Create
Notifications

WWE के 5 री-यूनियन जो सफल नहीं हो पाए

Amit Shukla

रीयूनियन एक ऐसा तरीका है जिसे आप कभी कुछ पुरानी कहानियों को दोबारा उठाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, या फिर कुछ अच्छी टैग टीम्स को एक साथ लाकर उनके माध्यम से नई टीम्स के साथ नए फ़्यूडस बनाने के लिए। इसके साथ ही ये ज़रूरी नहीं कि अगर वो टीम कागजों पर सही लग रही हो तो उनको वैसी ही पहचान मिले। उसकी वजह हो सकती है खराब कहानी या चोट सरीखे कई कारण। आज हम आपको बताते हैं ऐसी ही 5 टीम्स के बारे में जो वापसी पर उतना इम्पैक्ट नहीं बना सकीं।

#5 द रॉकर्स

290a0-1515269459-500

शॉन माइकल्स और मार्टी जान्नेट्री की टैग टीम 80 और 90 के दशक में सबसे प्रसिद्ध थी। उन्होंने कई टैग टीम चैंपियनशिप्स जीती थी पर एक वक्त के बाद सब बिखर गया, जब शॉन ने मार्टी को एक नाई की दुकान के शीशे से लड़ा दिया था। कुछ समय के अंतराल में शॉन WWE के सबसे बड़े स्टार बन गए थे पर मार्टी एक मिड कार्डर ही रह गए। मार्च 2005 में मार्टी ने एक दशक बाद वापसी की और उनका साथ में काम देख WWE ने उन्हें एक मौका देना चाहा। 2006 में उनकी वापसी बड़ी तथा लंबी हो, साथ ही उनका जुड़ना भी कमाल हो, इसकी उम्मीद की जा रही थी। उस समय शॉन, मैकमैहन परिवार और स्पिरिट स्क्वाड से लड़ रहे थे। विंस ने कहा कि अगर वो उनके 'किस माइ एस' क्लब का हिस्सा बनते हैं या क्रिस मास्टर्स का मास्टरलॉक तोड़ते हैं तो वो उन्हें एक लंबा कॉन्ट्रैक्ट दे देंगे, पर मार्टी ने दोनों में से कुछ भी नहीं किया। उन्हें इसकी वजह से काफी पीटा गया। ये कहा गया कि वो अगले हफ्ते रॉ पर आएंगे, पर ऐसा नहीं हुआ, बल्कि कुछ दिन बाद WWE ने बताया कि उन्हें रिलीज़ कर दिया गया है।

#4 एवोल्यूशन

24453-1515270637-500

2003 के समय एवोल्यूशन का गठन एक नई ताज़गी लाया था क्योंकि वो काफी थ्रिलिंग था, पर 2004 तथा 2005 में रैंडी ऑर्टन और बतिस्ता ने ग्रुप से एकल लड़ाई लड़ी। ये ग्रुप 2005 में ट्रिपल एच और रिक फ्लेयर के बीच एक मैच के साथ बिखर गया। ये ग्रुप साथ आया 2014 में जब शील्ड ने शुरुआत की ताकि वो उनसे लड़ सके। इनके उस साल एक्सट्रीम रूल्स और पेबैक पर हुए मैचेज़ मैच ऑफ द ईयर के योग्य थे, जहां शील्ड इनपर भारी पड़ा। पेबैक के बाद क्रिएटिव डिफरेंस के कारण बटिस्टा ने कम्पनी को अलविदा कह दिया।

#3 द शील्ड

001f1-1515271478-500

2012 के सर्वाइवर सीरीज पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराने वाले ग्रुप 'द शील्ड' ने अगले 2 साल में काफी सफलता देखी, जहां रेंस और रॉलिन्स ने टैग टीम टाइटल जीता तो वहीं डीन एम्ब्रोज़ ने यूनाइटेड स्टेटस टाइटल। इनके अपने समय के हर ग्रुप के साथ ज़बरदस्त मैच हुए, फिर चाहे वो ब्रायन-केन हो, उसोस या रोड्स ब्रदर्स हो या कोई और। 2014 में वो दौर सबको चौंका गया जब सैथ रॉलिन्स ने शील्ड पर वार कर दिया और वो हील बन गए। 3 साल बाद उनके रीयूनियन की उम्मीदें बनी जब रॉलिन्स का फेस टर्न हुआ और साथ ही सब एक साथ जुड़े। ये लग ही रहा था कि वो टीएलसी पर लड़ेंगे लेकिन तभी रोमन बीमार पड़ गए और उनकी जगह कर्ट एंगल ने मोर्चा संभाला। उस समय शील्ड की लड़ाई मिज़, केन और द बार के साथ थी। जब रोमन वापस आए तो ग्रुप ने 1 महीने तक यूं ही कुछ समय व्यतीत किया, लेकिन तभी एम्ब्रोज़ को चोट लग गई और वो एक ट्राइसेप इंजरी की वजह से 9 महीने के लिए बाहर हो गए। अब ये स्पष्ट नहीं है कि एम्ब्रोज़ की वापसी पर ग्रुप दोबारा साथ आएगा या नहीं।

#2 डी-जेनेरेशन एक्स

6e522-1515272631-500

1997 के दौर में ट्रिपल एच और शॉन माइकल्स ने एक ग्रुप बनाया जिसका नाम था डी-जेनेरेशन एक्स। इनके मुताबिक ये बिल्कुल वैसे ही टीवी पर पेश आते थे जैसे ये हैं, और वो सब चीज़ें करते थे जो इनके आधार पर मजाकिया थी। एक लंबे सफर के बाद शॉन माइकल्स की बैक इंजरी ने इनके ग्रुप को एक अल्पविराम दे दिया। उसके बाद ट्रिपल एच और चाइना ने एक्स-पैक, बिली गन और रोड डॉग संग मिलकर एक नए डीएक्स का निर्माण कर लिया। जब 2006 में इन्होंने दोबारा से ग्रुप बनाया तब ट्रिपल एच और शॉन माइकल्स में वो दम नहीं लगा जो 90 के दशक में था। उस समय सिर्फ एक ऐज और रैंडी ऑर्टन के साथ फ़्यूड को हटा दिया जाए तो कुछ भी धमाकेदार नहीं हुआ। वो भी लंबे समय तक नहीं चला क्योंकि 2007 की शुरूआत में ट्रिपल एच चोटिल होकर बाहर गए और 2007 कि समर तक वापसी नहीं कर सके। 2009 और 2010 में भी इनको वापस लाने कि कोशिश हुई, पर पीजी एरा में डीएक्स का वो मज़ा नहीं।

#1 द NWO

e2d7a-1515273724-500

1996 के WCW बैश ऑफ द बीच पर NWO का गठन हुआ और उनका आना एक जबरदस्त पल था। हल्क होगन WWE के बेबीफेस थे तो वहीं स्कॉट WWE के पुराने टैलेंट और कैविन नैश। इसकी वजह से WCW NITRO ने WWF RAW को 84 हफ्तों तक रेटिंग्स में लगातार हराया था। 2001 में WCW बंद हुआ और फैंस के ख्याल में रॉक, स्टोन कोल्ड बनाम NWO था। 2002 जनवरी में WWE ने ये एलान किया कि वो NWO के तीनों मेंबर्स को वापस ला रही है। फैंस होगन को बू नहीं कर पा रहे थे जिसकी वजह से कम्पनी ने उन्हें बेबीफेस कर दिया और वो अपने पुराने अवतार में आ गए। होगन के बिना NWO में वो मज़ा नहीं था, और उसके बाद एक्स-पैक, बिग शो, शॉन माइकल्स तथा बुकर टी को जोड़ने से कोई फायदा नहीं हुआ। आखिरकार जब नैश 9 महीने के लिए चोटिल होकर बाहर हुए तथा स्कॉट हॉल को यूके टूर में फायर कर दिया गया, तो NWO का WWE में उदय होने से पहले ही अस्त हो गया। लेखक: डेविड क्युलन, अनुवादक: अमित शुक्ला

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...