Create

5 दिग्गज WWE सुपरस्टार्स जिन्हें हम WrestleMania 34 पर वापसी करते देख सकते हैं

23-52-04-8e17c-1512583903-500

रोड टू रैसलमेनिया की शुरुआत हो चुकी है और इसलिए हमें NXT के टॉप स्टार्स जल्द ही मुख्य रोस्टर में देखने मिल सकते हैं। इसके साथ ही WWE यूनिवर्स कई पूर्व दिग्गज स्टार्स के वापसी की उम्मीद कर रहे हैं। अप्रैल महीने में न्यू ओरलिंस के मर्सिडीज बेंज सुपरडूम में हम इन स्टार्स के लिए "यु स्टिल गोट इट" और "वेलकम बैक" जैसे चैंट्स सुन सकते हैं।

चाहे ये स्टार्स मैच लड़ने आएं या फिर केवल अपनी झलक दिखाएं, दर्शक रैसलमेनिया 34 पर इन स्टार्स की वापसी देखने के लिए बेताब हैं। यहां पर हम ऐसे ही 5 स्टार्स का जिक्र करेंगे जिन्हें हम रैसलमेनिया 34 पर देखने की उम्मीद कर सकते हैं।

#5 द रॉक

'द ग्रेट वन' के चाहनेवाले दुनिया भर में हैं और उन सभी के मनोरंजन के लिए वो रैसलमेनिया इवेंट पर दिखाई दे सकते हैं। साल 2017 में हॉलीवुड में कामयाबी के बाद ड्वेन जॉनसन, दुनिया के दूसरे सबसे ज्यादा कमाई करने वाले स्टार बन गए हैं और उनकी कमाई सालाना $65 मिलियन है।

द रॉक आखिरी बार रैसलमेनिया 32 पर दिखाई दिए थे जहां उन्होंने रैसलमेनिया इतिहास के सबसे छोटे मैच का रिकॉर्ड बनाते हुए एरिक रोवन को हराया था। फिर जॉन सीना के साथ मिलकर वो वायट फैमिली के खिलाफ लड़े थे। वहीं रैसलमेनिया 31 पर रॉक, UFC सुपरस्टार रोंडा राउज़ी के साथ ट्रिपल एच और स्टेफ़नी मैकमैहन के खिलाफ एक सैगमेंट में दिखाई दिए थे। द रॉक को वापिस एक बार दोबारा रैसलमेनिया पर देखना बेहद खास होगा।

#4 हल्क होगन

23-52-16-c59ec-1512584021-500

हल्क होगन का रैसलिंग जगत पर बड़ा प्रभाव रहा है। 'हल्कमेनिया' ने पहली बार 1980 के दशक में रैसलिंग जगत को अपनी काबिलियत की झलक दिखाई थी जिससे वो उस समय के सबसे लोकप्रिय रैसलर बने। विंस मैकमैहन के साथ मिलकर हल्क होगन ने रैसलिंग को लोकप्रिय बनाने के लिए काम किया।

लेकिन जुलाई 2015 से उनका करियर विवादों से घिरा रहा है। WWE ने उनके साथ करार रद्द कर दिया है लेकिन अभी भी उन्हें हॉल ऑफ फेम में जगह दी है लेकिन वेबसाइट से उनकी मौजूदगी के सभी कंटेंट हटा दिए हैं। दुनिया भर के रैसलिंग प्रसंशकों की होगन को लेकर अपनी-अपनी राय होगी लेकिन होगन ने रैसलिंग जगत को दिया है उसे हम भुला नहीं सकते।

अब हल्क होगन और WWE के बीच सबकुछ ठीक है और इसलिए हम उम्मीद कर रहे हैं कि हल्क हॉगन की वापसी संभव है।

#3 रे मिस्टेरियो

REY

मास्टर ऑफ 619 भले ही 'अल्टीमेट अंडरडॉग' हों, लेकिन उनके वापसी की संभावना को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता। महज 5 फीट 6 इंच और 175 पाउंड के होने के बावजूद मिस्टेरियो दर्शकों के पसंदीदा स्टार्स में से एक हैं।

उन्होंने अपने करियर कई उपलब्धियां हासिल की है। साल 2006 के रॉयल रम्बल में उन्होंने दूसरे स्थान पर एंट्री की थी और रिकॉर्ड बनाते हुए कुल 62 मिनटों तो टिके रहे और उसे जीतते हुए रॉयल रम्बल के लिए जगह बनाई। जिसके बाद उन्होंने उसी साल रैसलमेनिया 22 पर WWE चैंपियनशिप अपने नाम किया।

इसके बाद उन्होंने WWE में और भी कई ख़िताब अपने नाम किए। 13 सालों तक कंपनी से जुड़े रहने के बाद उन्होंने कंपनी छोड़ दी और नए जगह काम करने पहुंच गए। वहां मिस्टेरियो कई रोमांचक फिउड्स का हिस्सा रहते हुए उन्होंने अपना रैसलिंग करियर दोबारा शुरू किया है। इसलिए रैसलमेनिया के मंच पर हम उन्हें एक मैच के लिए देख सकते हैं।

#2 रॉब वैन डैम

23-53-14-191e8-1512584370-500

WWE फैंस ने रॉब वैन डैम को ECW इतिहास का सबसे बड़ा स्टार चुना था और इसलिए सभी एक आखिरी बार फाइव स्टार फ्रॉग स्प्लैश देखने के लिए बेताब होंगे।

रॉब वैन डैम का करियर 25 साल लम्बा रहा है जिसमे उन्होंने इंडिपेंडेंट सिर्किट और WCW में भी काम किया है। लेकिन उन्हें वहां वो कामयाबी नहीं मिली। ECW में साबु के साथ फाइट फिर उनके साथ टीम बनाकर रॉब वैन डैम की लोकप्रियता बढ़ने लगी। RVD के नाम ECW, WWE और TNA चैंपियनशिप है। वो एकमात्र स्टार हैं जो ECW वर्ल्ड चैंपियनशिप, WWE चैंपियनशिप और TNA हैवीवेट चैंपियनशिप जीत चुके हैं।

WWE में एक साल काम करने के बाद वो वापस इंडी सिर्किट में लौट गए। जहां कई दिग्गज स्टार्स के खिलाफ उनका मैच हुआ। लेकिन क्या वो WWE में वापसी कर सकते हैं। पिछले साल उन्हें लगी चोट की वजह से इसकी संभावना ना के बराबर है।

#1 द अंडरटेकर

23-53-36-91e79-1512584523-500

शायद ही कोई दूसरा सुपरस्टार हो जिसे हम यहां पहले स्थान पर रख सकते थे। जब बात रैसलमेनिया की होती है तो उसमें द अंडरटेकर का जिक्र होना स्वभाविक है। अंडरटेकर के नाम रैसलमेनिया की स्ट्रीक थी जिसे ब्रॉक लैसनर ने तोड़ा। फिर उन्हें रैसलमेनिया की दूसरी हार रैसलमेनिया 33 पर रोमन रेन्स के हाथों मिली।

द फीनोम का नाम रैसलमेनिया इतिहास से जुड़ा है और वो मेनिया के सबसे महानतम स्टार हैं। अंडरटेकर के नाम सात वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप है, लेकिन उन्हें उनके करियर में अपनी काबिलियत साबित करने के लिए किसी ख़िताब की ज़रूरत नहीं थी।

रैसलमेनिया 33 पर रोमन रेन्स के हाथों हारने के बाद टेकर अपना कोट, ग्लव्स और हैट रिंग में रखकर चले गए थे। कहा जा रहा है कि वहां उन्होंने अपनी विरासत रोमन रेन्स को सौंप दी है। वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं जिनका मानना है कि अंडरटेकर अपना यार्ड वापस हासिल करने ज़रूर लौटेंगे। ऐसा होगा या नहीं इसके बारे में पक्के तौर से कुछ भी नहीं कहा जा सकता, लेकिन हम सभी को रैसलमेनिया पर उनके वापसी की उम्मीद है।

लेखक: ब्रेट शॉ, अनुवादक: सुर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment