Create
Notifications

5 मौजूदा WWE सुपरस्टार्स जिनके सिबलिंग ने कंपनी में काम किया है

WWE के यूनिवर्सल चैंपियन रोमन रेंस के भाई भी कंपनी के साथ काम कर चुके हैं
WWE के यूनिवर्सल चैंपियन रोमन रेंस के भाई भी कंपनी के साथ काम कर चुके हैं
Amit Shukla
visit

WWE में रेसलिंग करने का सपना हर रेसलर देखता है। ऐसे में कुछ उसे पाकर एक बड़ा नाम बन जाते हैं जबकि कुछ ऐसा नहीं कर पाते हैं। रेसलिंग में ऐसे कई परिवार हैं जो पीढ़ी दर पीढ़ी WWE के साथ ही काम कर रहे हैं। ऐसे में कई नाम कंपनी का हिस्सा तो बनते हैं लेकिन वो रिंग में उतना नाम नहीं बना पाते हैं।

इन रेसलर्स को फैंस कई बार नहीं जानते हैं और यही वजह है कि कुछ का करियर शुरू होने से पहले ही खत्म हो जाता है। रेसलिंग को समझने वाले इस बात को समझते हैं कि आप कैसे हैं से ज्यादा महत्वपूर्ण होता है कि आप रिंग में किस तरह का काम करते हैं। इस बात को आप एक उदहारण से समझ सकते हैं।

youtube-cover

द रॉक ने जब कंपनी में एंट्री की तो वो पीपल्स चैंपियन नहीं थे और ना ही वो फैंस के बीच लोकप्रिय थे। उन्हें बेहद खराब रिएक्शन मिलता था और फैंस रॉकी सक्स कहते थे। इसके बाद द रॉक ने अपने प्रोमो और काम से अपने करियर की दिशा बदल दी। इसी तरह से कुछ रेसलर्स ने अपने करियर की दिशा बदली जबकि उनके सिबलिंग ऐसा करने में असफल रहे। आइए आपको बड़े नाम वाले रेसलर्स के उन सिब्लिंग्स के बारे में बताते हैं जो कंपनी के साथ थे।

#5 WWE सुपरस्टार डॉल्फ जिगलर के भाई रायन नेमेथ एक समय पर कंपनी के साथ थे

रायन नेमेथ ने WWE के साथ एक कॉन्ट्रैक्ट किया था और वो उस समय डेवलपमेंटल डिवीजन का हिस्सा थे जिसे उस समय FCW कहा जाता था। 2013 में इसका नाम बदलकर NXT किया गया। इस दौरान वो रिलीज कर दिए गए जबकि उनके भाई डॉल्फ जिगलर इस समय भी कंपनी का हिस्सा हैं।

डॉल्फ अपने भाई के करियर से जुड़े ट्वीट्स करते रहते हैं। एक तरफ जहाँ डॉल्फ WWE के साथ हैं तो रायन ने इंडिपेंडेंट सर्किट में कुछ सालों तक काम करने के बाद इस साल जनवरी में AEW में डेब्यू किया था। डॉल्फ अब भी अपने भाई की रेसलिंग के कायल हैं और ये उनके ट्वीट्स से जाहिर होता है।

#4 टमीना स्नूका के भाई जेम्स एक समय पर कंपनी के साथ थे

2005 से 2009 तक कंपनी के साथ काम करने वाले जेम्स ड्यूस और डॉमिनो नाम की टैग टीम का हिस्सा थे और ये टैग टीम चैंपियन भी रहे थे। इसके बाद दोनों रेसलर्स के रास्ते अलग हो गए और वो अब इंडिपेंडेंट सर्किट में काम करते हैं। 2010 में टमीना ने WWE के साथ काम करना शुरू किया।

11 साल के लंबे करियर में टमीना के नाम 24/7 चैंपियनशिप है और वो मौजूदा विमेंस टैग टीम चैंपियंस हैं। टमीना का करियर भी कुछ खास प्रभावशाली नहीं रहा है लेकिन वो जेम्स से तो बेहतर ही है और इसमें कोई दोराय नहीं है। रिंग और माइक पर बेहद कम मौके पाने वाली टमीना ने अब खुद को एक बड़ा स्टार बना लिया है।

#3 पेज के भाई जैक एक समय पर WWE के लिए काम करते थे

जैक ने 2011 में SmackDown के एक एपिसोड में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी। ये एक 3 बनाम 1 वाला हैंडीकैप मैच था जिसमें बिग शो का मुकाबला जैक, एंडी बेकर और टॉम लारुफ्फ़ से था। इस मैच को बिग शो ने पलक झपकते ही जीत लिया था। उस समय बिग शो का मुकाबला मार्क हेनरी से चल रहा था।

अगर आपने पेज के जीवन पर बनी फिल्म 'फाइटिंग विद माय फैमिली' देखी है तो आपने इस पल से जुड़ी बातचीत देखी होगी। चूँकि फिल्म पेज पर है इसलिए इस पल को दिखाया नहीं गया है लेकिन इसके बारे में चर्चा जरूर हुई है। पेज के भाई ने उन्हें हमेशा प्रोत्साहन दिया और उसकी वजह से पेज इतना बड़ा मुकाम बनाने में सफल रही हैं।

#2 शार्लेट फ्लेयर के भाई डेविड ने कंपनी के साथ काम किया है

शार्लेट फ्लेयर रिंग में एक बड़ा नाम हैं और इनके पिता भी रेसलिंग लेजेंड हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि शार्लेट के भाई डेविड ने भी रेसलिंग की हुई है। ये WCW का हिस्सा थे और पहले पहल वहाँ पर काम करते थे। इसके बाद जब कंपनी को WWE ने खरीद लिया तो WrestleMania X8 से पहले 14 मार्च 2002 को इन्होने आखिरी बार कंपनी में रेसलिंग की थी।

इनके दूसरे भाई रीड ने खुदखुशी कर ली थी। इस बात को कंपनी ने अपनी एक कहानी में भी इस्तेमाल करना चाहा था जिसका काफी विरोध किया गया था। रेसलिंग जगत में सिर्फ द क्वीन ही नहीं बल्कि खुद ट्राइबल चीफ के भाई भी रिंग में काम करते थे। आइए आपको अब उनके बारे में बताते हैं।

#1 रोमन रेंस के भाई मैट भी एक समय पर WWE के साथ थे

47 साल की कम उम्र में दुनिया को अलविदा कहने वाले मैट रोमन रेंस के भाई थे और वो एक समय पर WWE का हिस्सा थे। इन्होंने कंपनी के साथ 2001 में एक करार किया था और ये 2006 में कंपनी के द्वारा रिलीज कर दिए गए। रिंग में अपने काम के दौरान इन्होंने हरिकेन के साथ मिलकर WWE टैग टीम चैंपियनशिप को जीता था।

2017 में अपने पिता के साथ Epic Championship Wrestling को संभाल रहे मैट की मौत काम के दौरान ही हुई थी। मैट को कंजेस्टिव हार्ट फेलियर हुआ था और ये एकाएक ही अचेत हो गए और फिर ये जानकारी आई कि ये अब दुनिया में नहीं हैं। इनका जाना रोमन रेंस के लिए एक बड़ा लॉस था।

Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now