Create
Notifications

5 मौजूदा WWE रैसलर्स जो अपने साइज़ से ज़्यादा ताकतवर हैं

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

आज कल जिम कल्चर का प्रचलन है। अपने आस पास ही हमे ऐसे कई लोग दिख जाएंगे जो अपने आप को फिट रखने के लिए लगातार जिम में मेहनत करते हैं। फिजिकल फिटनेस इतनी बड़ी है कि उसे नापने के लिए केवल एक मापदंड पर्याप्त नहीं है। पहले उस इंसान को फिट समझा जाता था, जो दौड़ भाग कर सके या छोटी कार जितना बेंच मार्क हो। आम आदमी के नजरिए से साइज़ और ताकत बराबर हैं। वें पूरी तरह से गलत नहीं है, आजकल क्रॉस फिट, MMA और योग के कारण फिटनेस और ताकत की बिलकुल अलग अलग राह हो गयी है। पहली नज़र में रेसलर को उनकी ताकत के दम पर देखा जाता था। लेकिन ताकत की डेफिनेशन बॉडीबिल्डर नहीं है। भले ही वें रिंग में एक जैसे उपकरण का इस्तेमाल कर रहे हो, लेकिन रिंग में लड़ते हुए उन्हें इंसानी शारीर को उठाना है न की डम्बल उठाने है। यहाँ पर प्रशिक्षण की विविधता और तीव्रता का सही इस्तेमाल होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए रेसलर के 'बिल्ड हाइट' और 'एक्चुअल हाइट' के फर्क होता है और वहीँ वजन के मामले ये फर्क 20 पाउंड होता है। (अगर फर्क कम हुआ तो एक्सग्गेरशन ज्यादा होगा) इन्ही बातों पर ध्यान देते हुए 5 रेसलर के बारे में बात करते हैं जिनके पास अच्छी खासी ताकत है:

#5 सैथ रॉलिन्स

youtube-cover
बिल्ड हाइट:

6'1" बिल्ड वेट: 217 पाउंड सैथ रॉलिन्स पूर्व WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन जो कभी भी अपना ख़िताब नहीं हारे। दिखने में वें दुबले से हैं, लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि वें कोई पॉवर मूव नहीं कर सकते। शील्ड से अलग होने के बाद उनकी तेज़ी और लचलता देखने लायक है। WWE में टॉप करने के बाद दर्शक उनके शील्ड फिनिशर के रूप में टर्नबकल, पॉवरबोम्ब के बारे में बातें कर रहे हैं। रॉलिन्स की मज़बूती और शक्ति के पीछे क्रोस फिट वाला वर्कआउट है।

#4 पेज

youtube-cover
बिल्ड हाइट:

5'8" बिल्ड वेट: 120 पाउंड 23 वर्षीय पेज एक रेसलिंग परिवार से आती है और पीछे साल उन्होंने अपना डेब्यू किया था। उनके माता पिता और सौतेला भाई इंग्लैंड के जानेमाने रेसलर्स हैं। पेज भी तुर्की, जर्मनी और स्विट्जरलैंड जैसे देशों ने रेसलिंग कर चुकी है। पेज का WWE में डेब्यू काफी शानदार रहा था। डेब्यू के समय ही उन्होंने डिवास चैंपियनशिप जीती थी और 21 साल की उम्र ने डिवास चैंपियनशिप जीतनेवाली सबसे छोटी आयु की रेसलर बनी। पेज ज्यादातर समय तेज़ी से लड़ती हैं लेकिन उनकी फिनिशिप मूव PTO देखने लायक होती है। 120 पाउंड की लड़की का किसी को पेट के बल उठाने में भरपूर ताकत की ज़रूरत पड़ती है।

#3 शेमस

youtube-cover
बिल्ड हाइट:

6'6"/7" बिल्ड वेट: 267 पाउंड शेमस बड़े रेसलर हैं लेकिन असलियत में उनकी हाइट 6'4" और वजन 240 पाउंड है। लंबाई किसी भी खेल में लिए ज्यादा है, WWE के लिए भी। आयरलैंड के ये रेसलर इसके पहले एक रग्बी खिलाडी थे और एक मसहूर रॉक स्टार बोनो के बॉडीगार्ड थे। शेमस का किरदार पौराणिक आयरिश वारियर्स पर सही बैठता है और वें जिस तरह से रेसलिंग करते हैं उससे उनमे से एक वारियर ही झलकता है। अपनी नाम से 200 किलो के बिग शो को मारने के लिए उन्हें 2012 में स्लैमि 'फीट ऑफ़ स्ट्रेंथ ऑफ़ इयर' दिया गया था। इसके साथ साथ हमे उनकी इस उपलब्धि को भी नहीं भूलना चाहिए:

#2 जॉन सीना

youtube-cover
बिल्ड हाइट:

6'1" बिल्ड वेट: 251 पाउंड WWE के ये सुपरमैन 6 फ़ीट के हैं, लेकिन उनके मसल्स देख कर वें और ज्यादा लम्बे दीखते हैं। वें स्क्वाट्स, क्लीन और जर्क जैसे वर्कआउट बेसिक से करते हौं। उनकी अजीब शक्ति का कारण है क्लीन स्नैच। सीना रोस्टर के सबसे फुर्तीले रेसलर तो नहीं है लेकिन जहाँ तक विंस मैकमैहन की बात है, वें उनके लिए 'मसेल मैन' की भूमिका निभाते हैं और मैकमैहन को सीना पसंद हैं। रोस्टर के बड़े रेसलर जैसे बिग शो, केन और मार्क हेनरी जो 6 फ़ीट से काफी ऊँचे हैं, उनसे सीना का फिउ हो चूका है। कौन भूल सकता है, जब उन्होंने रैसलमेनिया 25 ने बिग शो और एज को एक साथ उठाया था।

#1 सिज़ेरो

youtube-cover
बिल्ड हाइट:

6'5" बिल्ड वेट: 232 पाउंड सिज़ेरो लगभग 6'3" के हैं। इसके पहले सिज़ेरो रग्बी खिलाडी थे और स्विस मिलिट्री में थे। अगर वें अपने क्षेत्र के रेसलर के खिलाफ टिक गए तो इसमें चौंकनेवाली बात नहीं होगी। उन्हें देखकर उनकी ताकत का अंदाज पता नहीं चलता लेकिन रिंग में उनकी स्विंग और फुर्ती देखने लायक होती है। सैथ रॉलिन्स और सिज़ेरो दोनों ट्रेनिंग पार्टनर हैं और ओलिंपिक स्टाइल लिफ्टिंग और क्रॉस फिट करते हैं। लेखक: सुधीर, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now