हॉप स्टाइल "हॉररकोर से गज़ब की लोकप्रियता हासिल की थी। रैसलिंग में ICP का कैरियर रॉब वेन डैम और साबू की वजह से शुरू हुआ था। उन्होंने इन दोनों से 1997 में ECW के दूसरे ही पे -पर-व्यू में आने को कहा। ICP तब से कई ECW प्रोग्राम की ओपनिंग अपने गानों से कर चुके हैं। 1998 में ये दोनों WWE की ओर आ गए। उसके बाद वे WCW में आये। 1999 में उन्होंने अपना खुद का रैसलिंग प्रमोशन, चैंपियनशिप रैसलिंग शुरू किया जो आज भी चल रहा है। ICP ने TNA के लिए भी काम किया है।

#4 सिंडी लाउपर

50 मिलियन रिकार्ड्स से ज्यादा, जिसमें 20 मिलियन सिंगल्स हैं, बिकने वाली सिंडी लाउपर एक पॉप कल्चर आइकॉन हैं। सिंडी लाउपर ने विमेंस चैंपियनशिप के लिए रिचटर वेंडी का साथ दिया जबकि उनके खिलाफ फैबुलस मूलाह का साथ सिंडी के पुराने साथी कैप्टन लू ने दिया। यह टीवी पर विमेंस प्रोफेशनल रैसलिंग का पहला लाइव मैच था जो 23 जुलाई 1984 को ख़त्म हुआ था। इसमें वेंडी को जीत हासिल हुई। सिंडी ने सबसे पहले हुए रैसलमेनिया में भी वेंडी का साथ दिया था।

#3 लॉरेंस टेलर

NFL ग्रेट लॉरेंस टेलर ने 1995 के रॉयल रंबल में बेम बेम बिगलो के साथ एक मुकाबले में हिस्सा लिया था। वास्तव में इसके कारण आगे चलकर इन दोनों के बीच रैसलमेनिया में मेन इवेंट का मैच भी हुआ। यही एकमात्र कारण ही टेलर को हॉल ऑफ़ फेम में शामिल करने के लिए काफी है।

#2 डेविड आर्क्वेट

डेविड आर्क्वेट WCW चैंपियन रह चुके हैं। डेविड ने एरिक बिशॉफ को एक टैग-टीम मैच में पिन किया जहां पिनफॉल से चैंपियन का फैसला होना था। अपने WCW कार्यकाल के दौरान जितना भी पैसा उन्होंने कमाया वो सभी उन्होंने ओवेन हार्ट ( जिनकी एक दुर्घटना में मौत हो गयी थी), ब्रायन पिलमैन (दिल की बीमारी से मौत) और डैरेन ड्रोज़देव (जो रिंग में हुई एक दुर्घटना के बाद क्वाड्रिप्लेगिक बन गए थे ), के परिवार को दान कर दिया। डेविड दिसंबर 2010 में फाइनल रॉ गेस्ट के तौर पर भी आये थे जहां वे एक बार फिर रिंग में उतरे थे। रैंडी ऑर्टन ने डेविड को बुरी तरह मारने के अलावा उनपर एक टेबल से पॉवरबॉम्ब भी लगाया।

#1 एंडी कौफमैन

टैक्सी स्टार और परफॉरमेंस आर्टिस्ट एंडी कौफमैन हॉल ऑफ़ फेम बनने के सबसे ज्यादा हक़दार सेलिब्रिटी हैं क्योंकि उन्होंने ही WWE में सेलेब्रिटियों के आने की परंपरा को शुरू किया था। रैसलिंग और रैसलिंग गिमिक से प्रभावित होकर एंडी ने खुद ही रैसलिंग शुरू करने का फैसला किया। मेल की जगह उन्होंने फीमेल रैसलरों का मुकाबला करने को चुना और खुद को विमेंस रैसलिंग चैंपियन ऑफ़ द वर्ल्ड कहलवाया। विन्स के द्वारा पार्टनरशिप ठुकरा दिए जाने के बाद बिल एप्टर ने उन्हें जेरी लॉलर से मिलवाया। इसके लगभग दो महीने बाद इन दोनों के बीच एक मुकाबला तय हुआ जो कि किंग के पाइलड्राइवर लगाने के बाद डिसक्वॉलिफिकेशन पर ख़त्म हुआ। इससे कौफमैन के गले की हड्डी टूट गयी। इसके बाद 1982 के लेट नाइट विथ डेविड लेटरमैन के एक एपिसोड में आने के अलावा वे WWE हॉल ऑफ़ फेमर "क्लासी" फ्रेड्डी ब्लासी के साथ एक फिल्म माय ब्रेकफास्ट में भी नजर आये थे। इसके साथ ही उन्होंने रैसलिंग प्लेस्टेशन सीरीज में भी एक अच्छा खासा कैरेक्टर निभाया था।

निश्चित रूप से एंडी कौफमैन को WWE हॉल ऑफ़ फेम में होना ही चाहिए।
लेखक - डेविड कुलन, अनुवादक - दीप श्रीवास्तव
Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...