5 शानदार लड़ाइयाँ जो WWE इतिहास में हमेशा हो सकती हैं

WWE सुपरस्टार केविन ओवेंस और सैमी जेन
WWE सुपरस्टार केविन ओवेंस और सैमी जेन

WWE में कुछ ऐसे रेसलर्स हैं जो जब भी लड़ाई करते हैं तो धमाल करते हैं। रेसलिंग जगत के इन धुरंधरों के कारण फैंस को अद्भुत पल, बेमिसाल एक्शन और लाजवाब यादें मिलती हैं। ऐसे कई रेसलर्स हैं जो समय के साथ अपनी कहानियों को और बेहतर कर सके हैं और इनके बीच की लड़ाइयाँ खास बन चुकी हैं।

ये रेसलर्स हर प्रकार से खुद को बेहतर करने के लिए तैयार रहते हैं और इसकी वजह से ब्रांड, शो एवं कंपनी को फायदा होता है। ऐसे कई रेसलर्स हैं जो कंपनी में आने से पहले से रेसलिंग कर रहे हैं और जिनके बीच की कहानी को बेहद अच्छा माना जाता है। इन रेसलर्स को फैंस हमेशा ही देखना पसंद करते हैं।

इनमें से कुछ रेसलर्स के पास वो हुनर है कि ये कई साल बाद भी अपनी लड़ाई के स्तर को कमाल का कर सकते हैं। इसमें ऐज और रैंडी ऑर्टन का नाम प्रमुख है जो सालों बाद भी अपनी लड़ाई को उतनी ही तल्लीनता से कर सके जैसे वो पहले किया करते थे। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ रेसलर्स के बारे में बताने वाले हैं।

#5 WWE सुपरस्टार्स केविन ओवेंस और सैमी जेन

केविन और सैमी ने WWE के बाहर अपने करियर को शुरू किया था और अपने पहले मैच से ही इस प्रदर्शन और लड़ाई को ऐसा बना दिया कि हर कोई इनका मुरीद बन गया। रेसलिंग में ये अब भी एक बड़ा नाम हैं और इनके बीच की लड़ाई WWE में उस दिन शुरू हुई जब जेन NXT चैंपियन बने थे।

केविन रिंग की तरफ आए तो सबको ऐसा लगा जैसे वो बधाई देने आ रहे हैं लेकिन तबसे लेकर अब तक ये दोनों हमेशा ही लड़ाई करते रहे हैं। रिंग में ये दोनों कमाल करते ही हैं लेकिन माइक पर भी ये कमाल हैं और ये इनके हुनर के बारे में काफी कुछ कहता है। रेसलिंग में इनको काफी मान प्राप्त है।

#4 ऐज और क्रिश्चियन बनाम हार्डी बॉयज - WWE

टैग टीम रेसलिंग को अगर WWE में आज इतने ऊँचे स्तर पर देखा जाता है तो उसके पीछे इन दोनों टीम्स का एक अहम योगदान है। 1999 में इन्होंने TLC मैच, स्टील केज मैच, और नो डिसक्वालिफ़िकेशन मैच लड़ा था। इसकी वजह से फैंस को टैग टीम रेसलिंग को देखना पसंद आया और वो काम आज तक जारी है।

ये और बात है कि अब ये टीम्स टूट गई हैं क्योंकि जहाँ ऐज और जैफ हार्डी WWE के साथ हैं तो वहीँ क्रिश्चियन और मैट हार्डी अब AEW का हिस्सा हैं। ये दोनों इस समय इस लड़ाई को WWE की विरोधी कंपनी में लड़ रहे हैं जो एक बड़ी बात है। आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि ये कितने बड़े स्तर के रेसलर्स हैं।

#3 ब्रेट हार्ट बनाम शॉन माइकल्स

ब्रेट और शॉन के बीच में एक वैचारिक मतभेद मोंट्रियल स्क्रूजॉब से पहले भी था। ये दोनों रिंग में दूर रहकर भी फैंस को एक मैच के लिए एक्साइटेड कर देते हैं। इनके पास ये टैलेंट है कि ये किसी भी कहानी को व्यक्तिगत और धमाकेदार बना दें पर ऐसा क्या हुआ जिसकी वजह से ये लड़ाई लगातार होने लगी।

दरअसल ब्रेट हार्ट 1997 में WWE को छोड़कर WCW का हिस्सा बनने वाले थे जो विंस को पसंद नहीं था। यही वजह है कि उन्होंने मोंट्रियल स्क्रूजॉब किया। इनकी लड़ाई 1992 के Survivor Series में शुरू हुई लेकिन जो लड़ाई पाँच साल पहले यूँ ही शुरू हुई थी वो पाँच साल में काफी बड़ी बन गई थी।

#2 द अंडरटेकर बनाम मैनकाइंड

1996 में जब मिक फोली ने मैनकाइंड नाम के किरदार को एंट्री दी उस समय विंस मैकमैहन ने इन्हें अंडरटेकर से लड़ने का मौका प्रदान किया। इन दोनों ने जब उस मैच में उम्मीदों से परे जाकर लड़ाई की तो इनके बीच King of the Ring या फिर Hell In A Cell में भी मैच हुए जो सबको पसंद आए।

दरअसल ये दोनों अपनी लड़ाई को करते समय स्तर से भी ऊपर चले जाते थे। इसमें इंसान की पीड़ा सहने की क्षमता और एक्शन को कर पाने की क्षमता शामिल है। टेकर और मैनकाइंड ने धमाल किया और ये दोनों आज भी फैंस के सबसे पसंदीदा रेसलर्स में से माने जाते हैं और इनके मैचों को फैंस ने हमेशा ही सराहा है।

#1 द रॉक बनाम ट्रिपल एच

अगर आप ये सोच रहे थे कि यहाँ रॉक बनाम ऑस्टिन का जिक्र होगा तो ऐसा नहीं है कि वो कोई कमतर थी या फिर विंस और ऑस्टिन की कहानी अच्छी नहीं थी। दरअसल ट्रिपल एच और रॉक ने एट्टीट्यूड एरा में धमाल मचाया जिसका असर हमें एक्शन के दौरान देखने को मिलता था।

ट्रिपल एच और द रॉक के बीच की लड़ाई तब शुरू हुई जब कर्टेन कॉल की वजह से ट्रिपल एच को बढ़त मिलनी बंद हो गई थी। इसके बेस्ड रॉक और ट्रिपल एच ने लड़ाई की जिसमें ट्रिपल एच को काफी पिटाई का सामना करना पड़ा और उसकी वजह से फैंस को अच्छा एक्शन भी देखने को मिला।

Quick Links

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment