Create
Notifications

WWE Survivor Series के 5 बेहतरीन चैंपियनशिप मैच

दीप श्रीवास्तव
visit

रैसलमेनिया की तरह ही सर्वाइवर सीरीज भी एक परंपरा बन गयी है। साल के सबसे प्रमुख इवेंट्स में से एक बन चुकी सर्वाइवर सीरीज इस साल अपना 30 वां जन्मदिन मनाने जा रही है। इस पीपीवी ने हमें कुछ ऐतिहासिक और टाइटल मुकाबले दिखाए हैं। आइये पांच ऐसे ही बड़े मुकाबलों पर एक नजर डालते हैं जो इस पीपीवी में हमें देखने को मिले।


# 5 ब्रेट हार्ट बनाम शॉन माइकल्स - WWE चैम्पियनशिप (1997) 8b099-1510256598-800

ब्रेट हार्ट ने अपनी चालों को प्रतिद्वंदी ब्रांड WCW से कभी छुपाया नहीं था और विन्स मैकमैहन को यह विश्वास था कि ब्रेट हार्ट शॉन माइकल्स को बेल्ट देने से मना कर देंगे, इसलिए दोनों को हमला करने की पूरी छूट दे दी जाये। आखिर में, विन्स और शॉन माइकल्स (रेफरी के साथ) ने "द हिटमैन" से गोल्ड छीनने का प्लान बनाया। हार्ट पूरी तरह से विस्फोटक हो उठे, और जैसा कहा जाता है, इसके बाद यह एक इतिहास बन गया था। एक ड्रामे की छाया में रहने के बावजूद, दोनों रैसलरों ने शानदार प्रदर्शन किया और इस मुकाबले में हुई टेक्निकल मास्टरी भी तारीफ के लायक थी। # 4 रॉक बनाम मैनकाइंड - WWE चैम्पियनशिप (1998) 9ace1-1510257063-800 रॉक पर ब्रेट हार्ट का शार्पशूटर लॉक लगाया गया - एक ऐसा दांव जो ब्रेट हार्ट के कंपनी छोड़ने के बाद मुश्किल से ही दिखाई देता था और मैकमैहन ने उसी समेत घंटी बजा दी। अंत में रॉक कॉरपोरेट चैंपियन बने जो उस समय कई लोगों को सही नहीं लगा। मैच का परिणाम और मूव्स कैसे भी रहे हों, सच्चाई यह है कि यह मैच इन दोनों के बीच हुए अन्य मुकाबलों की तरह ही देखने में बेहद जबर्दस्त और शानदार था। # 3 शॉन माइकल्स बनाम जॉन सीना बनाम ट्रिपल एच - WWE चैम्पियनशिप (2009)

youtube-cover

2009 में जॉन सीना सफलता के घोड़े पर सवार थे, इस समय तक वे पिछले कई सालों से कंपनी का स्थापित चेहरा बने हुए थे। इसके साथ ही, शान माइकल्स और ट्रिपल एच के दोबारा एक साथ आ जाने से शुरू हुई डी जेनरेशन एक्स को भी सीना के प्रतिद्वंदी के रूप में जबरदस्त लोकप्रियता हासिल हुई थी। हालांकि इस समय तक माइकल्स और ट्रिपल एच दोनों ही अपने अपने गिमिक से काफी बाहर आ चुके थे।

यही वजह थी कि इस जोड़ी के एक दूसरे के खिलाफ उतरने ने मुकाबले को और भी दिलचस्प बना दिया था। इन तीनों के बीच हुए मुकाबले में ट्रिपल एच पहले ही बाहर हो गए थे और अंत में सीना ने एचबीके के ऊपर अपना मूव लगाकर इस मुकाबले को जीता था। ये तीनों रैसलर अच्छी तरह जानते हैं कि एक शानदार शो को कैसे बनाया जाये और वही यहां देखने को मिला था।
# 2 बचिस्ता बनाम अंडरटेकर - वर्ल्ड हेवीवेट चैम्पियनशिप (2007) 383b8-1510258304-800

2007 में अपने करियर को दोबारा बनाने का एहसास कर रहे थे। उन्होंने इतिहास का सबसे बेहतरीन रॉयल रंबल मुकाबला जीता और रैसलमेनिया 23 में वर्ल्ड हेवीवेट टाइटल भी जीत लिया। वे एक बार फिर से टॉप पर थे और शानदार मुकाबलों का आनंद उठा रहे थे। ऐसा ही एक मैच सर्वाइवर सीरीज 2007 में देखने को मिला जहां डेडमैन अपने छीने हुए टाइटल को दोबारा पाने के लिए प्रयास कर रहे थे। बतिस्ता भी इस समय एक्शन में आ चुके थे। लेकिन इस शानदार मुकाबले के अंत में एज ने बाधा डाली और मुकाबला जीत रहे अंडरटेकर पर हमला कर दिया। # 5 एलिमिनेशन चैंबर मैच - वर्ल्ड हेवीवेट चैम्पियनशिप (2002) 6a456-1510258713-800 साल 2002 में WWE अपने प्रोफेशन में कुछ नए आईडिया लाने का विचार कर रही थी और यह आईडिया एलिमिनेशन चैम्बर मैच के रूप में सामने आया। एक ऐसा मुकाबला जो इससे पहले प्रोफेशनल रैसलिंग के इतिहास में कभी देखने को नहीं मिला था पूरी तरह से यह WWE की उत्पत्ति था। इस मैच ने WWE इतिहास में अपनी एक गहरी छाप छोड़ी और इसलिए इस मुकाबले को सर्वाइवर सीरीज ही नहीं बल्कि कंपनी के इतिहास के सबसे बड़े मुकाबलों में से एक माना जाता है। लेखक - जेम्स सुलिवन, अनुवादक - दीप श्रीवास्तव

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now