Create
Notifications

WWE के 5 सबसे बेवकूफ रैसलर्स

दीप श्रीवास्तव
visit
WWE एक अजीब जगह है। विंस के इस घर में कभी कभी कोई रिंग में या माइक के साथ कैसा परफॉर्म करता हैं इसकी बजाए वो कैसा दिखता है, इस पर ज्यादा जोर दिया जाता है। यह कुछ रैसलरों जैसे जॉन सीना, हल्क होगन और ट्रिपल एच के सन्दर्भ में तो सही लगता है लेकिन कई बार इसने उल्टे विंस का ही मुंह जला दिया है।
कुछ ऐसे रैसलर भी हैं जिन्हें रिंग के अंदर टैलेंट की कमी, माइक स्किल्स की कमी और कम आईक्यू लेवल के बावजूद गज़ब का बढ़ावा दिया गया। प्रो रैसलिंग का इतिहास ऐसे उदाहरणों से भरा पड़ा है जहां अधिक योग्य सुपरस्टार के टैलेंट को दबा दिया जाता है जबकि उनकी जगह कोई मूर्ख रैसलर मेन इवेंट का खिलाडी बन जाता है।
अब जबकि ट्रिपल एच के क्रिएटिव पक्ष पर बढ़ते प्रभाव के कारण बदलाव आ रहा है, आइये पीछे की और कुछ ऐसे सुपरस्टार्स की ओर देखते हैं जिन्हें बिना मतलब का बढ़ावा दिया गया और जैसा कि उम्मीद थी वो अपनी विशुद्ध मूर्खता की नीति के कारण इसका फायदा नहीं उठा पाए।
5 - द ग्रेट खली
The_Great_Khali_bio
भारत के पंजाब से ताल्लुक रखने वाले द ग्रेट खली, शरीर और कद काठी की जब बात आती है तो बहुत प्रभावशाली लगते हैं लेकिन यह सबकुछ बेकार लगने लगता है जब रैसलिंग से जुड़ी किसी भी दूसरी चीज की बात करते हैं तो अपने तबाही की स्ट्रीक में अंडरटेकर जैसे लीजेंड को भी धूल चटा चुके मॉन्स्टर हील के रूप में शुरुआत करने वाले खली ने वास्तव में अपनी क्षमता के अनुरूप कभी परफॉर्म नहीं किया।
वो केवल रिंग में आते थे, अपना काम करते थे, अपने विरोधियों को मारते और चले जाते। उनका प्रोमो वर्क जैसा रहता था रिंग में उनका प्रदर्शन वैसा नहीं था। हम यह कैसे भूल सकते हैं कि वो आइकोनिक पंजाबी प्रिजन मैच का हिस्सा भी थे।
इस जायंट के लिए चीजें तब ख़राब होने लगी जब उनपर दिखाई जा रही मैनेजमेंट की कृपा में कमी आने लगी और उन्हें पंजाबी प्लेबॉय की एक बिलकुल उटपटांग भूमिका में धकेल दिया गया। उनके कैरियर का अंत एक बेवकूफी भरी हरकत के साथ हुआ जब बेथ फ़ीनिक्स ने उन्हें चूमने के बहाने से रॉयल रंबल से एलिमिनेट कर दिया था।
4 - रे बैक
wwe-rumors-releases-fired-firings-superstars-ryback-adam-rose-cameron-1-670x388
शेफील्ड को छोड़कर नेक्सस के साथ WWE में डेब्यू करने के बाद से रे बैक ने बहुत जल्दी बहुत अधिक दूरी तय कर ली थी। यह विशालकाय शरीर वाला रैसलर WWE गोल्ड जीत चुका है और एक समय वो कंपनी के सबसे बड़े सुपरस्टारों में से एक था। लेकिन कुछ था जो उससे हमेशा दूर रहा।
उनकी प्रोमो स्किल्स सिर्फ 3 शब्दों पर टिकी थी - फीड मी मोर। यहीं उनकी पूरे भूमिका का आधार था। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं थी कि फैंस उनके इस वन डायमेंशनल करैक्टर से जल्दी ही बोर हो गए। खुद को बेहतर करने के प्रयास करने की बजाय रे बैक वहीं करते रहे जो गोल्डबर्ग ने 15 साल पहले किया था लेकिन वो गोल्डबर्ग से बेहतर नहीं कर पाए। रे, गोल्डबर्ग कभी नहीं बन पाए।
जल्द ही उन्हें अपने इस करैक्टर के कारण कंपनी से निकाल दिया गया था। आजकल रे बैक किसी भी तरीके से खुद को कंपनी के लिए उपयोगी साबित करने का प्रयास कर रहे हैं और इसने उनके करैक्टर को "जोकर" जैसा बना दिया है।
3 - स्कॉट स्टाइनर
scott-steiner-2
अपने बड़े बड़े सुडौल मसल्स व विमेन को सेक्सुअली सैटिसफाई करने की अपनी क्षमता पर घमंड और खुद को इस ब्रह्माण्ड का सबसे बुरा आदमी बनाने की सनक ने स्कॉट स्टाइनर कुछ ऐसा बना दिया था जैसा की स्कूल के समय का आपका कोई दोस्त जो कसम खा कर कहता हो कि वह 12 साल की उम्र ही सेक्सुअली एक्टिव था।
अगर देखे की वास्तव में बिग पापा पंप थे क्या तो आपको यह जानकर आश्चर्य होगा की इस आदमी के पास उसके दिमाग की तुलना में मसल्स ज्यादा थे। लोगों को मोटा कहने का उनका बेहूदा शौक और कुल मिलाकर उनका बेवकूफी से भरा हुआ व्यवहार ने हमे, रिंग में उनके अच्छे योगदान के बावजूद, हमारी इस लिस्ट में रखने को मजबूर कर दिया।
WWE एरीना में ट्रिपल एच का उन्हें निर्दयता के साथ पीटना यह बताता था की उन्हें इस बात की कोई समझ अब तक नहीं हो पायी थी की लॉकर रूम में किस तरह से समझदारी का बेहतरीन खेल दिखाया जाए।
2 - लेक्स लुगर
sslam_lug_yoko_052412
जब 1990 में हल्क होगन WWE से WCW में चले गए थे तब एक ऐसा खालीपन हो गया था जिसका भरा जाना बेहद जरूरी था। कौन कंपनी का अब सबसे बड़ा चेहरा होगा ? विंस ने तब इस महत्वपूर्ण भूमिका के लिए लेक्स लुगर को आगे बढ़ाने का इरादा किया। लुगर एक गज़ब का मूर्ख युवा रैसलर था जो अपने बड़े बड़े मसल्स के कारण प्रसिद्ध होने का इरादा रखता था।
फैंस ने उन्हें माइक पर शानदार स्पीच देना तो दूर, अपनी बात ठीक से न कह पाने की अक्षमता के कारण लगभग तुरन्त ही अस्वीकार कर दिया। WWE टेलीविज़न पर WWE इतिहास का सबसे बेवकूफी भरा पल भी इन्हीं लेक्स लुगर के कारण ही आया था। यह मौका तब आया जब वे WWE टाइटल मैच में योकोजुना के खिलाफ लड़ रहे थे।
काउंट आउट से लुगर ने मैच जीत भी लिया और इसकी ख़ुशी मानाने वो अपने राष्ट्रीय ध्वज के साथ अपने दोस्तों के बीच भी पहुंच गए जबकि वो ये भूल गए कि WWE टाइटल अब भी योकोजुना का है और लुगर इसे तभी जीत सकते थे जबकि वो योकोजुना को पिन फॉल या सबमिशन से हराते जोकि मैच के पहले से ये ही तय था। इस प्रकार मैच जीतने के बाद भी लुगर चैंपियन नहीं बन पाए। इस पल ने उन्हें अब तक का सबसे मूर्ख रैसलर बना दिया।
1 - जेम्स एल्सवर्थ
james-ellsworth-1487490596-800
जेम्स एल्सवर्थ रैसलिंग की दुनिया के सबसे मूर्ख रैसलरों में से एक हैं। जब उन्हें आख़िरकार WWE पर अपनी छाप छोड़ने का एक मौका मिला तो उन्होंने डीन एम्ब्रोज के प्रभाव के कारण अच्छा प्रदर्शन किया। यहां तक कि डीन एम्ब्रोज की दखलअंदाजी के कारण उन्होंने WWE चैंपियन एजे स्टाइल को तीन बार हराया भी। इसने एल्सवर्थ को भविष्य में WWE टाइटल के लिए एक मैच भी दिला दिया था।
एल्सवर्थ ने यहां अपनी जबर्दस्त मूर्खता दिखायी। सबसे ज्यादा मूर्खता पूर्ण कार्यों में से एक करते हुए उन्होंने डीन एम्ब्रोज का साथ छोड़ दिया और स्टाइल को अपना टाइटल बचाने का मौका दे दिया। उन्हें विश्वास था की वो स्टाइल्स को एक और बार हरा देंगे लेकिन वो ये भूल गए कि हर जीत में एम्ब्रोज का उन्हें साथ मिला था।
जैसा की उम्मीद थी, स्टाइल्स ने उन्हें बुरी तरह पीटा और साथ ही साथ एम्ब्रोज ने भी उनकी मूर्खता के लिए जमकर उनपर अपना गुस्सा निकाला।
लेखक - आकाश सिलंकी, अनुवादक - दीप श्रीवास्तव
Edited by Staff Editor
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now