Create

2018 में WWE द्वारा कराए गए 5 ड्रीम मैच

Enter caption

WWE विश्व की सबसे बड़ी प्रोफेशनल रैसलिंग प्रमोशन है और आने वाले वर्षों में भी इसके सबसे बड़े प्रमोशन बने रहने की पूरी संभावना है। लगभग हर प्रोफेशनल रैसलर का सपना होता है कि वह एक दिन WWE पर मैच लड़े।

बढ़िया पैसे कमाना, दुनिया भर की सैर करना और बेहतरीन लोगों के साथ रहना इतना आसान नहीं है। WWE के टॉप सुपरस्टार्स काफी बड़ा नाम बन जाते हैं। आप जॉन सीना, द अंडरटेकर, हल्क होगन और द रॉक जैसे सुपरस्टार्स के बारे में सोचिए तो इनके बारे में जानने के लिए किसी का रैसलिंग फैन होना जरूरी नहीं है।

इन सभी सुपरस्टार्स ने अपनी वैश्विक छवि बनाई है और इनके फैंस दुनिया के हर कोने में मिल जाएंगे। जॉन सीना के हीरो वाले लुक और अंडरटेकर के डार्क लुक की दुनिया दीवानी है।

इन सुपरस्टार्स में से किसी भी एक के साथ रिंग में खड़ा होना प्रत्येक रैसलर के लिए सपने के सच होने जैसा है। जैसा कि प्रत्येक रैसलर WWE के लिए फाइट करना चाहता है तो कंपनी के लिए दुनिया के बेस्ट प्रतिभाशाली लोगों को साइन करना काफी आसान हो जाता है।

इससे कई सारे ड्रीम मैचों के दरवाजे खुल जाते हैं। 2011 में किसी ने नहीं सोचा था कि उन्हें एजे स्टाइल्स बनाम जॉन सीना मुकाबला देखने को मिलेगा लेकिन 2016 में फिर उन्हें यह मुकाबला देखने को मिला।

तो, यदि हम इस बारे में सोचें कि पिछले कुछ वर्षों में WWE रोस्टर कितना ज़्यादा बढ़ा है तो हमें पता चलता है कि ड्रीम मैचों की संख्या में भी काफी इजाफा हुआ है। जब बात ड्रीम मैचों की हो तो 2018 अब तक काफी शानदार साल साबित हुआ है।

इस साल हमें दर्जन भर से ज़्यादा ड्रीम मैच देखने को मिले हैं। तो जानिए 2018 में WWE द्वारा हमें दिए गए 5 ड्रीम मैचों के बारे में।

Get WWE News in Hindi Here

#5 डॉल्फ जिगलर बनाम सैमी जेन

Enter caption

भले ही WWE ने इन दो शानदार प्रतिभाशाली सुपरस्टार्स को वह पुश कभी नहीं दिया जिसके वे हकदार हैं लेकिन फिर भी इन दोनों ने खुद को WWE यूनिवर्स के साथ बनाए रखा है। रिंग के अंदर उनका स्टाइल, अंडरडॉग कैरेक्टर और लोगों को खींचने की क्षमता उनके मैचों को जरूर देखा जाने वाला बनाती है।

जिगलर 12 वर्षों से ज़्यादा का समय WWE के साथ बिता चुके हैं तो वहीं जेन लगभग 5 साल पहले WWE आए हैं। जैसे ही जेन ने अपना WWE डैब्यू किया था, फैंस ने इस बात का अंदेशा लगाना शुरु कर दिया था कि जिगलर और जेन के बीच मुकाबला जरूर होगा।

इन दोनों को 2016 में ही फाइट करने के लिए शेड्यूल किया गया था। 2016 सर्वाइवर सीरीज पर दोनों के बीच इंटरकॉन्टिनेंटल टाइटल के लिए मुकाबला होना था लेकिन इसके कुछ दिन पहले ही द मिज ने जिगलर से टाइटल जीत लिया।

हालांकि 13 फरवरी, 2018 के स्मैकडाउन लाइव में दोनों के बीच भिड़ंत हुई और यह ड्रीम मैच में तब्दील हो गया।

#4 एजे स्टाइल्स बनाम डेनियल ब्रायन

Enter caption

2016 तक स्टाइल्स WWE का हिस्सा ना होने वाले सबसे बड़े प्रोफेशनल रैसलर्स में से एक थे। हालांकि जब जनवरी 2016 में स्टाइल्स ने WWE के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन किया तो यह चीज तो बदल गई। उसी समय डेनियल ब्रायन ऐसी चोट से जूझ रहे थे जो उनका करियर खत्म कर सकती थी।

स्टाइल्स के डेब्यू के कुछ ही समय बाद ब्रायन ने संन्यास की घोषणा कर दी और इस ड्रीम मैच का हो पाना लगभग असंभव हो गया था। हालांकि इस साल चीजें बदली, जब ब्रायन ने घोषणा की कि उनके डॉक्टर्स ने उन्हें रिंग में वापस जाने के लिए तैयार बताया है।

कमबैक के बाद ब्रायन का दूसरा मुकाबला स्टाइल्स से ही था। भले ही यह मैच ठीक-ठाक था लेकिन फैंस वर्षों से जिसकी उम्मीद कर रहे थे उन्हें वह मिला नहीं। दोनों के बीच अक्टूबर में दुश्मनी शुरु हुई और तब से हमें दो शानदार मैच देखने को मिले हैं। स्टाइल्स को हराकर ही ब्रायन चैंपियन बने।

#3 सैथ रॉलिंस बनाम शिंस्के नाकामुरा

Enter caption

सर्वाइवर सीरीज साल में एक बार आता है और इसमें रॉ के सुपरस्टार्स स्मैकडाउन सुपरस्टार्स से भिड़ते हैं ताकि यह निर्णय हो सके कि कौन सा ब्रांड ज़्यादा धाकड़ है। इससे कई ताजा और विशिष्ट मैच होते हैं। इस साल भी हमें कई ऐसे मैच देखने को मिले, जो पहली बार लड़े जा रहे थे।

इन मैचों में से एक में इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन सैथ रॉलिंस और यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन शिंस्के नाकामुरा के बीच मुकाबला हुआ। मेन रोस्टर में आने के बाद से नाकामुरा लगातार स्मैकडाउन लाइव का हिस्सा रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर सैथ रॉलिंस 2016 से लगातार रॉ का हिस्सा रहे हैं।

अलग-अलग ब्रांड पर होने की वजह से ही इन दोनों के बीच हमें कोई दुश्मनी देखने को नहीं मिली थी। अपने-अपने ब्रांड के चैंपियन्स के बीच आखिरकार सर्वाइवर सीरीज 2018 पर मुकाबला हुआ। भले ही यह मुकाबला थोड़ा और बढ़िया हो सकता था लेकिन फिर भी इसने ड्रीम मैच की लिस्ट में अपनी जगह बना ली।

#2 डेनियल ब्रायन बनाम ब्रॉक लैसनर

Enter caption

एक मैच जिसे पिछले 15 सालों से बनाया जा रहा था आखिरकार सर्वाइवर सीरीज 2018 में हो ही गया। सर्वाइवर सीरीज कार्ड में इस मैच को अंतिम मिनट में शामिल किया गया था। वास्तव में ब्रॉक लैसनर का सामना करने के लिए एजे स्टाइल्स को चुना गया था।

इतने लंबे समय से लैसनर बनाम ब्रायन मुकाबले का इंतजार कर रहे लोगों को इस खबर का पता सर्वाइवर सीरीज से 5 दिन पहले चला था। मुकाबला वाकई में काफी शानदार साबित हुआ। भले ही मैच का रिजल्ट पहले से ही अनुमानित था लेकिन फिर भी ब्रायन ने जितने हमले को सहन किया था, वह काबिले तारीफ है।

यह टिपिकल लैसनर टाइप मुकाबला था जिसके पहले पांच मिनट में लैसनर पूरी तरह से नियंत्रण में होते हैं और फिर उनका विपक्षी वापसी करता है लेकिन लैसनर अंत में उसे F-5 लगाकर फिनिश कर देते हैं। दोनों के बीच रिंग के अंदर कैमेस्ट्री शानदार थी और इसी वजह से यह ड्रीम मुकाबला साबित हुआ।

#1 डी जनरेशन एक्स बनाम द ब्रदर्स ऑफ डैस्ट्रक्शन

Enter caption

जब इस मैच की घोषणा की गई थी तो काफी लोगों ने इसकी आलोचना की थी। भले ही इस मुकाबले में शामिल रैसलर अपना प्राइम टाइम पार कर चुके थे लेकिन फिर भी इस ड्रीम मैच को पूरी तरह नकारा नहीं जा सकता है।

इस मैच का हिस्सा बनने के लिए शॉन माइकल्स ने 8 साल बाद संन्यास से वापसी की थी। इस मैच को पहले कभी ना देखने का कारण यह था कि केन 1997 में WWE आए और 1998 में पीठ में दिक्कत की वजह से माइकल्स ने संन्यास ले लिया जिसके बाद 4 साल तक उन्होंने कोई मैच नहीं लड़ा था।

वैसे सच कहें तो मैच काफी धीमा था। द अंडरटेकर और केन के प्रदर्शन की खूब आलोचना हुई थी। मैच शुरू होने के थोड़ी देर बाद ही ट्रिपल एच चोटिल हो गए। रैसलमेनिया 26 के बाद अपना पहला मुकाबला लड़ रहे माइकल्स ने दिखाया कि वह अभी भी रैसलिंग कर सकते हैं। उनका प्रदर्शन काफी अच्छा था।

Quick Links

Edited by विजय शर्मा
Be the first one to comment